महाराष्ट्र में पिता के अथक परिश्रम से प्रेरित बच्चे ने बनाया कम खर्च वाला ड्रोन - Meri Kheti

महाराष्ट्र में पिता के अथक परिश्रम से प्रेरित बच्चे ने बनाया कम खर्च वाला ड्रोन

0

महाराष्ट्र राज्य में एक किसान के बेटे ने अपने पिता को दिन रात खेत में पसीना बहाते देख कर उनकी मेहनत को आसान बनाने का संकल्प लिया और अपनी बुद्धिमता और समझदारी से कम खर्च में, खेत में स्प्रे करने वाला ड्रोन (Drone) का निर्माण कर दिया जो कि किसानों के लिए अत्यंत लाभकारी साबित होने वाला है।

ड्रोन की सहायता से किसान अपने खेतों में कीटनाशकों से बचाव के लिए छिड़काव के साथ ही अपने खेतों की देख रेख भी आसानी से कर सकते हैं। किसानों की हालत आजकल बेहद नाजुक व दयनीय है, क्योंकि किसान की फसल कई सारे कारको पर निर्भर करती है, जिसमें आंतरिक व बाहरी कारक भी सम्मिलित हैं। हाल ही में देश के कई राज्यों की फसल अत्यधिक बारिश के कारण पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: कृषि कार्यों के अंतर्गत ड्रोन के इस्तेमाल से पहले रखें इन बातों का ध्यान

कितने खर्च में तैयार हो जाता है यह ड्रोन ?

महाराष्ट्र में वर्धा जिले, हिंगणघाट शहर के राम कावले ने २.५० लाख रुपये के खर्च में, १५ से २० मिनट में १ एकड़ स्प्रे करने वाला ड्रोन तैयार किया है, जिसकी क्षमता लगभग १० लीटर है। ड्रोन को बनाने के लिए राम कावले ने अपने दादाजी व अन्य रिश्तेदारों से आर्थिक सहायता ली।

ड्रोन को बनाने के लिए राम कावले ने बहुत परिश्रम किया है, साथ ही अपनी अद्भुत प्रतिभा का भी परिचय दिया। कृषि क्षेत्र में राम कावले ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ड्रोन की सहायता से किसानों को छिड़काव में आसानी तो होगी ही, साथ ही आधुनिक कृषि उपकरण में भी अपना स्थान दर्ज किया है।

ड्रोन बनाने के लिए राम कावले ने कितनी चुनौतियों का सामना किया ?

किसान की दयनीय हालत से सभी अवगत हैं, उपरोक्त में जैसा बताया है कि किसान की आय कई सारे कारकों पे निर्भर करती है, ऐसे में कृषक परिवार से सम्बंधित व्यक्ति की इस प्रकार की रचनात्मक सोच बेहद सराहनीय है और अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणा का स्त्रोत है।

किसानों के हित में राम कावले द्वारा बनाया गया ड्रोन किसानों के बीच काफी चर्चा में है, जिसको तैयार करने के लिए कावले ने आर्थिक और पर्याप्त संसाधनों की कमी जैसी चुनौतियों का सामना किया है।

ये भी पढ़ें: किसानों को खेती में ड्रोन का उपयोग करने पर मिलेगा फायदा, जानें कैसे

किसने दिया राम कावले को जरूरी मदद का आश्वासन ?

राम कावले के जिले के विधायक सुमीर कुंवर ने कावले को पर्याप्त सहायता प्रदान करने के लिए आश्वस्त किया, साथ ही कृषि जगत में आधुनिक उपकरणों की खोज व महत्तव के बारे में भी अवगत किया। उनका कहना है कि किसानों को आज आवश्यकता है आधुनिक उपकरणों की, जिससे वह कम से कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकें। राम कावले का इस दिशा में योगदान सराहनीय है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More