बच्चों की पढ़ाई हो या शादी यह बैंक किसानों की हर जरूरत का ख्याल रखेगा

बच्चों की पढ़ाई हो या शादी यह बैंक किसानों की हर जरूरत का ख्याल रखेगा

0

हम सभी जानते हैं, कि खेती-बाड़ी करते समय किसानों के पास एक साथ बड़ी रकम जुटा पाना कई बार संभव नहीं है। कभी-कभी फसल से बहुत ज्यादा उत्पादन नहीं हो पाता है। साथ ही, किसी ना किसी और तरह के खर्चे के चलते भी किसानों के पास बहुत सी जरूरत की चीजों के लिए पैसा नहीं जुड़ पाता है। किसानों को अक्सर अपने बच्चों की पढ़ाई या फिर उनकी शादी करने के लिए बैंक से लोन लेना पड़ता है। इस समय में एक साथ बहुत ज्यादा पैसा किसानों के पास उपलब्ध नहीं होता है। इसी तरह के कुछ खर्चों के लिए पंजाब नेशनल बैंक किसानों के लिए एक खास योजना लेकर आया है।

पंजाब नेशनल बैंक ने कृषि और उससे जुड़े हुए सभी क्षेत्रों में उत्पादन और निवेश को बढ़ाने के लिए खास तौर पर किसानों के लिए किसान स्वर्ण योजना (Kisan Gold Scheme) शुरू की है। केंद्रीय सरकार इस योजना के तहत गांव में अनेक तरह की गतिविधियों और अन्य जरूरतों के साथ-साथ शादी, पढ़ाई, धार्मिक और परिवार से जुड़े हुए कार्यों के लिए किसानों को पैसा उपलब्ध करवाएगी जिससे उनकी मदद हो सके।

क्या है इस योजना के लिए पात्रता मानदंड

इस योजना के तहत वही किसान लाभ उठा पाएंगे जिनके पास अच्छी खासी जमीन है और वह पहले से भी किसी ना किसी तरह के लोन का फायदा उठा चुके हैं। इसके अलावा किसानों का एनपीए(NPA) यानी कि नॉन परफॉर्मिंग ऐसेट (Non-performing asset) भी देखा जाएगा। वह किसान जिसका 2 वर्षों से कोई भी एनपीए नहीं है केवल उसे ही यह लोन दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: कृषि लोन लेने के लिए किसानों को नहीं होगी ज्यादा दिक्कत, रबी की फसल होगी जबरदस्त

साथ ही यह लोन लेते समय आप जो भूमि गिरवी रख रहे हैं, अगर वह दो लोगों के नाम है तो दोनों ही लोग संयुक्त रूप से इस लोन के पात्र होंगे।

क्या है लोन लिमिट

कोई भी लोन जारी किए जाने से पहले उसका अधिकतम मूल्य निर्धारित किया जाता है, इस योजना के तहत अधिकतम मूल्य 5000000 रखा गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More