जून में करें इन सब्जियों की खेती मिलेगा अच्छा-खासा मुनाफा

Published on: 05-May-2024

किसान भाई जून के महीने में बहुत सारी फसलों की बुवाई कर सकते हैं। क्योंकि, जून में तापमान भी काफी कम रहेगा और बारिश भी पर्याप्त मात्रा में होती रहेगी। 

आज हम आपको ऐसी सब्जियों के विषय में बताने वाले हैं, जो कि बेहद कम समयावधि में तैयार हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त इनकी खेती से किसान अगले तीन चार माह तक बंपर आमदनी कर सकते हैं। 

जून में इन बेलवर्गीय फसलों की खेती करें 

बेलवर्गीय फसलों में किसान जून के माह में करेला, गिलकी, लौकी, तोरई और सेम की फसलों की बिजाई कर सकते हैं। बरसात के मौसम में ये बेलवर्गीय फसल अधिक उपज प्रदान करती हैं। साथ ही, रोग मुक्त भी रहते हैं। 

यदि देखरेख अच्छी तरीके से हो तो करेला, गिलकी, लौकी, तोरई और सेम 30 से 40 दिन में पककर तैयार हो जाते हैं। वहीं, इनसे चार-पांच माह तक उपज प्राप्त की जा सकती है, जिससे किसानों की शानदार आमदनी हो सकती है।

जून में करें मेथी, पालक और धनिया की खेती 

मेंथी, पालक और धनिया की गिनती नकदी फसलों में की जाती है। आप इन सब्जियों की फसलों की बुवाई 15 जून के आसपास कर सकते हैं। इन्हें मॉनसून की बारिश होने के दो सप्ताह बाद या दो पहले खेतों में लगाया जाता है। 

ये भी पढ़ें: युवक की किस्मत बदली सब्जियों की खेती ने, कमाया बेहद मुनाफा

ये तीनों सब्जियां बेहद कम समय में पककर तैयार हो जाती हैं। वहीं, बरसात के वक्त बाजार में इनकी कीमत भी सामान्य से ज्यादा मिलती है। ऐसे में किसान जून माह में मेथी, पालक और धनिया उगाकर काफी अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

जून में करें भिंडी, खीरा और प्याज की खेती

जून और जुलाई के महीने में किसान भिंडी व खीरा की फसल भी लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगस्त से इसकी पैदावार मिलनी चालू हो जाती है, जो अक्टूबर से नवंबर माह तक मिलता रहता है। 

बाजार में इन सब्जियों के भाव भी सदैव अच्छे मिलते हैं। इसके अतिरिक्त बाजार में प्याज की कीमत में हमेशा उतार-चढाव देखने को मिलता है। 

ऐसी स्थिति में किसान जून में प्याज की भी खेती करके शानदार मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। बुवाई के बाद प्याज को तैयार होने में 30 से 40 दिन का वक्त लग जाता है। उसके पश्चात कटाई के साथ कमाई शुरू हो जाती है।

श्रेणी