खीरे की खेती बन रही है मोटी कमाई का जरिया , इस तकनीक की सहायता से किसान कर रहे दुगुना उत्पादन

Published on: 27-Apr-2024

गर्मियों में खीरे की खेती से किसान कमा रहे है मोटा मुनाफा। आइये आज के इस आर्टिकल में जानते है, किस प्रकार की तकनीक का उपयोग कर किसान खीरे से मोटी कमाई कर रहे है। 

यह कहानी है उतार प्रदेश के किसान दिलीप कुमार की जिन्होंने ड्रिप तकनीक की सहायता से खीरे की खेती कर भारी मुनाफा कमाया है। 

दिलीप कुमार ने बताया ड्रिप विधि से खीरे की खेती करने के लिए सबसे पहले खेत की अच्छे से जुताई कर लेनी चाहिए। जुताई करने के बाद पुरे खेत में मेढ़ बनाते है और उन सभी मेढ़ों को पन्नी के जरिये अच्छे से ढक देते है। 

सभी मेढ़ों पर खीरे के बीज की बुवाई लगभग डेढ फ़ीट पर होनी चाहिए। खेत की मेढ़ों पर ड्रिप बिछा दी जाती है, और जब खीरे का पौधा बढ़ने लग जाता है तो इसी ड्रिप के द्वारा पौधों में सिंचाई की जाती है। ऐसा करने के बाद पौधों को बांस के जरिये सीधा डोरी या रस्सी से बाँध दिया जाता है। 

ऐसा करने से पौधा सीधा बढ़ता है और फसल अच्छी और ज्यादा रहती है। फलों को तोड़ने में भी आसानी होती है। खीरा की बुवाई के 60 से 65 दिन बाद ही पौधों पर फल निकलना शुरू हो जाते है। 

इन फलों को रोजाना तोड़कर बाजारों में बेचा जा सकता है। खीरे की फसल लगभग 2 महीने तक फल प्रदान करती है , इसके फलों को तोड़कर बाजार में कई बार बेचा जा सकता है।

किसानों द्वारा खीरे की खेती मुनाफे के तौर पर की जा रही है। यदि किसान खीरे की खेती वैज्ञानिक तौर से करें तो ज्यादा मुनाफा कमा सकता है। लेकिन इसके लिए किसान को खीरे की बुवाई से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

बाराबंकी में स्थित कुतलूपुर गांव के दिलीप कुमार ने बताया वो पिछले तीन वर्ष से एक बीघे जमीन पर खीरे की खेती कर रहे है। 

उन्होंने खीरे की खेती ड्रिप विधि की सहायता से शुरू की आज वो खीरे के खेती लगभग 4 बीघे जमीन पर कर रहे है। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया खीरे की खेती से वो सालाना 3 से 4 लाख रुपए सालाना कमा रहे है। 

खीरा बहुत जल्दी तैयार होने वाली फसल 

खीरा की फसल लगभग 60 से 65 दिन के अंदर पककर तैयार हो जाती है। यह बहुत जल्दी तैयार होनी वाली फसल है। दीलिप कुमार ने बताया खीरे की एक बीघे खेती में लगभग 15 से 20 हजार का खर्चा आता है। 

खीरे की ड्रिप विधि द्वारा खेती में बीज, बांस, डोरी, पन्नी, ड्रिप, लेबर और कीटनाशक दवाइयों का खर्चा आता है। लेकिन इससे मुनाफा भी 3 से 4 लाख रुपए सालाना कमाए जा सकते है। 

खीरा बहुत जल्दी तैयार होने वाली फसल है। भोजन के साथ सलाद के अलावा खीरे को कच्चा भी खाया जा सकता है। इस फसल की बुवाई कर छोटे किसान भी इससे मुनाफा कमा सकते है। प्रति हेक्टेयर में खीरे का उत्पादन 100 से 150 क्विंटल होती है। 

एक एकड़ खेत में बीज की कितनी मात्रा होनी चाहिए ?

खीरे की बुवाई करते वक्त याद रहे, प्रति हेक्टेयर खेत में बीज की 1 किलोग्राम मात्रा की आवश्यकता रहती है। बीज की बुवाई से पहले बीज का उपचार करना आवश्यक है।  

यह भी पढ़ें: जायद में खीरे की इन टॉप पांच किस्मों की खेती से मिलेगा अच्छा मुनाफा

बिना उपचार के बीजो की खेतों में बुवाई करने से फसल में रोग लगने की ज्यादा आशंकाए रहती है। इसीलिए बुवाई से पहले बीज को 2 ग्राम कप्तान से उपचारित करना चाहिए। 

कच्ची अवस्था में तोड़े खीरे के फल 

खीरे के फलों को कच्ची अवस्था में ही तोड़ लेना चाहिए, कच्चे फलों की बाजार में अच्छी कीमत होती है। फलों को एक दिन बाद छोड़कर तोडना चाहिए। 

फलों को तेज धार वाले चाकू से काटना चाहिए ताकि खीरे की बैल को कोई नुक्सान न पहुंचे। खीरे को पीला पड़ने से पहले ही तोड़ लेना चाहिए , फल को तोड़ते समय फल नरम होना चाहिए। 

श्रेणी