हल्दी की खेती से किसान की दिन दूनी रात चौगुनी हुई तरक्की

Published on: 09-May-2024

आज हम आपको एक सफल हल्दी किसान के सफर की कहानी बताने जा रहे हैं। वर्तमान में खेती से हमारे देश के किसान हजारों-लाखों की आय कर रहे हैं। 

ऐसे ही एक सफल किसान लक्ष्मीकांत हिबारे हैं, जो हल्दी की खेती से लाखों की आमदनी कर रहे हैं। बतादें, कि 42 वर्षीय लक्ष्मीकांत हिबारे कलबुर्गी तालुके के हागरगा गांव के रहने वाले हैं। 

हिबारे ने अपनी 3.5 एकड़ की बंजर भूमि पर सुगम और प्राकृतिक वन खेती के जरिए से हरियाली बनाई है।

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों की सलाह के अनुरूप लक्ष्मीकांत हिबारे ने सेलम नस्ल के 600 किलो हल्दी ट्यूमर को 29000 रुपये में खरीदा और फिर उन्हें प्राकृतिक व जैविक खादों के द्वारा पृथ्वी की उपजाऊ क्षमता बढ़ाकर खेत में बोया। इसके लिए उन्होंने एक लाख रुपये तक खर्च किए हैं।

इसी कड़ी में उन्होंने आगे कहा है, कि हल्दी की खेती से शानदार उपज पाने के लिए उन्होंने सप्ताह में एक बार हल्दी को ड्रिप सिंचाई से पानी और नीम के तेल तथा ट्राइकोडर्मा से रोगों से बचाव करते हैं। 

इस प्रकार से उनके हल्दी के पौधे करीब 6 फीट तक बड़े हो गए हैं। इस तरह से वह अब तक 700 किलो हल्दी पाउडर का उत्पादन कर चुके हैं। हिबारे को इससे लगभग 2 लाख रुपये तक आय की उम्मीद है।

हल्दी फसल की कटाई कब की जाती है?

लक्ष्मीकांत हिबारे द्वारा लगाए गए हल्दी के पौधे की प्रथम फसल की कटाई 10 माह में की जिससे उन्हें 1.5 टन तक उत्पादन प्राप्त हुआ। आगे उन्होंने कहा कि भारत सरकार की प्रयोगशाला में हल्दी के एक परीक्षण ने पुष्टि की है, कि करक्यूमिन की मुख्य अंश 3.66 प्रतिशत है। इसका मुख्य कारण चंदन झाड़ के बीच हल्दी का बढ़ना है। यह कैंसर और अन्य कई बीमारियों के लिए रामबाण है। 

ये भी पढ़ें: स्वीट कॉर्न की खेती ने बदली प्रगतिशील किसान दिनेश चौहान की किस्मत

किसान लक्ष्मीकांत हिबारे हल्दी के सभी टुकड़ों को पानी से सही से धोकर नवीनतम तकनीक के अनुसार उबालकर, टुकड़ों को छांटने और साफ करने के बाद, विभिन्न मशीनरी में 30 रुपये प्रति किलोग्राम भुगतान से "हिबारे" ब्रांड नाम के अंतर्गत शुद्ध हल्दी पाउडर की पैदावार कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि वह अपनी हल्दी पाउडर को भारतभर के कौने-कौने तक पहुंचाने के लिए Whatsapp का इस्तेमाल कर अपने उत्पादों को बेच रहे हैं। उनके 250 ग्राम, 500 ग्राम और 1 किलो शुद्ध हल्दी पाउडर की कीमत क्रमशः 100, 200 और 400 रुपये है। 

कृषि अधिकारियों एवं वैज्ञानिकों ने की जमकर तारीफ 

वरिष्ठ कृषि अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने किसान लक्ष्मीकांत हिबारे के द्वारा तैयार किए गए शुद्ध हल्दी पाउडर खरीद कर हिबारे की उपलब्धियों को सरहाया। 

बतादें, कि 12 वर्ष से जंगल खेती से जुड़े हुए लक्ष्मीकांत अलग-अलग किस्म के जंगल और बागवानी के 3875 पेड़ लगाएं। इसके अतिरिक्त उन्होंने इन पेड़ों के बीच विभिन्न तरह की मिश्रित फसलों की रोपाई की है। 

ये भी पढ़ें: RAS में जाने का सपना टूटने पर भगवत सिंह आज खेती से कमा रहा लाखों

लक्ष्मीकांत हिबारे को सरकार से कई बड़े पुरस्कार मिले हैं

किसान लक्ष्मीकांत हिबारे के द्वारा किए जा रहे कार्यों को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार के द्वारा कृषि पंडित, बैंक ऑफ बड़ौदा का सर्वश्रेष्ठ कृषि, विजय कर्नाटक सुपर स्टार किसान और कर्नाटक रक्षा मंच का हल योगी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त उन्होंने कई संगठनों से भी सम्मानित किया गया है।

Ad