दिल्ली में 16 से लू का अलर्ट जारी, पंजाब हरियाणा में भी सताएगी गर्मी, कई स्थानों पर बारिश के आसार

Published on: 14-May-2024
Updated on: 28-May-2024

IMD के मुताबिक बीते दिनों आंधी और बारिश के बाद तापमान में थोड़ी गिरावट होने से दिल्‍ली-NCR से लेकर तमाम जगहों पर काफी राहत रही है। 

हाल ही में जारी imd की रिपोर्ट के मुताबिक देश के कई राज्यों में मौसम में बदलाव होने की संभावना है। आईएमडी ने मुंबई के कई हिस्सों में येलो अलर्ट जारी किया है साथ ही मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मुंबई में भारी बारिश, तूफान और शुष्क, तेज़ हवाओं चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि कुछ राहत के बाद 16 मई से दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर पश्चिम भारत में लू चलेंगी। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 14 मई तक पूर्व और मध्य भारत में आंधी, बिजली और तेज हवा के साथ बारिश की भविष्यवाणी की थी। 

बाद में, (IMD) का अनुमान है कि 16 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में ऐसी ही स्थिति होगी।

कई राज्यों में बारिश और तूफान के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाको में बारिश के साथ तूफान की संभावना है। 

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे क्षेत्रों में भी धूल भरी आंधी आने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात के कुछ जिलों में चार दिनों तक बारिश का मौसम देखने को मिलेगा।

16 और 17 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर लू चलने का अनुमान है।

14 मई तक पूर्वी और मध्य भारत में तूफान, बिजली और तेज़ हवाओं की भविष्यवाणी आईएमडी ने की है, 16 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भी बारिश होगी।

तेज लू और गर्मियों में सेहत को लेकर बेहद सतर्क रहना चाहिए। इस बीच तेज धूप से बचें। अगर बाहर निकल रहे हैं तो सिर को कवर करें और पूरे बाजू के कपड़े पहनें। 

इसके अलावा छाते का प्रयोग करें। पानी पीकर बाहर निकलें, साथ में बोतल भी रखें। ज्यादा लिक्विड भोजन (जैसे छाछ, लस् सी, नारियल पानी) लें।