महिंद्रा एंड महिंद्रा ट्रैक्टर की बिक्री में 10% गिरावट की आशंका

Published on: 16-Feb-2024

भारतीय ट्रैक्टर बाजार में महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी एक अग्रणीय स्थान है। क्योंकि, वर्षों से महिंद्रा के ट्रैक्टर्स किसानों के बीच अत्यंत विश्वसनीय और लोकप्रिय हैं। 

भारत की सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा को यह आशा है, कि इस वित्तीय वर्ष में महिंद्रा के ट्रैक्टरों की मांग में कमी होगी। 

महिंद्रा एंड महिंद्रा के ऑटो और कृषि उपकरण क्षेत्रों के कार्यकारी निदेशक, राजेश जेजुरिकर ने मिंट को दिए साक्षात्कार में कहा कि, चालू तिमाही में बिक्री में 10% की गिरावट की संभावना है, जिससे वित्त वर्ष 2024 के लिए खंड में कुल गिरावट 5% हो जाएगी, जो वर्तमान में 4% से अधिक है।  

हालाँकि, समूह के सीईओ अनीश शाह ने कहा कि ट्रैक्टर बाजार पिछले तीन वर्षों में अपने सबसे अच्छे वॉल्यूम के साथ आ रहा है, और कई सकारात्मक और नकारात्मक कारक ग्रामीण मांग को प्रभावित कर रहे हैं, "ग्रामीण अर्थव्यवस्था काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है"।

ये भी पढ़ें: महिंद्रा & महिंद्रा ट्रैक्टर की जनवरी महीने की सेल्स में आई 50% की उछाल

जेजुरिकर ने कहा, "पिछले कुछ महीनों में हमने जो देखा है, उसके आधार पर हमें उम्मीद है कि ट्रैक्टर उद्योग जितना हमने सोचा था उससे कहीं अधिक नकारात्मक होगा। 

हमें उम्मीद है, कि पूरे वर्ष के लिए ट्रैक्टर की मात्रा -5% रहेगी। चौथी तिमाही में ऐसा होगा।" उससे भी अधिक नकारात्मक हो सकता है। अभी उद्योग -4% पर है, जो -5% तक जाएगा, इसलिए आप Q4 में लगभग 10% नकारात्मक वृद्धि देखेंगे।"

शाह ने कहा, "हम कृषि बिक्री में गिरावट को ग्रामीण संकट के रूप में नहीं देख रहे हैं। यह अभी चक्र का हिस्सा है। यदि आप इस क्षेत्र को दीर्घकालिक दृष्टिकोण से देखते हैं, तो हम काफी अच्छी स्थिति में हैं और यह बराबर है।" हमारे दृष्टिकोण से पाठ्यक्रम के लिए।"

कंपनी ने दिसंबर तिमाही में 101,000 ट्रैक्टर बेचे, जो पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 4.1% कम है। एस्कॉर्ट्स के लिए, तिमाही में ट्रैक्टर की बिक्री 25,999 इकाई रही, जो एक साल पहले की तुलना में 7.2% कम है। इसी तिमाही में उद्योग की मात्रा 4.9% घटकर 2.35 लाख ट्रैक्टर रह गई।

पिछले हफ्ते, ट्रैक्टर निर्माता एस्कॉर्ट्स कुबोटा लिमिटेड ने कहा कि उसे वित्त वर्ष 2013 से ट्रैक्टर बाजार में 6-7% की गिरावट की उम्मीद है, जब उद्योग ने अपनी अब तक की सबसे अच्छी बिक्री देखी। 

"हम पिछले वर्ष की तुलना में चौथी तिमाही में लगभग 12% से 13% की गिरावट देख रहे हैं। तो कुल मिलाकर वर्ष लगभग 890,000-895,000 इकाइयों की बिक्री पर समाप्त होगा। 

यह उच्च आधार पर है, लेकिन यह अभी भी रहेगा उद्योग के लिए बिक्री का दूसरा सबसे बड़ा वर्ष", एस्कॉर्ट्स कुबोटा में फार्मट्रैक और पॉवरट्रैक बिक्री के प्रमुख, नीरज मेहरा ने कहा।

ये भी पढ़ें: Dec 2023 में महिंद्रा एंड महिंद्रा की घरेलू ट्रैक्टर बिक्री रिपोर्ट क्या कहती है?

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने Q3 में स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ में साल-दर-साल 61% की वृद्धि के साथ ₹2,454 करोड़ और राजस्व में साल-दर-साल 16% की बढ़ोतरी के साथ ₹25,642 करोड़ की वृद्धि दर्ज की। 

क्योंकि इसने घरेलू एसयूवी बाजार में एक बड़ा हिस्सा हासिल कर लिया। जेजुरिकर का कहना है, कि कंपनी Q4FY24 के अंत तक अपने SUVs के लिए उत्पादन क्षमता को 49,000 यूनिट तक बढ़ाने के लिए तैयार है। 

लेकिन उन्होंने कहा कि तिमाही के लिए बिक्री स्थिर रहेगी क्योंकि ऑटोमेकर ने अपने XUV300 SUV के उत्पादन को कम कर दिया है और मांग के साथ उत्पादन को संरेखित किया है। 

महिंद्रा के अनुसार, ग्रामीण और कृषि विकास पर सरकारी खर्च में वृद्धि ट्रैक्टरों के लिए खरीद-भावना को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण होगी।

जेजुरिकर ने कहा, “(ग्रामीण मांग को आकार देना) सकारात्मक और नकारात्मक पहलू हैं। इस तथ्य से नकारात्मक बातें सामने आ रही हैं कि इस वर्ष मानसून में कमी रही। 

इसके अलावा, कई वर्षों के बाद जल भंडार का स्तर नकारात्मक है। इसलिए हम एलपीए (दीर्घकालिक औसत) से 5% नीचे हैं।

"कुछ कारक हैं जो ग्रामीण भावना को प्रेरित करेंगे - जैसे अच्छा मानसून और जल-भंडार स्तर के आसपास भावना। दूसरा कारक सरकारी खर्च में वृद्धि है। चुनाव के बाद किसी चरण में, हम इसे देखेंगे। 

अंतरिम बजट इस पर केंद्रित था अभी समय है, लेकिन चुनाव के बाद हमें भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए एक भव्य योजना देखने को मिलेगी। 

हमें ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी खर्च को बढ़ते हुए देखना शुरू करना होगा क्योंकि यह ग्रामीण समृद्धि का एक प्रमुख चालक है और उनकी घरेलू आय सिर्फ के अलावा कई अन्य स्रोतों से आती है खेती।

"अच्छी खबर यह है कि हम व्यापार के संदर्भ में सकारात्मक स्थिति देख रहे हैं: अभी आउटपुट मुद्रास्फीति 6% है और इनपुट मुद्रास्फीति 3% है, इसलिए व्यापार के संदर्भ में सकारात्मक 3% एक अच्छी स्थिति है।"

श्रेणी