स्वराज ट्रैक्टर द्वारा 40-50 एचपी श्रेणी में नई ट्रैक्टरों की सीरीज लॉन्च की गई है

By: MeriKheti
Published on: 07-Sep-2023

महिंद्रा समूह के एक भाग स्वराज ट्रैक्टर्स ने सोमवार को कहा कि उसने कृषकों की बढ़ती आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए 40-50 एचपी श्रेणी में ट्रैक्टरों की एक नई श्रृंखला विकसित करने के लिए 200 करोड़ रुपये का निवेश किया है। कंपनी का कहना है, कि नए उत्पाद अंततः इस श्रेणी में उसके मौजूदा ट्रैक्टरों की जगह ले लेंगे।

अत्याधुनिक होंगे नए ट्रैक्टर मॉडल

महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) के स्वराज डिवीजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरीश चव्हाण का कहना है, कि नए उत्पाद आधुनिक कृषि की मांगों को पूर्ण करने के लिए विकसित किए गए हैं। उन्होंने कहा, "नई रेंज नई सुविधाओं, कृषि अनुप्रयोगों के विभिन्न सेट के साथ आती है। हम भविष्य के लिए तैयार रहना चाहते हैं और यही कारण है कि हम नए ट्रैक्टर पेश कर रहे हैं।" ये भी पढ़े: महिंद्रा ने भारत के 77 वें स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर 7 ट्रैक्टर लॉन्च किए नए ट्रैक्टरों के बारे में विस्तार से पूछे जाने पर चव्हाण ने कहा, यह विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कम सुविधाओं वाले ट्रिम से लेकर चार-पहिया ड्राइव जैसी उच्च-स्तरीय सुविधाओं वाले वेरिएंट तक एक व्यापक बाजार रेंज है। नए ट्रैक्टर विकसित करने के लिए कंपनी के निवेश के बारे में चव्हाण ने कहा, "हमने परियोजना पर करीब 200 करोड़ रुपये का निवेश किया है।"

इसको लेकर चव्हाण ने क्या कहा है

घरेलू ट्रैक्टर उद्योग में 40-50 एचपी सेगमेंट की बिक्री लगभग 50 प्रतिशत है। स्वराज पंजाब के मोहाली में अपने दो विनिर्माण संयंत्रों से ट्रैक्टर बनाती है। चव्हाण ने कहा, "एक तीसरा संयंत्र भी निर्माणाधीन है। इस साल की तीसरी तिमाही तक आने की संभावना है। चौथी तिमाही में हम इसे चालू कर देंगे। संयंत्र कार्यान्वयन के अंतिम चरण में है।" नई ट्रैक्टर रेंज की कीमत बेस वेरिएंट के लिए 6.9 लाख रुपये (42 एचपी) है और 50 एचपी टॉप-एंड मॉडल के लिए 9.95 लाख रुपये तक जाती है।

श्रेणी