खेत की गहरी जुताई के लिए करें सबसॉइलर (Subsoiler) का उपयोग, मिलेगी 80% सब्सीडी

Published on: 24-Apr-2024

किसानों द्वारा गर्मियों में की जाने वाली खेती के लिए सबसे पहले खेत की अच्छे से जुताई कर लेनी चहिये।  खेत की गहरी जुताई करने से फसल में कीट और रोग लगने की ज्यादातर सम्भावनाये ख़तम हो जाती है। 

इसके अलावा केट की गहरी जुताई और अधिक उत्पादन के लिए राज्य सरकार की ओर से किसानों को सबसॉइलर (Subsoiler Machine) मशीन पर सब्सीडी उपलब्ध कराई जा रही है। 

यह सबसॉइलर मशीन खरपतवारों को नष्ट करके उन्हें जमीन में मिला देती है इससे फसल उत्पादन में काफी वृद्धि होती है। 

जो भी किसान सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) पर सब्सीडी प्राप्त करना चाहता है वो कृषि विभाग योजना के तहत आवेदन कर सकता है।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई कृषि यंत्र अनुदान योजना और कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत किसानों को सबसॉइलर मशीन पर सब्सीडी प्रदान की जा रही है। 

क्या है सबसॉइलर (Subsoiler) मशीन ?

सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) किसानों के लिए एक बेहद ख़ास मशीन है , यह मशीन खेत की जुताई के लिए काफी सहायक होती है।  

ये मशीन खेत में उपस्थित खरपतवार को नष्ट करके उसे मिट्टी में ही मिला देती है जिससे भूमि की उत्पादन क्षमता पर काफी प्रभाव पड़ता है। 

यह मशीन ट्रैक्टर में जोड़कर चलाई जाती है। सबसॉइलर मशीन अन्य मशीनों की तुलना में जैसे : मोल्डबोर्ड हल, डिस्क हैरो और रोटरी टिलर के मुकाबले अधिक गहराई तक जुताई करती है। 

सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) किसानों के लिए काफी सहायक और लाभदायक मशीन है। यह मशीन खेत में पानी रोकने के लिए भी काम आती है। 

सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) पर कितनी सब्सीडी प्रदान की जाएगी ?

सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) पर किसानों को राज्य सरकार की ओर से 80% सब्सीडी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत सामान्य किसानों को सबसॉइलर मशीन पर 70% सब्सीडी प्रदान की जा रही है यही पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की श्रेणी में आने वाले किसानों को 80% सब्सीडी प्रदान की जाएगी। 

सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) की क्या है कीमत ?

बाजार में सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) कई ब्रांड में उपलब्ध है। लेकिन जो ब्रांड प्रचलित है वो है जॉन डियर (John Deere), महिंद्रा (Mahindra), मास्कीओ गास्पार्दो (maskio gaspardo), यूनिवर्सल (Universal), फील्डकिंग (Fieldking), लेमकेन (Lemken) और केएस एग्रोटेक (KS Agrotech) इन सभी कंपनियों की सबसॉइलर मशीन बाजार में काफी प्रचलित है।

ये भी पढ़े: फसल की कटाई के आधुनिक यंत्र

भारत में सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) की कीमत 12600 से शुरू होकर 1.80 रुपए तक है। लेकिन किसान सब्सीडी के अंदर केवल उन्ही मशीन को खरीद सकता है जो राज्य सरकार द्वारा सब्सीडी के अंदर अधिकृत की गई है। 

सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) की खरीद से क्या लाभ होगा ?

सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) की खरीद से किसान बहुत से लाभ उठा सकते है। यह मशीन कम सिंचाई वाले क्षेत्रों के लिए भी काफी उपयोगी है। सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) के उपयोग से खेती को और अधिक उपजाऊ और बेहतर बनाया जा सकता है। 

यह सबसॉइलर मशीन किसान के समय की भी बचत करता है। सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) किसान की कृषि सम्बन्धी किर्याओं की दशा में सुधार करता है। 

अच्छे जल निकास के लिए खेत में यह मशीन नालियां बनाने के लिए भी काफी उपयोगी है। गहरी जुताई करके यह मशीन कीटों की समस्या को भी काफी हद तक कम करने में सहायक होती है। 

सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) के लिए कैसे आवेदन करें ?

कृषि यंत्रीकरण योजना मे आवेदन करके सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) पर सब्सीडी प्राप्त कर सकते है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप योजना की आधारिक  वेबसाइट  (www.farmech.bih.nic.in) पर जाकर ऑनलाइन इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। 

सबसे पहले डीबीटी पोर्टल पर जाकर आवेदन करें उसके बाद ही आप इस योजना की आधारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। 

ये भी पढ़े: भूमि की तैयारी के लिए आधुनिक कृषि यंत्र पावर हैरो (Power Harrow)

डीबीटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है क्योंकि बिना रजिस्ट्रेशन नंबर OFMAS  पर आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा। इस योजना की अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के निदेशक या जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर सकते है। 

सबसॉइलर मशीन (Subsoiler Machine) के लिए आवेदन करने हेतु जरूरी दस्तावेज 

  1. आधार कार्ड 
  2. पैन कार्ड 
  3. जमीन के जरूरी कागजात 
  4. बैंक की पासबुक 
  5. मोबाइल नंबर 
  6. आय प्रमाण पत्र 
  7. निवास प्रमाण पत्र 

श्रेणी