जानिए जॉन डियर 5205 ट्रैक्टर की अद्भुत विशेषताओं के बारे में

Published on: 08-Dec-2023

जॉन डियर 5205 ट्रैक्टर सबसे शानदार एवं लोकप्रिय ट्रैक्टरों में से एक है। इसकी ज्यादा वजन उठाने की ताकत की वजह से इसे कृषकों के लिए एक लाभकारी उपकरण भी माना जाता है। 

यह विभिन्न उच्च क्वालिटी के फीचर्स एवं 2900 सीसी क्षमता वाले दमदार इंजन के साथ आता है।  भारत में कृषकों के मध्य जॉन डियर 5205 ट्रैक्टर सबसे शानदार और लोकप्रिय ट्रैक्टरों में से एक है। 

इस ट्रैक्टर की ज्यादा वजन उठाने की क्षमता इसको कृषकों के लिए एक लाभकारी उपकरण भी बनाती है। कंपनी के इस ट्रैक्टर में आपको शक्तिशाली इंजन देखने को मिलता है, जो लगभग हर तरह की खेती के लिए शानदार परफॉर्मेंस देता है। 

भारत में किसानों के मध्य जॉन डियर कंपनी के ट्रैक्टरों की सदैव ही काफी मांग रहती है। यह ट्रैक्टर भी इन्हीं मे से एक है। कंपनी ने अपने इस ट्रैक्टर में विभिन्न शानदार आकर्षक विशेषताएं दी हैं। इस ट्रैक्टर की सबसे विशेष बात यह है, कि इसमें रख-रखाव की लागत कम से कम आता है। 

इसकी नियमित तौर पर जांच से ही किसान इस ट्रैक्टर को शानदार स्थिति में रख सकते हैं। जॉन डियर 5205 ट्रैक्टर बहुत सारी उच्च गुणवत्ता के फीचर्स के साथ आता है, जिससे भारतीय बाजार में इसकी मांग काफी बढ़ती जा रही है। 

जॉन डियर 5205 ट्रैक्टर के जबरदस्त इंजन की विशेषताएं

जॉन डियर कंपनी के इस ट्रैक्टर के अंदर आपको 2900 सीसी क्षमता वाला 3 सिलेंडर में इंजन देखने को मिल जाता है। यह 48 HP पावर (हॉर्स पावर) उत्पन्न करता है और इसे खेती के समस्त कार्यों के लिए पर्याप्त बनाता है। 

कंपनी के इस ट्रैक्टर में आपको बेहद शानदार माइलेज देखने को मिल जाता है, जिससे आप इससे काफी शानदार बचत भी करने लगते हैं। कृषि में उपयोग होने वाले उपकरणों को सुगमता से संचालित करने के लिए इस ट्रैक्टर की अधिकतम पीटीओ 41 एचपी है। 

कंपनी का यह शक्तिशाली ट्रैक्टर 2100 इंजन रेटेड आरपीएम के साथ आता है। इसका इंजन अग्रणीय है, जो सभी प्रकार की परिस्थितियों में बेहतरीन परफॉर्मेंस देता है। 

कंपनी के इस ट्रैक्टर में Dry type, Dual element एयर फिल्टर उपलब्ध किया गया है, जो इंजन को ज्यादा गर्म होने एवं बाहरी धूल से संरक्षण के साथ जीवन को बढ़ाने का भी कार्य करता है। साथ ही, इससे इसका इंजन दीर्घकाल तक कार्य करता है।

ये भी पढ़ें: कम जोत वाले किसानों के लिए कम दाम और अधिक शक्ति में आने वाले ट्रैक्टर

जॉन डियर 5205 ट्रैक्टर की वजन उठाने की क्षमता एवं शानदार दृश्य 

कंपनी के इस ट्रैक्टर की लोड़िंग क्षमता 1600 किलोग्राम निर्धारित की गई है, जिससे आप एक ही बार में आसानी से ज्यादा माल की ढुलाई कर सकते है। 

अगर इस ट्रैक्टर के कुल वजन मतलब कि जीवीडब्ल्यू की बात की जाए, तो यह आपको 1870 किलोग्राम ग्रॉस व्हीकल वेट में देखने को मिल जाता है। 

जॉन डियर 5205 ट्रैक्टर को कंपनी ने ग्रीन एवं येलो कलर के समुच्चय के साथ बाजार में प्रस्तुत किया है, जो हर कृषक को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है। यह ट्रैक्टर बेहद मजबूत बॉडी के साथ आता है। 

साथ ही, इसे 3355 MM लंबाई एवं 1778 MM चौड़ाई के साथ 1950 MM व्हीलबेस में तैयार किया गया है। कंपनी का यह ट्रैक्टर 375 MM ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आता है। बतादें, कि इसका न्यूनतम टर्निंग रेडियस 2900 MM निर्धारित किया गया है, जिससे आप इस ट्रैक्टर को खेतों में बड़ी ही सहजता से घुमा सकते हैं।

अद्भुत विशेषताओं से युक्त शक्तिशाली ट्रैक्टर

जॉन डियर 5205 ट्रैक्टर में आपको Power स्टीयरिंग भी उपलब्ध किया जाता है। दरअसल, इस ट्रैक्टर में 8 Forward + 4 Reverse गियर वाला गियरबॉक्स आता है। कंपनी के इस ट्रैक्टर में 12 V 88 Ah बैटरी प्रदान की गई है। 

यह जॉन डियर ट्रैक्टर Single/ Dual टाइप क्लच के साथ आता है। साथ ही, इसमें Collarshift टाइप ट्रांसमिशन प्रदान किया गया है। कंपनी के इस ट्रैक्टर की फॉरवर्ड स्पीड 32.39 Kmph निर्धारित की गई है। यह 14.9 Kmph रियर स्पीड के साथ आता है। 

इस जॉन डियर ट्रैक्टर में आपको Oil immersed Disc टाइप ब्रेक्स उपलब्ध किए जाते हैं, जो इसे गीली सतह पर भी अपनी सशक्त पकड़ बनाए रखते हैं। 

ये भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुए ये 7 दमदार नए ट्रैक्टर

कंपनी के इस ट्रैक्टर में 2WD मतलब टू व्हील ड्राइव आपको नजर आ जाता है, इसमें 7.50 x 16 फ्रंट टायर एवं 14.9 x 28 रियर टायर आते हैं। इस ट्रैक्टर के अंदर Independent, 6 Splines टाइप की पावर टेकऑफ आता है, जो 540 आरपीएम उत्पन्न करता है। 

कंपनी अपने इस ट्रैक्टर के साथ जेडीलिंक प्रणाली मतलब अलर्ट मॉनिटरिंग एंड ट्रैकिंग प्रणाली भी देती है, जिसकी सहायता से आप कभी भी, कहीं भी अपने ट्रैक्टर से जुड़े रह सकते हैं। इस ट्रैक्टर में काफी शानदार क्वालिटी की हेडलाइट्स दी गई है, जिसके सहयोग से आप रात में भी बेहद सुगमता से खेती के कार्य कर सकते हैं। 

जॉन डियर 5205 ट्रैक्टर की कीमत तथा वारंटी

भारत में जॉन डियर 5205 ट्रैक्टर की एक्स शोरूम कीमत 7.2 लाख से 8 लाख रुपये निर्धारित की गई है। इस ट्रैक्टर की ऑन रोड कीमत समस्त राज्यों में लगने वाले आरटीओ रजिस्ट्रेशन एवं रोड टैक्स के कारण अलग हो सकती है। जॉन डियर कंपनी अपने इस शक्तिशाली ट्रैक्टर के साथ 5000 घंटे और 5 साल की वारंटी भी मुहैय्या कराती है।

श्रेणी