सर्दियों में बागवानी की इन फसलों की खेती से किसान लाखों कमा सकते हैं

By: Merikheti
Published on: 16-Nov-2023

सर्दियों के दिनों में बहुत सारी सब्जी एवं फल आते हैं। अब इन दिनों में किसान भाई फल व सब्जियों की फसलों की खेती कर शानदार आय अर्जित कर सकते हैं। मौसम में तब्दीली के साथ अब सर्दियां आ चुकी हैं। ऐसी स्थिति में बाजार में विभिन्न प्रकार की सब्जियां तथा मौसमी फल आना चालू हो जाएंगे, जिनका उत्पादन कर कृषक भाई तगड़ा मुनाफा हांसिल कर सकते हैं। बतादें, कि इस मौसम में विभिन्न फसलों का उत्पादन किया जा सकती हैं।

सब्जियों और फलों की खेती

सब्जियों की बात की जाए तो सर्दी के मौसम में विभिन्न प्रकार की सब्जियों की खेती की जा सकती है। दरअसल, इन सब्जियों के अंतर्गत पालक, धनिया, पुदीना, टमाटर, बैंगन, भिंडी और मटर आदि शम्मिलित हैं। इन सब्जियों की खेती से शानदार मुनाफा हांसिल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:
युवक की किस्मत बदली सब्जियों की खेती ने, कमाया बेहद मुनाफा
साथ ही, फलों की तरफ देखें तो सर्दी के मौसम में कुछ विशेष प्रकार के फलों की खेती की जा सकती है। बतादें, कि इन फलों के अंतर्गत नाशपाती, संतरा, अंगूर और सेब इत्यादि शुमार हैं। इन फलों के उत्पादन से भी बेहतरीन मुनाफा कमाया जा सकता है। सर्दी के मौसम में दलहन की खेती भी की जा सकती है, जिसके अंतर्गत मसूर, अरहर, मूंग और चना आदि शामिल हैं।

मूली की खेती

मूली की खेती करने के लिए ठंडी जलवायु काफी उपयुक्त मानी जाती है। ऐसी स्थिति में किसान भाई मूली की खेती कर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। शानदार फसल के लिए दोमट मृदा का उपयोग आवश्यक है। किसान टमाटर की खेती कर सकते हैं। इसके लिए कृषकों को टमाटर की उन्नत किस्म को चयनित करना होगा, जिससे शानदार उपज के साथ बेहतरीन गुणवत्ता की फसल उन्हें हांसिल हों सके।

मटर की खेती

बतादें, कि इस मौसम में मटर की मांग काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में किसान मटर की खेती कर शानदार लाभ हांसिल कर सकते हैं। मटर एक पौष्टिक सब्जी है, जो कि प्रोटीन, फाइबर एवं अन्य पोषक तत्वों का शानदार स्रोत है। मटर की खेती के लिए दोमट अथवा बलुई दोमट मृदा अनुकूल होती है। इसकी खेती करने के लिए शानदार गुणवत्ता वाले बीज का उपयोग करना चाहिए।

श्रेणी