ITL ने सोनालिका ट्रैक्टर्स की नई सीरीज लॉन्च करदी है

By: MeriKheti
Published on: 20-Oct-2023

बतादें, कि रोमांचक लॉन्च के दौरान आईटीएल के कार्यकारी निदेशक, श्री राहुल मित्तल ने अपनी भावना व्यक्त करते हुए कहा, कि “हमने भारतीय विनिर्माण लागत पर यूरोपीय स्टाइल और जापानी गुणवत्ता को मिलाकर एक जीत का सूत्र खोज लिया है। इस फॉर्मूले में विशेष घटक चैनल हिस्सेदारों के सबसे बड़े नेटवर्क के साथ हमारी लगातार विकास मानसिकता है। दरअसल, बड़े सपने देखने वाले नई चुनौतियों का सामना करने के इच्छुक हैं और नए आविष्कार के लिए तैयार हैं। यह फॉर्मूला वैश्विक ट्रैक्टर उद्योग को हिला रहा है। हमारा उद्देश्य दुनिया भर के किसानों को उनकी उत्पादकता बढ़ाने और उनके जीवन में बदलाव लाने में मदद करना है। हमारा लक्ष्य नवाचार के माध्यम से इसे हासिल करना है।''

ये भी पढ़ें:
सोनालिका ने वित्त वर्ष’23 के 8 माह में 1 लाख ट्रैक्टर बेचे और 11.2% YTD वृद्धि के साथ उद्योग की वृद्धि (8.8% अनुमानित) को पीछे छोड़ नया रिकॉर्ड बना कीर्तिमान स्थापित किया है। आईटीएल में इंटरनेशनल बिजनेस के निदेशक और सीईओ श्री गौरव सक्सेना ने कहा, “इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड में, हम कृषि समुदाय के प्रति एक वैश्विक प्रतिबद्धता में विश्वास करते हैं, जो सीमाओं से परे हैं और वास्तव में हमारे ग्राहकों की समृद्धि को महत्व देता है। हमारी नई उत्पाद पेशकशें खेती के भविष्य को आकार देने के लिए डिजाइन की गई हैं और हम नियमित रूप से नए ट्रैक्टर पेश करते रहते हैं या बाजार की प्रतिक्रिया के आधार पर अपने उत्पाद पोर्टफोलियो को अपग्रेड करते रहते हैं। हम पिछले 4 वर्षों से भारत से नंबर 1 निर्यात ब्रांड रहे हैं और एड्रेसेबल सेगमेंट में 14 देशों में नंबर 1 स्थान पर हैं। ये नई पांच ट्रैक्टर श्रृंखलाएं हमें विश्व बाजारों में अपनी स्थिति मजबूत करने, ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला की सेवा करने के साथ-साथ 3000 से ज्यादा डीलरों के हमारे सबसे बड़े नेटवर्क के समर्थन के साथ विभिन्न बाजारों में नए क्षेत्रों में प्रवेश करने में सक्षम बनाएंगी। इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड फ्रांस, फिनलैंड, चेक गणराज्य, नेपाल, म्यांमार, अल्जीरिया, हंगरी, पुर्तगाल, आइसलैंड, जर्मनी और एड्रेसेबल सेगमेंट में बहुत से बाकी देशों सहित 15+ देशों में नंबर 1 है। यह एक अग्रणी भारतीय कंपनी है, जो दुनिया के 150 से ज्यादा देशों में 16-125 एचपी सेगमेंट में उन्नत तकनीक से लैस ट्रैक्टर निर्यात करती है। कंपनी ने विगत कुछ वर्षों में उल्लेखनीय बढ़ोतरी की है और वित्त वर्ष 2023 में इसकी बाजार में भागीदारी 28% थी, जो वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही में बढ़कर 36% हो गई।

ये भी पढ़ें:
सोनालिका ट्रैक्टर की बिक्री में 35.5% फीसदी की वृद्धि
इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड भारत का नंबर 1 ट्रैक्टर निर्यात ब्रांड है। 1996 में निगमित, यह देश का तीसरा सबसे बड़ा ट्रैक्टर निर्माता भी है और विश्व स्तर पर शीर्ष 5 ट्रैक्टर निर्माताओं में गर्व से खड़ा है। कंपनी दो ब्रांड नामों - सोनालिका और सोलिस के तहत ट्रैक्टर बनाती है। भारत से नंबर 1 ट्रैक्टर निर्यातक होने के नाते, आईटीएल गर्व से भारत के बाहर के बाजारों में 2.5 लाख ग्राहकों के साथ जुड़ा हुआ है, जो दुनिया भर में एक भारतीय ब्रांड की उच्च स्वीकार्यता का एक सच्चा संकेत है। यह एड्रेसेबल इंडस्ट्री में 15 से अधिक देशों में नंबर 1 ब्रांड है, जिसमें जर्मनी, फिनलैंड, पुर्तगाल, आइसलैंड, चेक गणराज्य, म्यांमार, नेपाल और बांग्लादेश जैसे विकसित और विकासशील दोनों देश शामिल हैं। कंपनी के पास वित्त वर्ष 23 में निर्यात में 28% से अधिक बाजार हिस्सेदारी थी, जो वित्त वर्ष 24 की पहली छमाही में बढ़कर 36% हो गई है, जिसका मतलब है कि भारत से निर्यात किए जाने वाला हर तीसरा ट्रैक्टर आईटीएल में तैयार किया जाता है। ईटीएल की मौजूदगी समस्त यूरोपीय देशों में है। साथ ही, इसके ट्रैक्टर विविध यूरोपीय परिस्थितियों में हजारों से ज्यादा संतुष्ट ग्राहकों द्वारा सफलतापूर्वक संचालित किए जाते हैं। आईटीएल ने यानमार की मदद से जर्मनी में एक स्पेयर पार्ट्स सेंटर भी स्थापित किया है। आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि बेहतर सेवा और समग्र ग्राहक संतुष्टि प्रदान करने के मकसद से यूरोप में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है।

श्रेणी