जानें लेजर लैंड लेवलर मशीन की खासियत, कीमत और लाभ के बारे में

By: Merikheti
Published on: 06-Nov-2023

खेत की मृदा से फसल का शानदार उत्पादन हांसिल करने के लिए किसानों को अपने खेत में कृषि मशीन लेजर लैंड लेवलर का उपयोग करना चाहिए। इससे खेत की मृदा एकसार होगी। साथ ही, मृदा में नमी एवं पोषक तत्वों का भी अभाव नहीं होगा। फसल से शानदार उत्पादन हांसिल करने के लिए खेत की मृदा का भी अच्छा होना काफी आवश्यक है। इसके लिए किसान अपने खेत में विभिन्न प्रकार के कार्यों को करते हैं। परंतु, आज हम खेत की मृदा को फसल के योग्य बनाने के लिए एक शानदार कृषि मशीन की जानकारी लेकर आए हैं, जिनका नाम लेजर लैंड लेवलर है। बतादें, कि इस मशीन का उपयोग खेत की मृदा को एकसार करने के लिए किया जाता है। यदि आपके खेत की मृदा एकसार नहीं हैं, तो इसे खेत की मृदा में नमी एवं पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इसकी वजह से किसानों को उनकी फसल की बेहतरीन उपज हांसिल नहीं हो पाती है।

इस प्रकार लेजर लैंड लेवलर मशीन संचालित की जाती है

खेत में लेजर लैंड लेवलर मशीन को चलाने से पूर्व किसान को अपने खेत की गहरी जुताई करनी चाहिए। साथ ही, मृदा में लगभग पांच फीसद तक नमी बनी रहनी चाहिए। इस बात का भी विशेष ध्यान रहे, कि खेत में खरपतवार एवं घास इत्यादि नहीं होनी चाहिए। लेजर लैंड लेवलर मशीन ट्रैक्टर के द्वारा खेत में चलाई जाती है। क्योंकि, इसको ट्रैक्टर के पीछे लगाकर खेत की मृदा को एकसार बनाया जाता है। यह कृषि मशीन एक से दो घंटे में एक एकड़ भूमि की मृदा को एकसार बना सकती है।

ये भी पढ़ें:
कंप्यूटर मांझा किसानों के लिए बना वरदान


लेजर लैंड लेवलर मशीन से क्या-क्या लाभ होते हैं

  • लेजर लैंड लेवलर मशीन को खेत में चलाने के पश्चात फसल का उत्पादन लगभग एक समान होता है।
  • फसल के उत्पादन में 10-15 फीसद तक की बढ़ोतरी।
  • सिंचाई के दौरान 30-35 प्रतिशत पानी की खपत कम होगी।
  • खेत में एक बार उपयोग होने के पश्चात 2-3 वर्ष तक खेत की मृदा सुरक्षित बनी रहती है।
  • इसके इस्तेमाल से किसान कम लागत में ही बेहतरीन उत्पादन हांसिल कर सकते हैं।

लेजर लैंड लेवलर मशीन की कितनी कीमत होती है

लेजर लैंड लेवलर मशीन की कीमत के बारे में बात करें तो किसानों के लिए यह लेजर लैंड लेवलर मशीन की कीमत काफी ज्यादा किफायती होती है। साथ ही, भारतीय बाजार में इस कृषि मशीन की कीमत तकरीबन 1.35 लाख रुपये से चालू होती है।

श्रेणी