इस योजना के तहत विवाहित महिलाओं को सालाना 12 हजार की आर्थिक मदद

By: Merikheti
Published on: 06-Feb-2024

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर से किसानों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाऐं जारी करती हैं। महतारी वंदना योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को 12 हजार रुपये वार्षिक की सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए पात्र महिलाएं आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं। 

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के लोगों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसे महतारी वंदना योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार विवाहित महिलाओं को प्रत्येक माह 1 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देगी। हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में इस योजना को स्वीकृति दी गई है।  इस योजना का फायदा किसान भाइयों की पत्नियां भी प्राप्त कर सकती हैं। 

महतारी वंदना योजना के तहत विवाहित महिलाओं को आर्थिक मदद 

महतारी वंदना योजना के माध्यम से राज्य की विवाहित महिलाओं को प्रति महीने 1000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाऐगी। ये योजना महिलाओं को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग करने के लिए जारी की जा रही है। यह आशा की जा रही है, कि ये योजना महिलाओं के जीवन स्तर को शानदार बनाने में सहयोग करेगी।

ये भी पढ़ें: जनधन योजना की खाताधारक महिलाओं को तीन माह तक 500 रुपए की मदद

महतारी वंदना योजना से किसको लाभ मिलेगा

महतारी वंदना योजना का फायदा लेने के लिए महिला छत्तीसगढ़ राज्य की स्थायी मूल निवासी होनी चाहिए। इस योजना का फायदा सिर्फ विवाहित महिलाओं को ही प्रदान किया जाऐगा। महतारी वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला की 21 वर्ष आयु होनी चाहिए। योजना के अंतर्गत महिलाओं को वार्षिक 12 हजार रुपये प्रदान किए जाऐंगे। इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, यदि अधिक जानकारी चाहिए तो आवेदक आधिकारिक साइट की भी मदद ले सकते हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पास बुक
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

ये भी पढ़ें: लड़कियों के लिए राजस्थान सरकार का उपहार : कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना, अगर है कागजात तो करें आवेदन और पायें 15 हजार

महतारी वंदना योजना के लिए किस तरह आवेदन करें 

महतारी वंदना योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं को छत्तीसगढ़ सरकार की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं को अपने समीपवर्ती जनपद पंचायत कार्यालय में जाना जरूरी है।

श्रेणी