प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लाभ तथा इसमें आवेदन करने का तरीका

Published on: 29-May-2022

आज हम आप लोगों को प्रधानमंत्री जी की ऐसी महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो खास तौर पर भारत के किसानों के लिए लागू की गई है। इस योजना का नाम "पीएम किसान मानधन योजना" है।

पीएम किसान मानधन योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ साथ उनकी आय में वृद्धि करना है। इस योजना की शुरुआत खासतौर पर उन किसानों के लिए की गई है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। 

जिससे भारत के किसान भुखमरी से बच सकें। इस योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में हुई। इस योजना के तहत उन किसानों को आर्थिक सुविधा दी जाती है जो अपनी ढलती उम्र के साथ काम करने में असहाय रहते हैं जिसकी वजह से उन्हें दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है।

पीएम किसान मानधन योजना की विशेषताएँ

इस योजना में आवेदन करने के पश्चात किसानों की उम्र 60 वर्ष से अधिक होने के बाद उन्हें प्रत्येक महीने ₹3000 की पेंशन मिलती है। ऐसे में किसानों की बढ़ती उम्र के साथ उन्हें दूसरों के ऊपर आश्रित रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़ें: अब सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को मिलेगा सरकार की योजनाओं का लाभ

पीएम किसान मानधन योजना की पात्रता

इस योजना में आवेदन करने से पहले आइए हम इस योजना के बारे में कुछ बातें जान लेते हैं। इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि है अर्थात जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर से से अधिक भूमि हैं वे किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। 

इसके अलावा जिन किसानों की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में है वे किसान ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है तो आप इसमें आवेदन कर सकते हैं इसके बाद आपको इसमें हर महीने ₹55 निवेश करने होते हैं और वहीं जब आपकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर हो जाती है तो आपको हर महीने भारत सरकार की ओर से ₹3000 दिए जाते हैं। 

अगर दुर्भाग्यवश योजना से संबंधित किसान की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में उस किसान की पत्नी को पेंशन के तौर पर हर महीने ₹1500 रुपए देने का प्रावधान है।

आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करना बेहद आसान है इसके लिए आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। 

योजना में आवेदन करते समय आपके पास आपका आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज फोटो, खसरा खतौनी, आदि दूसरे दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।  

श्रेणी