सोनालिका (Sonalika) RX 47 ट्रैक्टर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

By: Merikheti
Published on: 18-Mar-2024

सोनालिका (Sonalika) RX 47 एक बड़ा 50 HP ट्रैक्टर है। कंपनी ने ये ट्रैक्टर शक्तिशाली इंजनों से बनाया है। ये ट्रैक्टर खास कर किसान भाइयों की खेती को आसान बनाने के लिए बनाए गए हैं, जिससे जोरदार या शक्तिशाली काम करने में समय की बचत होगी। 

कंपनी ने इस ट्रैक्टर में कई नए फीचर्स जोड़ दिए हैं जो इसे अन्य ट्रैक्टरों से अलग बनाते हैं। किसान भाइयों, अगर आप भारी उपकरणों को खींचने या भार ढ़ोने के लिए ट्रैक्टर की जरूरत है तो सोनालिका (Sonalika) RX 47 एक अच्छा विकल्प है। 

सोनालिका (Sonalika) RX 47 ट्रैक्टर की इंजन पावर 

सोनालिका (Sonalika) RX 47 में  50 HP का चार सिलेंडर का शक्तिशाली इंजन है, जो 2000 आरपीएम बनाता है। बड़े किसानों को लागत प्रभावी संचालन प्रदान करता है, क्योंकि इंजन अत्यधिक ईंधन कुशल है। इसके अलावा, ड्राई क्लीनर एयर फिल्टर के साथ इंजन धूल से मुक्त रहता है, जिससे इसका संचालन आसान और प्रभावी होता है। ट्रैक्टर में स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड वाटर कूल्ड सिस्टम है, जो इंजन को ठंडा रखता है। 

ये भी पढ़ें: Sonalika DI 745 III सिकंदर ट्रैक्टर घर लाए और अपनी खेती के कार्य को आसान बनाए

सोनालिका (Sonalika) RX 47 ट्रैक्टर में 55 लीटर की बड़ी ईंधन टैंक क्षमता है, जो इसे लंबे समय तक काम करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, ट्रैक्टर में उन्नत विशेषताएं हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि वह सुचारू रूप से और प्रभावी ढंग से काम करता है। 

सोनालिका (Sonalika) RX 47 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन 

  • सोनालिका (Sonalika) RX 47 ट्रैक्टर में ट्रांसमिशन कांस्टेंट MESH दिया गया है, जिसमें साइड शिफ्ट गियरबॉक्स है, जिससे चालक को ट्रैक्टर के गियर बदलना आसान है। ट्रैक्टर में 8 फॉरवर्ड+2 रिवर्स या 12 फॉरवर्ड और 12 रिवर्स गति के लिए गियरबॉक्स हैं। अत्यधिक गति विक्लप होने से ट्रैक्टर कम समय में अधिक क्षेत्र को कवर करता है, जो किसान को समय बचाता है। उन्नत ट्रांसमिशन सिस्टम ट्रैक्टर को सुचारू और आसान बनाता है। 
  • सोनालिका (Sonalika) RX 47 ट्रैक्टर में उच्च-प्रदर्शन PTO Hp सभी संलग्न उपकरणों को निर्बाध हैंडलिंग करता है। 51HP ट्रैक्टर पीटीओ पावर है। इस ट्रैक्टर में वापस पीटीओ भी है, जिसकी गति 540 आरपीएम है। ट्रेक्टर का पीटीओ अच्छा काम करता है। 
  • ट्रैक्टर की पीटीओ एचपी क्षमता से खेती आसान और सफल होती है। यह किसी भी किसान के बेड़े के लिए एक विश्वासपात्र जोड़ है, क्योंकि इसका उन्नत पीटीओ सिस्टम और आसान हैंडलिंग है।
  • सोनालिका (Sonalika) RX 47 ट्रैक्टर में पावर स्टीयरिंग है। पावर स्टीयरिंग से ट्रैक्टर चलाना भी आनंददायक होता है। ट्रैक्टर पावर स्टीयरिंग से कम जगह पर भी आसानी से घूम सकता है। पावर स्टीयरिंग से ट्रैक्टर को सड़क पर नियंत्रित करना भी आसान होता है। यह आपको खेत में काम करते समय ट्रैक्टर चलाना आसान बनाता है। 
  • सोनालिका (Sonalika) RX 47 ट्रैक्टर में तेल में डूबे हुए ब्रेक ट्रैक्टर भी मुश्किल हालात पार करने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, ढलान, चिकनी जगह और सड़क पर चलाना आसान है। 
  • सोनालिका (Sonalika) RX 47 ट्रैक्टर में बड़े आकार के मजबूत टायर हैं, जो उसे किसी भी सतह पर आसानी से चलाते हैं। ट्रैक्टर के फ्रंट टायर 6.0–16/7.50–16 हैं, जबकि रियर टायर 13.6–28/14.9x28 हैं।  

ट्रैक्टर की लिफ्टिंग कैपेसिटी 2000 किलोग्राम है।

ये टायर खुले स्थानों, जंगली क्षेत्रों और मैला क्षेत्रों में स्थिरता और आकर्षण देते हैं। साथ ही, टायरों में एक विशिष्ट ट्रेड डिज़ाइन है, जो कर्षण और मिट्टी के संघनन को कम करता है।

ये भी पढ़ें: जानें सोनालिका टाइगर डीआई 75 4WD ट्रैक्टर की अद्भुत विशेषताएं

सोनालिका (Sonalika) RX 47ट्रैक्टर कीमत क्या है? 

सोनालिका (Sonalika) RX 47  ट्रैक्टर शक्तिशाली 50 HP श्रेणी वाला ट्रैक्टर है। ट्रैक्टर की कीमत 7.50- 8.00 लाख रूपए तक है। ट्रैक्टर की कीमत किसानों के बजट के आधार पर निर्धारित की गयी है। इस ट्रैक्टर की कीमत में कई स्थानों पर थोड़ा फरक भी देखने को मिलता है। 

श्रेणी