गेहूं फसल की कटाई करने वाली तीन बेहद सस्ती कटाई मशीन

Published on: 16-Apr-2024

रबी की फसल कटाई का समय अब चरम सीमा पर चल रहा है। किसान भाइयों को अपने गेहूं की कटाई करवाने के लिए मजदूरों की उचित मूल्य और समय पर उपलब्धता में कमी आ रही है। 

ऐसे में गेहूं की फसल की कटाई के लिए किसानों के लिए हम कुछ ऐसी गेहूं कटाई करने वाली मशीनों की जानकारी लेकर आए हैं, जिससे कृषकों की यह समस्या आसानी से समाप्त हो सकती है। 

जी हाँ, किसान भाई इन मशीनों के उपयोग से गेहूं कटाई की लागत में कमी आने के साथ साथ फसल कटाई का कार्य समय से पूरा हो जाएगा। 

स्वचालित वर्टिकल कन्वेयर रीपर

स्वचालित वरटिकल कनवेयर रीपर फसल कटाई के लिए उपयोग में लायी जाने वाली एक इंजन संचालित मशीन है। इस मशीन को संचालित करने के लिए चालक को पीछे पैदल चलना पड़ता है। इस मशीन द्वारा अनाज एवं तिलहनी फसलों को काटकर एक कतार में व्यवस्थित रखा जा सकता है। 

इस स्वचालित वरटिकल कनवेयर रीपर मशीन में इंजन, शक्ति संचरण बॉक्स, कटाई पट्टी, फसल पंक्ति विभाजक, लग सहित कनवेयर पट्टी, स्टार पहिया और संचालन प्रणाली एक मजबूत फ्रेम पर लगे होते हैं। 

इसमें पट्टा व घिरनी के द्वारा इंजन की शक्ति; कटाई पट्टी और कनवेयर पट्टी को प्रेषित की जाती है।

रीपर को आगे चलाने के समय फसल पंक्ति विभाजक फसल को विभाजित करते हैं। साथ ही, फसल के तने कटाई पट्टी के संपर्क में आने पर कट जाती है। 

फसल को हाथों-हाथ गट्ठर बनाकर गहाई स्थान पर ले जाया जाता है। मशीन द्वारा काटी फसल का वहन खड़ी दिशा मे होने के कारण फसल के बिखेरने से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। 

ये भी पढ़े: रीपर किसानों की आमदनी का अच्छा जरिया

इस मशीन की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई तकरीबन 2450, 1200 और 1000 मिमी, क्रमशः होती है। इस मशीन का वजन तकरीबन 145 किग्रा तथा कटाई पट्टी की लंबाई एवं पिच 1000 एवं 75 मिमी क्रमशः होती है। 

इस मशीन का इस्तेमाल मुख्यतः गेहूं, धान, सोयाबीन तथा अन्य अनाज एवं तिलहन फसलों की कटाई के लिए अच्छा है। 

इस मशीन की कार्य क्षमता तकरीबन 0.15 हेक्ट./घंटा होती है। इस मशीन की ईधन खपत करीब 1 लीटर प्रति घंटा होती है। इस मशीन का अनुमानित मूल्य लगभग रुपये 85,000/- है।

बैठकर चलाने वाला स्वचालित रीपर

बतादें, कि बैठकर चलाने वाला स्वचालित रीपर एक स्वचालित मशीन है, जिस पर चालक के लिए सीट मुहैय्या कराई जाती है। इस मशीन में दो बड़े हवा युक्त पहिये लगे होते हैं। 

इसका संचालन पिछले धुरे से किया जाता है। इस मशीन को संचालित करने के लिए करीब 6 एचपी का डीजल इंजन लगा होता है। 

इस मशीन मे सुविधा के अनुरूप ब्रेक, क्लच और स्टेयरिंग द्रव्यचलित प्रणाली और शक्ति संप्रेषण प्रणाली लगी हुयी है। जो कि मशीन को सुगमता से चलाने मे सहयोग करती है। 

ये भी पढ़े: एक घंटे में होगी एक एकड़ गेहूं की कटाई, मशीन पर सरकार की भारी सब्सिडी

इसमें फसल पंक्ति विभाजक, स्टार पहिया, कटाई पट्टी, कनवेयर पट्टी और वायर स्प्रिंग इत्यादि लगे हुए होते हैं। इस रीपर में दो आगे और एक पीछे चाल का प्रावधान है। 

इस मशीन द्वारा फसल काटने के पश्चात कनवेयर पट्टी द्वारा खींचकर मशीन के एक ओर पंक्ति मे डाल दी जाती है।

इस मशीन की लंबाई, चौड़ाई और उंचाई तकरीबन 3185, 1900 और 1450 मिमी क्रमशः होती है। मशीन का वजन करीब 1530 किग्रा होता है। 

वहीं, प्रचालन गति करीब 3.0 से 3.5 किमी/घंटा होती है। इस मशीन की क्षेत्र क्षमता 0.25 से 0.30 हेक्ट/घंटा तथा क्षेत्र कार्य कुशलता 60-70% तक होती है। 

इसमें इंधन की खपत 0.90 – 1.15 लीटर/घण्टा तथा फसल हानि 5.0 – 5.9 प्रतिशत होती है। इस मशीन का इस्तेमाल धान, गेहूं, सोयाबीन और अन्य अनाज एवं तिलहन फसलों की कटाई के लिए उपयुक्त है। इस मशीन की अनुमानित लागत तकरीबन 1,50,000/- रुपए है।

ट्रैक्टर चलित वरटिकल कनवेयर रीपर

यह एक ट्रेक्टर चलित कटाई उपकरण है। इस यंत्र को ट्रैक्टर के आगे लगाया जाता है और इसे ट्रैक्टर के पी.टी.ओ. द्वारा कपलिंग शाफ्ट एवं मध्यवर्ती शाफ्ट के जरिए से संचालित किया जाता है। 

जमीन के ऊपर मशीन की ऊंचाई घिरनी एवं स्टील रस्सी की मदद से ट्रैक्टर के हाइड्रोलिक द्वारा संचालित की जाती है। 

कत्तई पट्टी द्वारा फसल की कटाई के बाद फसल को लग्ड़ कनवेयर पट्टी की मदद से ऊर्ध्वाधर स्थिति में मशीन के एक तरफ ले जाया जाता है और कटी फसल मशीन की चलने की दिशा से अधोलंब दिशा मे एक कतार मे खेत पर गिर जाती है। 

बतादें, कि इस मशीन में 75 मि.मी. पिच का कटाई पट्टी असेम्बली, 7 फसल पंक्ति विभाजक, लग सहित 2 कनवेयर पट्टी, दबाव स्प्रिंग, घिरनी और पावर संचरण गियर बक्सा लगे होते हैं। 

ये भी पढ़े: फसलों की कटाई और सफाई के लिए उपयोगी 4 कृषि यंत्रों की विशेषताऐं और लाभ

फसल पंक्ति विभाजक कटाई पट्टी असेम्बली के सामने फिट किए जाते हैं तथा स्टार पहिया फसल पंक्ति विभाजक के ऊपर लगे होते है। 

इस मशीन में 7 स्टार पहिया, जिनका व्यास 270 – 282 मि. मी. तथा 2000 – 2210 मि. मी. प्रभावी चौड़ाई की कटाई पट्टी होती है। 

इसमें 55 - 60 मि. मी. चौड़ाई की कनवेयर पट्टी, 118 -140 मि. मी. व्यास की घिरनी तथा 1600 – 2010 मि. मी. लंबाई का कटर बार लगा होता है। 

ट्रैक्टर चलित वरटिकल कनवेयर रीपर का इस्तेमाल गेहूं और धान की फसल को काटकर एक कतार मे भूमि पर रखने के लिए किया जाता है। इस मशीन का अनुमानित मूल्य करीब 55,000/- रुपए है।

श्रेणी
Ad
Ad