ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर क्या है और कितने प्रकार का होता है व इससे क्या-क्या फायदे हैं ?

Published on: 03-Mar-2024

भारत में कृषि के लिए विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों अथवा उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है, जो खेती के कार्यों को आसान बनाते हैं। खेती-किसानी में कृषि उपकरण कृषि संबंधित बहुत सारे कार्यों को सुगम बनाते हैं। इनकी मदद से किसान जिन कार्यों को पूरा करने में को घंटों खफा देते हैं उनको ये कृषि यंत्रों के उपयोग से मिनटों में पूर्ण कर सकते हैं।

इन्हीं उपकरणों में से एक ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर भी है। इन्हीं उपकरणों में से एक ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर (Tractor Mounted Spray) भी है। माउंटेड ट्रैक्टर स्प्रेयर के साथ किसान तकरीबन 90% फीसद तक जल की खपत को कम कर सकते हैं। 

ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर क्या होता है ? 

ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर एक ऐसा कृषि उपकरण है, जो तरल पदार्थों को खेत या बाग में स्प्रे करने में काम आता है. इस अधिकतर उपयोग किसान जल प्रक्षेपण, खरपतवार नाशक, फसल प्रदर्शन सामग्री, कीट रखरखाव रसायन और उत्पादन लाइन सामग्री के लिए करते हैं. 

इसके अवाला, इस कृषि उपकरण से फसलों पर कीटनाशकों, शाकनाशियों और उर्वरकों से भी छिडकाव किया जा सकता है। 

भारतीय कृषि क्षेत्र में ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर कितने प्रकार के होते हैं ? 

  • थ्री पाइंट हिच स्प्रेयर
  • बैकपैक स्प्रेयर
  • बूम स्प्रेयर
  • ट्रक-बेड स्प्रेयर
  • बूमलेस स्प्रेयर नोजल
  • टोइंग, हिच स्प्रेयर
  • मिस्ट स्प्रेयर
  • यूटीवी स्प्रेयर
  • एटीवी स्प्रेयर
  • स्पॉट स्प्रेयर

ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर के क्या-क्या फायदे हैं ?

अगर किसान भाई ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर को खेती के कार्यों के लिए शामिल करते हैं, तो इससे तकरीबन 10 गुना खपत कम होती है। इसके साथ ही 90 प्रतिशत तक पानी की बचत होती है। इस कृषि उपकरण का इस्तेमाल करने से छिड़काव की दक्षता बढ़ती है। 

ये भी पढ़ें: महिंद्रा के ये तीन कृषि उपकरण कृषि कार्यों को बनाते हैं आसान

किसान खेतों में ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर का इस्तेमाल करके लागत को घटा सकते हैं और इससे पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुँचता है। इसके अतिरिक्त अगर आप एक बेहतरीन ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर खरीदते हैं, तो इससे खेतों में काफी शानदार फिनिशिंग आती है और वीओसी उत्सर्जन भी कम होता है।

महिंद्रा ग्रेपमास्टर बुलेट ++ (Mahindra Grapemaster Bullet++)

महिंद्रा के इस ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर को संचालित करने के लिए ट्रैक्टर की हॉर्स पावर 17.9 kW (24 HP) या फिर इससे ज्यादा होनी चाहिए। इस कृषि उपकरण के लिए ट्रैक्टर की अधिकतम पीटीओ पावर 11.9 kW (16 HP) या उससे अधिक होनी चाहिए। 

इसे मिनी ट्रैक्टर के साथ भी बड़ी सुगमता से संचालित किया जा सकता है। इसमें Manual Control Panel कंट्रोलर प्रदान किए गए हैं और यह 65 LPM Diaphragm टाइप पंप के साथ आता है। इस महिंद्रा ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर का एयर फ्लो तकरीबन 32 m/sec है। कंपनी के इस स्प्रेयर मशीन में 2 Speed + Neutral गियर वाला गियरबॉक्स प्रदान किया गया है। 

भारत में महिंद्रा ग्रेपमास्टर बुलेट ++ की कीमत (Mahindra Grapemaster Bullet++ Price) 2.65 लाख रुपये निर्धारित की गई है।

श्रेणी