सोनालिका ट्रैक्टर्स ने 43.5% की घरेलू वृद्धि दर्ज की

0 29

सोनालिका ने 43.5% की घरेलू वृद्धि दर्ज की और 10,217 ट्रैक्टरों की अप्रैल की घरेलू बिक्री में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की और उद्योग की वृद्धि (अनुमानित 41%) को पीछे छोड़ दिया।

FY’22 में नए शिखर प्राप्त करने के बाद, सोनालिका ट्रैक्टर्स ने मजबूत गति को आगे बढ़ाया है और एक मजबूत प्रदर्शन के साथ FY’23 की अपनी यात्रा शुरू की है। कंपनी ने अप्रैल महीने में अब तक की सबसे अधिक 12,328 ट्रैक्टरों की बिक्री दर्ज की है, जो अप्रैल में 43.5% की सर्वकालिक वृद्धि और उद्योग के विकास (अनुमानित 41%) को पीछे छोड़ते हुए संचालित है। सोनालिका कई उत्पाद लॉन्च के साथ नए वित्तीय वर्ष के लिए पूरी तरह तैयार है और किसानों की खुशी के लिए बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।


नई दिल्ली, 2 मई’22:
ट्रैक्टर बिक्री और उत्पादन दोनों में वित्त वर्ष 22 में अपने रिकॉर्ड प्रदर्शन के बाद, भारत का नंबर 1 ट्रैक्टर निर्यात ब्रांड सोनालिका अब वित्त वर्ष 23 में तूफान से बाजार में उतरने के लिए तैयार है। सोनालिका ट्रैक्टर्स ने अप्रैल महीने में 12,328 इकाइयों की कुल ट्रैक्टर बिक्री दर्ज की है। यह अप्रैल की अब तक की सबसे अच्छी घरेलू बिक्री 10,217 ट्रैक्टरों द्वारा संचालित है, जो अप्रैल’21 में दर्ज 7,122 घरेलू ट्रैक्टरों की बिक्री से 43.5% की वृद्धि है। इसके साथ, कंपनी ने इतने उच्च विकास स्तरों पर भी उद्योग की अनुमानित 41% वृद्धि को पीछे छोड़ दिया है और नए वित्तीय वर्ष के दौरान फिर से असाधारण हासिल करने के लिए एक मजबूत मंच तैयार किया है।


भारत के अग्रणी ट्रैक्टर निर्माताओं में से एक, सोनालिका अनुकूलित ट्रैक्टर विकसित करने के लिए एक अद्वितीय दृष्टिकोण का पालन करती है जो किसानों की सभी महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करती है – चाहे वह खेती से संबंधित हो या ढुलाई से संबंधित हो। दुनिया भर में कृषि समृद्धि सुनिश्चित करते हुए, कंपनी ने पिछले दो वर्षों में अपने निर्यात को दोगुना कर दिया है और सभी क्षेत्रों में उनका विश्वास जीत लिया है। कंपनी को अपनी हैवी ड्यूटी रेंज के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है क्योंकि पिछले आधे दशक में यह हर साल 1 लाख से अधिक वार्षिक ट्रैक्टर बिक्री कर रही है। FY’23 में प्रवेश करते हुए, सोनालिका वर्ष के दौरान नए उत्पाद लॉन्च के साथ पूरी तरह से तैयार है और दुनिया भर में अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करती है। 

बेहतर प्रदर्शन के बारे में अपने विचार साझा करते हुए, सोनालिका ट्रैक्टर्स के संयुक्त प्रबंध निदेशक, श्री रमन मित्तल ने कहा, वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही की शुरुआत अप्रैल महीने में अब तक की सबसे अधिक बिक्री के साथ 12,328 ट्रैक्टरों की बिक्री के साथ अब तक की सबसे अच्छी घरेलू बिक्री के साथ उत्साहजनक है। घरेलू बाजार में 43.5% की चौंका देने वाली वृद्धि के साथ, हमने इतने उच्च विकास स्तरों पर भी उद्योग की अनुमानित 41% की वृद्धि को पार कर लिया है और इसने निश्चित रूप से इस वर्ष हमारे लिए पाठ्यक्रम निर्धारित किया है। मैं अपने तकनीकी रूप से उन्नत और अनुकूलित ट्रैक्टरों और हमारे चैनल भागीदारों में इस वृद्धिशील विश्वास स्तर के लिए अपने ग्राहकों का आभारी हूं जो दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ से बेहतर देने के लिए हमारे साथ प्रतिबद्ध हैं। ” 

उन्होंने कहा, “साल दर साल, हमने भारत से नंबर 1 ट्रैक्टर निर्यात ब्रांड की स्थिति का आदेश दिया है और केवल दो वर्षों में हमारे निर्यात की मात्रा को दोगुना कर दिया है। FY’22 के दौरान चुनौतियों पर काबू पाने के दौरान, हमने मजबूत गति का निर्माण जारी रखा और FY’23 में शानदार प्रदर्शन के लिए इसे आगे बढ़ाना सुनिश्चित किया। मौजूदा सकारात्मक धारणा, गेहूं की बंपर फसल और सामान्य मानसून की संभावना के साथ, बाजार की मांग ने धीरे-धीरे गति पकड़ी है। सोनालिका किसान की फसल और भूगोल की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने और समृद्ध भविष्य के लिए कृषि मशीनीकरण को गति देने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। FY’23 के लिए कमर कसते हुए, हम अपनी उत्पाद आक्रामक रणनीति का पालन करना जारी रखेंगे जिसमें नवीन नए ट्रैक्टरों के साथ-साथ उन्नत प्रौद्योगिकी उन्नयन शामिल हैं”।

कंपनी के बारे में:

सोनालिका ट्रैक्टर्स, भारत का नंबर 1 निर्यात ब्रांड और भारत के अग्रणी ट्रैक्टर निर्माताओं में से एक, ने घरेलू और 130 से अधिक देशों में 13 लाख से अधिक ग्राहकों के साथ अपनी मजबूत उपस्थिति स्थापित की है। सोनालिका पंजाब में अपनी होशियारपुर सुविधा में 20-120 एचपी और 70+ उपकरणों में सबसे व्यापक हैवी ड्यूटी ट्रैक्टर रेंज बनाती है जो दुनिया भर में ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करती है। कंपनी पिछले 5 वर्षों में लगातार 1 लाख से अधिक ट्रैक्टरों की बिक्री कर रही है और घरेलू बाजार में 41.6% की उच्चतम वार्षिक वृद्धि दर्ज की है जो कि 26.7 प्रतिशत की समग्र उद्योग वृद्धि से काफी अधिक थी। किसान केंद्रित ब्रांड होने के नाते, सरकार। भारत सरकार ने 2022 तक देश में किसान की आय को दोगुना करने के लिए नीति आयोग की प्रेरक परियोजना में योगदान देने के लिए सोनालिका को एकमात्र ट्रैक्टर ब्रांड के रूप में चुना है। 

भारत से नंबर 1 निर्यात ब्रांड:

सोनालिका भारत का नंबर 1 निर्यात ब्रांड है और गर्व से भारत के बाहर के बाजारों में 1.8 लाख ग्राहकों के साथ जुड़ा हुआ है, जो 130 देशों में एक भारतीय कंपनी की स्वीकार्यता का सही संकेत है। सभी यूरोपीय देशों में 100% उपस्थिति के साथ, सोनालिका ट्रैक्टरों को विविध यूरोपीय परिस्थितियों में 25,000 से अधिक संतुष्ट ग्राहकों द्वारा सफलतापूर्वक संचालित किया जाता है। सोनालिका ने जर्मनी में एक स्पेयर पार्ट्स सेंटर भी स्थापित किया है जो बेहतर सेवा और ग्राहक संतुष्टि प्रदान करने के उद्देश्य से क्षेत्रीय आवश्यकताओं को पूरा करता है।

नंबर 1 हैवी ड्यूटी अनुकूलित फसल समाधान:

सोनालिका ट्रैक्टर पोर्टफोलियो को जरूरतों के अनुसार अनुकूलित किया गया है जो कुशल इंजनों से लैस है जो उच्च बिजली उत्पादन देते हैं और स्वामित्व और अनुभव की बेहतर कुल लागत के लिए कम रखरखाव के साथ सस्ती रहते हैं। सोनालिका 50 से अधिक एचपी ट्रैक्टर सेगमेंट में अग्रणी ब्रांड है और नेतृत्व की स्थिति हासिल करने के लिए 40 एचपी से अधिक सेगमेंट में अपनी उपस्थिति मजबूत कर रही है।

कृषि मशीनीकरण विशेषज्ञ के रूप में, सोनालिका एग्रो सॉल्यूशंस फसल चक्र के विभिन्न चरणों को संबोधित करने के लिए भूमि की तैयारी से लेकर कटाई के बाद के कार्यों सहित अवशेष प्रबंधन तक के लिए उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। सोनालिका ने कस्टम हायरिंग सेंटर्स में भी कदम रखा है, एक ऐसा प्लेटफॉर्म जो छोटे और सीमांत किसानों को किराए पर उन्नत कृषि मशीनरी तक पहुंच प्रदान करता है, जिससे लागत प्रभावी तरीके से कृषि उत्पादन में वृद्धि करना है। कंपनी ने किसानों को आवश्यक मशीनरी की आसान पहुंच के लिए एग्रो सॉल्यूशंसऐप पेश किया है, जिससे देश में कृषि मशीनीकरण को बढ़ावा मिल रहा है। 

सोनालिका के बारे में अधिक जानकारी:

सोनालिका ने द इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा लगातार तीन साल (2017-2019), और 2018 और 2019 में एग्रीकल्चर टुडे द्वारा ‘ग्लोबल इनोवेशन लीडरशिप अवार्ड’ का ‘आइकॉनिक ब्रांड ऑफ द ईयर’ पुरस्कार जीता है। सोनालिका के उपाध्यक्ष, श्री ए.एस. मित्तल को BTVi द्वारा ‘बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर 2018-2019’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

The maximum upload file size: 5 MB. You can upload: image, audio, document, interactive. Drop file here

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More