जुलाई माह में बैगन की खेती करने पर किसानों को मिलेगा अच्छा मुनाफा

By: MeriKheti
Published on: 06-Jul-2023

यदि किसान चाहें, तो नर्सरी से पौधे खरीद कर अगले महीने से बैंगन की खेती शुरू कर सकते हैं। पौधे लगाने के 70 से 80 दिन बाद बैंगन की फसल तैयार हो जाएगी। बैंगन एक ऐसी फसल है, जो कि पूरे सालभर बाजार में मिलती है। कोई इसकी सब्जी का सेवन करना पसंद करता है, तो किसी को बैगन का भरता अच्छा लगता है। बैंगन में विभिन्न प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व विघमान रहते हैं। बैंगन का सेवन करने से एनीमिया जैसे रोग से निजात मिलती है। साथ ही, इसका सेवन करने से वजन भी घट जाता है। यही कारण है, कि बैगन की बाजार में हमेशा मांग बनी रहती है। ऐसी स्थिति में अगर किसान भाई बैंगन की खेती करते हैं, तो अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

इन राज्यों में जुलाई से दिसंबर तक बैगन की रोपाई की जाती है

बैंगन उन फसलों में से एक फसल है, जिसका उत्पादन पूरे देश में साल भर पूरे देश में किया जाता है। बतादें, कि हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की बात की जाए तो इन राज्यों में बैंगन की फसल जुलाई से लगाकर दिसंबर तक लगाई जाती हैं। इससे पूरे वर्ष भर खेत से बैंगन की पैदावार होती है। आप एक एकड़ भूमि में 3500 बैंगन के पौधे लगा सकते हैं। विशेष बात यह है, कि बैंगन के पौधों की रोपाई सदैव 6×3 फीट के फासले पर ही करें। इससे बैंगन के पौधों को विकास करने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है। साथ ही, इससे इसकी कटाई भी बड़ी सुगमता से होती है। ये भी पढ़े: सफेद बैंगन की खेती से किसानों को अच्छा-खासा मुनाफा मिलता है

बैगन की फसल तुड़ाई के लिए कितने दिन में तैयार हो जाती है

यदि उत्तर और मध्य भारत के किसान चाहें, तो नर्सरी से पौधे खरीद कर अगले माह से बैंगन की खेती आरंभ कर सकते हैं। पौध रोपण के 70 से 80 दिन उपरांत बैंगन की फसल तैयार हो जाएगी। मतलब कि आप बैंगन की तुड़ाई कर सकते हैं। बैंगन की विशेष बात यह है, कि यह बहुत सारे महीनों तक निरंतर उत्पादन देता है। इससे किसान के घर में सब्जी की कभी कोई कमी नहीं होती है। यदि आपने एक एकड़ जमीन में बैंगन की खेती की है, तो आपको पूरे सीजन में 40 टन तक उत्पादन मिलेगा।

बैगन की खेती करने पर कितना खर्च और कितना मुनाफा होगा

यदि आप एक हेक्टेयर भूमि में बैगन की खेती करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको 2 लाख रुपये का खर्चा करना पड़ेंगा। साथ ही, पूरे सीजन इसकी देखभाल करने पर भी 2 लाख रुपये की लागत आ जाऐगी। मतलब कि आपको वर्षभर में बैंगन की खेती पर 4 लाख रुपये का खर्चा करना पड़ेगा। परंतु, इससे आप एक वर्ष में 100 टन तक उत्पादन अर्जित कर सकते हैं। यदि आप 10 रुपये किलो के मुताबिक भी मंडी में बैंगन बेचते हैं, तो 100 टन बैंगन का विक्रय करने पर आपको 10 लाख रुपये की आमदनी होगी। अगर 4 लाख रुपये खर्च निकाल देते हैं, तब भी आपको 6 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा प्राप्त होगा।

श्रेणी