मोदी जी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की

Published on: 16-Nov-2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी कर दी है। बतादें, कि किसान भाई अपने बैंक खाते में जांच कर सकते हैं। जितने भी किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त की प्रतीक्षा थी, अब वह समाप्त हो गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कृषकों के खाते में योजना की धनराशि हस्तांतरित कर दी है। इस बार योजना के अंतर्गत 8 करोड़ से ज्यादा कृषकों को लाभ प्रदान किया गया है। योजना के अंतर्गत लगभग 18 करोड़ रुपये की धनराशि हस्तांतरित कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी में आयोजित एक कार्यक्रम से बटन दबाकर ये किस्त हस्तांतरित की है। इस योजना का मकसद कृषकों की आर्थिक सहायता करना है। किसानों को उनकी कृषि एवं बाकी आकस्मिक आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए सरकार की ओर से सहायता की जाती है।

किसान भाइयों को यहां मदद मिलेगी

यदि किसी भी कृषक भाई को योजना से संबंधित अधिक जानकारी चाहिए तो वह pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल भेज सकते हैं। इसके अतिरिक्त वह हेल्पलाइन नंबर 155261 अथवा 1800115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क साध सकते हैं।

ये भी पढ़ें:
अब किसान ऐप से कर सकेंगे किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ई-केवाईसी प्रक्रिया

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक योजना है, जो भारत के समस्त कृषक परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत हर लाभार्थी किसान परिवार को हर वर्ष 6 हजार रुपये तीन समान किस्तों में मुहैय्या कराए जाते हैं। 

योजना के मकसद की बात की जाए तो इसके माध्यम से किसानों की आमदनी बढ़ाना, किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करना, किसानों के जीवन स्तर में सुधार करना तथा कृषि क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहन देना है। योजना के जरिए हर एक किसान परिवार को प्रति वर्ष 6,000 रुपये तीन समान किस्तों में मिलते हैं। पहली किस्त अप्रैल माह में दूसरी किस्त जुलाई माह में एवं तीसरी किस्त नवंबर माह में जारी की जाती है।

श्रेणी