बड़ा मुनाफा दिलाने वाले अदरक की खेती से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी

By: Merikheti
Published on: 07-Apr-2024

अदरक का उपयोग खांसी-जुकाम में घरेलू नुस्खे के तोर पर भी खूब किया जाता है। बहुत सारी औषधियां बनाने में भी इसका उपयोग किया जाता है। 

चाय के शौकीनों को तो इसके बिना चाय भाती भी नहीं है। ऐसे में इसकी खेती कर आप सदैव फायदे में ही रहेंगे।

यदि आप एक किसान हैं और मोटी कमाई करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि, हम आपको आज ऐसी फसल के बारे में बताएंगे जिसकी वर्षभर मांग बनी रहती है। 

आज हम आपको अदरक की खेती के बारे बताएंगे, जो आपके लिए काफी मुनाफे का सौदा साबित हो सकती है। सर्दियों में खूब उपयोग होने वाले अदरक की मांग सालभर बनी रहती है। 

अदरक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही विभिन्न रोगों को ठीक करने के लिए रामबाण औषधी है। ऐसे में आप अदरक की खेती (Ginger Farming) करेंगे तो आपको कोई घाटा नहीं होगा। 

जी हाँ, हानि की वजह से आप इससे तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। यहां जानेंगे कि अधिक लाभ कमाने के लिए अदरक की खेती कैसे की जाती है। 

अदरक की खेती कब और कैसे की जाती है ?

वर्षा ऋतु प्रारंभ होने से पहले अदरक की बुवाई की जाती है। अदरक की खेती का सबसे उपयुक्त समय जुलाई-अगस्त का होता है। पहले खेत को दो से तीन बार जुताई करके मृदा को भुरभुरा बनाना आवश्यक है। 

खेत में भरपूर मात्रा में गोबर की खाद या वर्मी कंपोस्ट डालनी आवश्यक है। अदरक की खेती में इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, कि जहां इसकी खेती की जा रही हो उस खेत में पानी नहीं रुकना चाहिए। 

ये भी पढ़ें: अदरक के भाव में कमी के चलते अदरक उत्पादक बेहद चिंता में, मूल्य में घटोत्तरी के बारे में ये बोले किसान

एक हेक्टेयर में अदरक की खेती के लिए आपको लगभग 2.5 से 3 टन तक बीजों की आवश्यकता पड़ेगी। अदरक की खेती में सिंचाई के लिए ड्रिप सिस्टम का इस्तेमाल करें। 

इससे सिंचाई करना काफी आसान होता है। साथ ही, फसल को ड्रिप के साथ उर्वरक भी मिलाकर सहजता से पहुंचाया जा सकता है। 

किसान भाई अदरक की कटाई कब करें ?

आमतौर पर ज्यादातर फसलें ऐसी होती हैं, जिन्हें एक तय समय के बाद हार्वेस्ट करना जरूरी हो जाता है। लेकिन, अदरक की खेती में एक बड़ा फायदा है। 

क्योंकि, इसमें ऐसा कुछ नहीं है। हालांकि, अदरक की फसल 9-10 महीने में पहली बार कटाई के लिए तैयार हो जाती है। लेकिन, यह आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप इसकी कटाई कब करना चाहते हैं। 

अगर आपको बाजार में उचित भाव ना प्राप्त हो तो आप अपनी फसल को दीर्घकाल तक भी खेत में छोड़ सकते हैं। बतादें, कि अदरक की फसल को 18 महीनों तक बगैर हार्वेस्टिंग के खेत में रखा जा सकता है। 

ये भी पढ़ें: अदरक की इन उन्नत प्रजातियों की जुलाई-अगस्त में बुवाई कर अच्छा उत्पादन उठा सकते हैं

अब ऐसे में जब आपको बाजार में अच्छी कीमत मिले तब आप अपनी फसल की कटाई कर सकते हैं। इससे आपको काफी तगड़ा मुनाफा होना निश्चित है। 

अदरक की खेती से किसान कितना मुनाफा कमा सकते हैं ?

अदरक की खेती में एक हेक्टेयर में आपकी लागत 8-10 लाख रुपये तक आ सकती है। साथ ही, इससे तकरीबन 50 टन तक उपज निकलती है। मार्केट में अदरक का भाव 80-100 रुपये किलो तक हो जाता है। 

यदि अदरक की कीमत औसतन 40 से 50 रुपये किलोग्राम हो, तब भी आप 50 टन अदरक से 20-25 लाख रुपये बेहद ही आसानी से कमा सकते हैं।  

अगर उत्पादन में आए खर्च को हटा दिया जाए तो आपको एक हेक्टेयर से ही 10-15 लाख रुपये तक का शानदार लाभ प्राप्त हो सकता है। अदरक का उपयोग बहुत सारी दवा और औषधियों को बनाने में किया जाता है। 

ऐसे में यदि आप किसी कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट करके अदरक की खेती करते हैं, तो इससे और भी अधिक लाभ कमाएंगे। साथ ही आपको फसल बेचने के लिए परेशान भी नहीं होना पडे़गा।

श्रेणी