किसानों के लिए पुरस्कार और साथ ही 2 लाख रुपए तक दिए जाएंगे, जानें कैसे

Published on: 13-Jun-2022

किसानों के लिए डाॅ खूबचंद बघेल पुरस्कार और साथ ही 2 लाख रुपए तक दिए जाएंगे

छत्तीसगढ़ सरकार प्रगतिशील किसानों को प्रोहोत्साहित करने के लिए डाॅ खूबचंद बघेल पुरस्कार देने जा रही है. भारत एक ऐसा देश है जहां पर आधी से ज्यादा जनसंख्या खेती पर निर्भर है, और आधी आबादी खेती के लिए तकनीकी प्रयोग कर खेती को आसान और फायदेमंद बना रहे है. ये किसान अपने अद्भुत प्रयोगों से किसानों के लिए मददगार साबित हुए है. इन किसानों को प्रगतिशील किसान कहा जाता है.

डाॅ खूबचंद बघेल पुरस्कार के लिए प्रतियोगिता

31 जुलाई तक किसान इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते है. इस पुरस्कार को पाने के लिए बहुत से किसान आवेदन करेंगे पर सबको पुरस्कार तो सरकार न दे पाएगी. इस वजह से एक प्रतियोगिता होगी. इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतियोगी को कम से कम पिछले 10 वर्षो से कृषि का कार्य में होना चाहिए, छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए और न्यूनतम 75% तक आय कृषि से होनी चाहिए. ये प्रतियोगिता प्रगतिशील किसानों को प्रोत्साहित करने के साथ - साथ उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए है.

ये भी पढ़ें: भारत सरकार द्वारा लागू की गई किसानों के लिए महत्वपूर्ण योजनाएं

पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

इस पुरस्कार के आवेदन के लिए आप किसान कृषि कार्यालय से फॉर्म भरकर या डॉ. खूबचंद बघेल “कृषक रत्न" पुरस्कार के आधिकारिक वेबसाइट, या agriportal.cg.nic.in पर जाकर भी आवेदन कर सकते है.

श्रेणी