जानें विश्व के सबसे ज्यादा महंगे चावल के नाम और दाम के बारे में

Published on: 31-May-2023

आज हम आपको जानकारी देंगे एक ऐसे चावल की जो कि विश्व का सर्वाधिक महंगा चावल है। इस चावल का नाम किनमेमाई प्रीमियम राइस है। अगर हम इसकी एक किलो की कीमत की बात करें तो यह 12 हजार से 15 हजार रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बिकता है। यह चावल विशेष तौर पर जापान में उत्पादित किया जाता है। भारत में चावल का उपभोग करने वालों की आबादी रोटी खाने वालों से काफी अधिक है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक चावल का उपभोग करने वाले आपको घर घर में देखने को मिल जाएंगे। भारत में चावल की विभिन्न किस्में पाई जाती हैं। किसान जलवायु और क्षेत्र के अनुसार, भिन्न-भिन्न धान की खेती करते हैं। परंतु, आज हम आपको जिस चावल के विषय में बताने जा रहे हैं, उनको विश्व का सबसे महंगा चावल माना जाता है। इसकी इतनी अधिक कीमत होती है, कि उसके किलो के भाव में आप सोना मतलब गोल्ड तक खरीद सकते हैं।

विश्व का सबसे महंगा चावल किनमेमाई प्रीमियम है

किनमेमाई प्रीमियम दुनिया का सबसे ज्यादा महंगा चावल है। इस चावल के एक किलो की कीमत 12 हजार से 15 हजार रुपये के बीच है। यह चावल विशेष तौर से जापान में पैदा की जाती है। इस चावल को विशेष इसमें उपलब्ध पोषक तत्व बनाते हैं। जो किसी भी अन्य चावल के अंदर नहीं पाए जाते हैं। भारत की भांति जापान में भी लोग चावल खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। वहां भी विभिन्न किस्म के चावल की पैदावार की जाती है। परंतु इनमें सबसे पहले किनमेमाई प्रीमियम चावल है। वहां के लोग इस चावल को केवल विशेष मौके पर ही पकाते हैं। ये भी देखें: गेहूं और चावल की पैदावार में बेहतरीन इजाफा, आठ वर्ष में सब्जियों का इतना उत्पादन बढ़ा है

गिनीज वर्ल्ड ऑफ बुक रिकॉर्ड्स में किनमेमाई चावल का नाम दर्ज है

किनमेमाई प्रीमियम चावल का नाम विश्व के सबसे महंगे चावल के रूप में गिनीज वर्ल्ड ऑफ बुक रिकॉर्ड्स में दर्ज है। बतादें, कि इस चावल की जापान के साथ-साथ बाकी एशियाई देशों में भारी मांग रहती है। अमेरिका और यूरोप के कुछ लोग भी इस चावल को खाना काफी पसंद करते हैं। दरअसल, यह काफी महंगा चावल होने की वजह से मिडिल क्लास लोगों की पहुंच से दूर है। इस चावल को विश्व भर में इन दिनों टोयो राइस कॉर्प कंपनी बेच रही है। इसे वह अपनी वेबसाइट के साथ-साथ बाकी ईकॉमर्स वेबसाइटों के माधयम से बेच रही है। यदि आप भी दुनिया का सबसे महंगे चावल का स्वाद जानना चाहते हैं, तो इसको आप ऑनलाइन माध्यम से भी खरीद सकते हैं।

श्रेणी