जानिए सैकड़ों साल पुराने अब्दुल्लाह ग्रेट आम की कहानी

Published on: 23-May-2023

अब्दुल्ला ग्रेट आम का नाम मैंगो मैन के नाम से प्रसिद्ध मलिहाबाद के कलीमुल्लाह खान के पिता जी के नाम पर रखा गया है। कलीमुल्लाह का कहना है, कि इस आम की किस्म उनके पिता जी ने ही विकसित की थी। गर्मियों का मौसम किसी को भी रास नहीं आता है। चिलचिलाती धूप, धूल भरी आंधियां और ढेर सारा पसीना हमें काफी परेशान कर देता है। हालांकि, इन सब दिक्कतों के मध्य एक बात यह भी है, जिसकी वजह से हम भीषड़ गर्मी के चलते भी प्रशन्न हो जाते हैं। उसका नाम आम है। ग्रीष्मकाल में आम खाने का जो आनंद है, वह किसी भी चीज में नहीं है।

आम को फलों का राजा क्यों कहा जाता है

आम को वैसे ही फलों का राजा नहीं बोला जाता है, इसका सेवन करने से जो आनंद आता है। उसको आप शब्दों में जाहिर नहीं कर सकते हैं। वैसे तो आम की बहुत सारी किस्में होती हैं। भिन्न-भिन्न लोगों को भिन्न-भिन्न प्रकार की किस्मों के आम पसंद हैं। परंतु, आज हम जिस आम के विषय में चर्चा करने जा रहे हैं, वह संपूर्ण विश्व में केवल एक जगह उत्पादित होता है। इसका स्वाद ऐसा होता है, कि यह समस्त आमों को पीछे छोड़ देता है। अब हम आपको इस लेख में स्पेशल 'अब्दुल्ला ग्रेट' आम के बारे में बताने वाले हैं।

ये भी पढ़ें:
आम की खास किस्मों से होगी दोगुनी पैदावार, सरकार ने की तैयारी

अब्दुल्ला ग्रेट आम की क्या पहचान होती है

उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद से अब्दुल्ला ग्रेट आम की सबसे पहली खेप निकली थी। बतादें, कि मलिहाबाद के अंदर एक अब्दुल्लाह नर्सरी है और इसी नर्सरी से अब्दुल्ला ग्रेट आम निकला है। इस नर्सरी में एक पेड़ है, जो कि करीब 120 वर्ष पुराना है। इस पेड़ की सबसे विशेष बात यह है, कि इस पर 300 नस्ल के आम लगते हैं और इन्हीं में से एक है अब्दुल्ला ग्रेट आम है। हालांकि, अब इसके अलग से भी पेड़ लगने शुरू हो चुके हैं। इसी कड़ी में आपको बतादें, कि यह आम स्वाद और पल्प से परिपूर्ण होता है। इसमें गुठली नाम मात्र के लिए होती है।

इस आम का नाम अब्दुल्लाह ग्रेट आम क्यों रखा गया है

अब्दुल्ला ग्रेट आम का नाम मैंगो मैन के नाम से प्रसिद्ध मलिहाबाद के कलीमुल्लाह खान के पिता जी के नाम पर रखा गया है। मीडिया से अपनी बात साझा करते हुए कलीमुल्लाह ने कहा है, कि इस आम की किस्म उनके पिता जी द्वारा विकसित की गई थी। यही कारण है, कि उन्होंने इस आम का नाम अब्दुल्ला ग्रेट आम रख दिया। इस आम से जुडी एक विशेष बात यह भी है, कि यह इतना लोकप्रिय है, कि जब 1990 में एक बार भारतभर में आम की प्रदर्शनी लगी थी तो इसमें अब्दुल्ला ग्रेट आम को प्रथम इनाम प्राप्त हुआ था।

श्रेणी