अब किसानों को जमीन नापने के लिए खर्च नहीं करना पड़ेगा, बस एक क्लिक करें

By: MeriKheti
Published on: 11-Sep-2023

यदि आप प्लॉट की डायरेक्शन की जानकारी लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में कंपास ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। ऐप डाउनलोड करने के पश्चात आप ऐप को खोलें और अपने प्लॉट के नक्शे पर मोबाइल को रख दें। इस तकनीकी दौर में भी जमीन अथवा घर का प्लॉट नापने के लिए आज भी कृषक भाई या बाकी लोग फीता या रस्सी का उपयोग करते हैं। बहुत से लोग तो जमीन नापने के लिए आज भी पैसे खर्च कर बुलाते हैं। मुख्य बात यह है, कि फीता, रस्सी आदि की सहायता से जमीन नापने के लिए विभिन्न लोगों की आवश्यक पड़ती है। इससे लागत काफी बढ़ जाती है। परंतु, आज ऐसी व्यवस्था उपलब्ध है, कि आप मोबाइल के माध्यम से अकेले ही अपने प्लॉट का सही-सही नाप कर सकते हैं। ये भी पढ़े: इस राज्य सरकार ने किसानों के हित में जारी किया बलराम ऐप, कृषि क्षेत्र को मिलेगी नई दिशा साथ ही, जमीन की डायरेक्शन की भी जाँच कर सकते हैं। आपको इसके लिए मात्र अपने मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके पश्चात आप इस ऐप की सहायता से अपनी जमीन अथवा घर के प्लॉट को मोबाइल द्वारा सुगमता से नाप सकते हैं। मुख्य बात यह है, कि घर निर्माण करने के समय प्लॉट की डायरेक्शन की जानकारी सही- सही होनी चाहिए। क्योंकि, वास्तु के हिसाब से ही सही दिशा में शौचालय, बेडरूम, मंदिर एवं किचन का निर्माण किया जाता है। इसके बाद में किसी तरह की परेशानी न हो।

मोबाइल द्वारा जमीन या प्लॉट की डायरेक्शन नापने की सही विधि

आज के जमाने में सभी लोगों के पास स्मार्ट फोन उपलब्ध है। अगर आपको मोबाइल की सहायता से भूमि नापनी है, तो आप अपने स्मार्ट फोन में GPS Fields Area Measure अथवा GPS Area Calculator ऐप डाउनलोड करें। यह भूमि नापने का सबसे अच्छा ऐप है। अब इस ऐप को मोबाइल में खोलें। कुछ सेकंड के उपरांत एक नया पेज खुल जाएगा। उसके उपरांत आपको सर्च का एक ऑप्शन नजर आऐगा। उस सर्च के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना पड़ेगा। ये भी पढ़े: अब किसान ऐप से कर सकेंगे किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ई-केवाईसी प्रक्रिया

खेत की नाप की जा सकती है

इसके पश्चात आप जिस किसी भी भूमि को नापना चाहते हैं, यहां पर उसे सर्च करें। अब आपको तस्वीर के मुताबिक 1 नंबर वाले बटन पर क्लिक करना होगा। अब जैसे ही आप 1 नंबर वाले बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपके मोबाइल के स्क्रीन पर तीन विकल्प खुकर आ जाएंगे। परंतु, आपको 2 नंबर वाले विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा। अब आपको जिस भूमि को नापना है, उस भूमि पर धीरे-धीरे टच करें, ऊपर दिए गए पिक्चर के मुताबिक ऐसा करते ही जमीन अथवा खेत का नाप निकलकर सामने आ जाएगा।

प्लॉट की सही डायरेक्शन ऐसे मानी जाएगी

प्लॉट की डायरेक्शन की जाँच करने के लिए आपको स्मार्टफोन में कंपास ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके उपरांत स्मार्टफोन को प्लॉट के नक्शे के ऊपर रखना पड़ेगा। मान लीजिए आपका प्लॉट 20 x 40 स्क्वायर फीट का है, तो मोबाइल में आपको 205 डिग्री के आसपास दिखाएगा। मुख्य बात यह है, कि आपको अपने मोबाइल को तब तक रोटेट करना है जब तक कि उस पर जीरो (0) डिग्री न आ जाए। 0 डिग्री जहां आएगी वहीं आपके मोबाइल की सही डायरेक्शन मानी जाएगी।

श्रेणी