Pm Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त को लेकर अहम जानकारी

Published on: 04-Jan-2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की कई अहम योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत किसान भाइयों को अधिक रुपये मिल सकते हैं। 

योजना का फायदा पाने के लिए किसान भाई ई-केवाईसी अवश्य करा लें। भारत ही नहीं विश्व की सबसे बड़ी डीबीटी योजना में शामिल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा भारत भर के करोड़ो कृषकों को मिल रहा है। 

अब तक किसानों को इस योजना के अंतर्गत 6 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं, जिसे बढ़ाने की बात विगत दिनों सामने आई थी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए घोषणा की गई थी, कि राजस्थान में बीजेपी सरकार बनने पर पीएम किसान योजना के लाभार्थी को वार्षिक 12,000 रुपये प्रदान किए जाऐंगे।

किसानों को 16 वीं किस्त की बड़ी ही बेसब्री से प्रतीक्षा है।

फिलहाल, पीएम किसान योजना के माध्यम से किसान भाइयों को 6 हजार रुपये मुहैय्या कराऐ जाते थे। इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को तीन समान किस्तों में 2-2 हजार रुपये हस्तांतरित किए जाते हैं। 

यह किस्त हर चार महीने के पश्चात भेजी जाती है। किसानों को 16 वीं किस्त की बड़ी ही बेसब्री से प्रतीक्षा है। योजना का फायदा उठाने के लिए किसान भाई आवेदन पत्र बेहतर तरीके से भरें। साथ ही, किसान भाई ई-केवाईसी अवश्य करा लें। 

ये भी पढ़ें: यदि तीन सप्ताह बाद भी नहीं आई है प्रधानमंत्री किसान योजना की किस्त तो यहां दर्ज करें शिकायत

इन राज्यों के कृषकों को लाभ मिलने की आशा 

  • छत्तीसगढ़
  • झारखंड
  • राजस्थान
  • गुजरात

कृषक भाई इस प्रकार ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण करें 

सर्व प्रथम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना पड़ेगा। यहां होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर का विकल्प और ई-केवाईसी का विकल्प मिलेगा। 

इस पर क्लिक करना चाहिए। ऐसा करते ही आपके सामने ओटीपी पर आधारित एक बॉक्स खुल जाएगा।आपको यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद में आपका मोबाइल नंबर मांगा जाऐगा।  

इसके पश्चात आपको नीचे OTP का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करना पड़ेगा। ऐसा करने पर आपके पंजीकृत मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाऐगा। 

आपको वेबसाइट के बॉक्स में यह ओटीपी नंबर डालकर सबमिट करना होगा। आपको यहां दी गई संख्या पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

श्रेणी