सोनालीका ने वित्त वर्ष'24 में अब तक की सर्वाधिक कुल वार्षिक बाज़ार हिस्सेदारी 15.3% (est.) दर्ज की और घरेलू बाज़ार में वृद्धि दर्ज करने वाला एकमात्र ट्रैक्टर ब्रांड बना

By: Merikheti
Published on: 15-Apr-2024

दमदार प्रदर्शन से भरे एक गौरवशाली वर्ष का समापन करते हुए, सोनालीका ट्रैक्टर्स ने वित्त वर्ष'24 की कठिन परिस्थितियों को पार करते हुए 15.3% (est.) की सर्वाधिक कुल वार्षिक बाज़ार हिस्सेदारी के साथ वित्त वर्ष'24 में प्रशंसनीय प्रदर्शन किया और घरेलू बाज़ार में वृद्धि दर्ज करने वाला एकमात्र ट्रैक्टर ब्रांड बन गया है।

नई दिल्ली, 10 अप्रैल, 2024: भारत से ट्रैक्टर एक्सपोर्ट में नंबर 1 ब्रांड, सोनालीका ट्रैक्टर्स इनोवेशन की अपनी प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने और अपने किसान-केंद्रित दृष्टिकोण का लाभ उठाते हुए एक नई उपलब्धि हासिल की और वित्त वर्ष'24 का समापन करने के लिए उत्साहित है। 

कंपनी ने अब तक की सर्वाधिक कुल वार्षिक बाज़ार हिस्सेदारी 15.3% (est.) हासिल करने के साथ-साथ वित्त वर्ष 2024 में घरेलू बाज़ार में बढ़ने वाला एकमात्र ट्रैक्टर ब्रांड बन गया है। इस ज़बरदस्त उपलब्धि ने सोनालीका को उद्योग के प्रदर्शन से भी बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम बनाया है।

ये भी पढ़े: सोनालीका ने 40-75 HP में 10 नए 'टाइगर' हैवी ड्यूटी ट्रैक्टरों की अपनी सबसे बड़ी रेंज के साथ 2024 की शुरुआत की; 'डिज़ाइनड इन यूरोप' नंबर 1 ट्रैक्टर एक्सपोर्ट सीरीज़ अब भारतीय किसानों के लिए भी उपलब्ध

नवीनतम प्रदर्शन से सोनालीका ने भारत से ट्रैक्टर एक्सपोर्ट करने वाली कंपनियों के बीच अजेय 34.4% एक्सपोर्ट बाज़ार हिस्सेदारी (est.) दर्ज की है। इसमें आश्चर्यजनक 6.2% (est.) बाज़ार हिस्सेदारी बढ़ोतरी शामिल है| सोनालीका वित्त वर्ष'24 की कठिन परिस्थितियों से गुज़रते हुए पूरे साल अपने अद्वितीय दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ा –

  • होशियारपुर में दो नए प्लांट स्थापित करने के लिए रु 1300 करोड़ निवेश योजना की शुरुवात, जो दुनिया के सबसे बड़े ट्रैक्टर प्लांट के मालिक होने के सोनालीका की स्थिति को और मज़बूत करेगा।
  • भारत में अपनी तरह के पहले 'आई टी एल ग्लोबल पार्टनर्स समिट (जी पी एस 200)' का आयोजन जहाँ अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों के लिए डिज़ाइन किए गए 'एस वी सीरीज इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर' सहित 5 नए ट्रैक्टर लॉन्च किए।
  • 40-75 HP में प्रीमियम टाइगर श्रृंखला के तहत 10 नए मॉडलों की सबसे बड़ी ट्रैक्टर रेंज लॉन्च किए
  • सिकंदर DLX DI 60 टॉर्क प्लस लॉन्च किया जिसमें मिले अपनी श्रेणी का सबसे बड़े इंजन और देश भर में एक ही कीमत पर उपलब्ध कराया
  • हैवी ड्यूटी ट्रैक्टर रेंज में 5 साल की ट्रैक्टर की वारंटी उपलब्ध कराई*

वित्त वर्ष’24 के दौरान सोनालीका की यात्रा अपने हैवी-ड्यूटी ट्रैक्टरों और उन्नत उपकरणों के साथ ज़मीनी स्तर पर किसानों के साथ कंपनी के तालमेल को दर्शाती है।

अपने विचार साझा करते हुए, श्री रमन मित्तल, जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर, इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड, ने कहा, “हम अब तक की सर्वाधिक कुल वार्षिक बाज़ार हिस्सेदारी 15.3% (est.) के साथ अपनी वित्त वर्ष'24 की यात्रा को पूरा करके रोमांचित हैं। 

ये भी पढ़े: सोनालीका ने उद्योग के प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए 2024 में फरवरी की अपनी सर्वाधिक 16.1% बाज़ार हिस्सेदारी दर्ज की; 9,722 ट्रैक्टरों की कुल बिक्री के साथ नया कीर्तिमान दर्ज किया और उच्चतम बाज़ार हिस्सेदारी में बढ़ोतरी हासिल की

हम दुनिया के सबसे बड़े ट्रैक्टर बाज़ार भारत में वृद्धि दर्ज करने वाले एकमात्र ट्रैक्टर ब्रांड बनने और उद्योग के प्रदर्शन से बेहतर प्रदर्शन करके खुश हैं। ट्रैक्टर एक्सपोर्ट में हमने 34.4% (est.) बाज़ार हिस्सेदारी के साथ भारत से ट्रैक्टर एक्सपोर्ट में नंबर 1 ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति को और मज़बूत किया है।

यह आश्चर्यजनक वृद्धि सोनालीका के प्रीमियम टाइगर रेंज और फ्लैगशिप सिकंदर DLX सीरीज़ में नए और उन्नत ट्रैक्टरों को लॉन्च करने और हमारी हैवी ड्यूटी ट्रैक्टर रेंज में निरंतर नई तकनीक पेश करने से संभव हुई है। 

इसके साथ ही, हमारी वेबसाइट पर ट्रैक्टर की कीमतें प्रदर्शित करने के हमारे अनोखे कदम ने ट्रैक्टर खरीद में पारदर्शिता सुनिश्चित की है, जिससे हमारे ब्रांड में सभी का विश्वास लगातार बढ़ा है। 

यह विशिष्ट दृष्टिकोण हमारे निरंतर विकास का मार्ग भी प्रशस्त कर रहा है। इसके अलावा, भारत से ट्रैक्टर एक्सपोर्ट में हमारा नेतृत्व हमें दुनिया भर में लगातार और आक्रामक तरीके से इंनोवेट करने की शक्ति दे रहा है। इनमें से अधिकांश तकनीक 'मेड इन इंडिया' हैं, इसलिए वे हमें बेहतर भविष्य के लिए तैयार होने में भी मदद कर रहे हैं।

ऐसी उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करके हम एक संगठन और नेटवर्क के रूप में और भी मज़बूत हो गए हैं, जिससे वित्त वर्ष 2025 में नए उपलब्धि हासिल करने और अपने 'मिशन 2 लाख' की ओर हम तेज़ी से बढ़ने के लिए तैयार हैं।'

श्रेणी