हरियाणा में 39 वें राज्य स्तरीय पशु मेले का आयोजन किया जा रहा है

By: MeriKheti
Published on: 11-Mar-2023

हरियाणा में आयोजित होने वाले 39 वें पशु मेले में 50 लाख तक की ईनामी धनराशि रखी गई है। इस मेले में पशुओं की प्रर्दशनी समेत उनके रैंप वॉक का भी आयोजन किया गया है। आज किसान भाई पशुपालन में भी प्रयाश कर रहे हैं। दूध एवं इससे निर्मित उत्पादों की माँग वृद्धि के मध्य फिलहाल किसान भी पशुपालन की तरफ रुख कर रहे हैं। इससे कृषि सहित अतिरिक्त आय की भी व्यवस्था हो जाती है। पशुपालन क्षेत्र के प्रगति-विस्तार हेतु केंद्र एवं राज्य सरकारें एकजुट होकर लगातार कोशिश कर रही हैं। जहां केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना जारी की गई है। साथ ही, राज्य सरकारें भी स्वयं के स्तर से पशुपालन को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करती रहती हैं।

हरियाणा में आयोजित किया जा रहा पशु मेला

हरियाणा पशुपालन विभाग चरखी दादरी में 11 से 13 मार्च तक 39वीं राज्य स्तरीय पशु मेले का आयोजन किया जा रहा है। जहां घोड़े एवं ऊंटों के शानदार करतबों का कार्यक्रम आयोजित भी होगा। इस पशु मेले के अंतर्गत 50 से भी ज्यादा पशु प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। मेले में जीतने वाले पशुपालकों को 50 लाख रुपये के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें: यहां मिल रहीं मुफ्त में दो गाय या भैंस, सरकार उठाएगी 90 फीसद खर्च

पशुपालकों को 50 लाख रुपये का ईनाम

मीडिया खबरों के मुताबिक, हरियाणा के चरखी दादरी में आयोजित 39वां राज्य स्तरीय पशु मेले में खागड़, मेंढ़े, ऊंट, सूअर, गधों, गाय, भैंस, बैल, बकरी, भेड़, की उन्नत नस्लों की प्रदर्शनियां की जाएंगी। इसके अतिरिक्त, विश्वभर में प्रसिद्ध हरियाणा की पशु प्रजातियां मुर्रा एवं साहीवाल के साथ-साथ विदेशी नस्ल के मवेशियों के मध्य 50 से ज्यादा प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएँगी। इन प्रतियोगिताओं में जीतने वाले पशु पालकों को 50 लाख रुपये का पुरस्कार देने का नियोजन है। इन प्रतियोगिताओं में दूजा एवं तीजा स्थान पाने वाले पशुपालकों को भी निर्धारित मानकों के अनुसार से पुरस्कृत किया जाएगा।

श्रेणी