अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चीनी की महंगाई ने तोड़ा 12 साल का रिकॉर्ड

By: MeriKheti
Published on: 28-Sep-2023

महंगाई से केवल भारत की जनता ही परेशान नहीं, बल्कि संपूर्ण विश्व में महंगाई से हाहाकार मचा हुआ है। महंगाई का आलम यह है, कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चीनी 12 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। एक वर्ष में यह 48 प्रतिशत महंगी हो गई है। चीनी की बढ़ती कीमत से संपूर्ण विश्व में लोगों की रसोई का बजट डगमगा गया है। सप्लाई और डिमांड में भारी अंतराल आने की वजह से चीनी की कीमत 12 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है। 19 सितंबर को चीनी की कीमत बढ़कर 27.5 डॉलर पर पहुंच गई। ऐसे में कहा जा रहा है, कि इस वर्ष अभी तक चीनी की कीमत में लगभग 30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। विशेष बात यह है, कि चीनी की बढ़ती कीमत से अमेरिका भी बचा नहीं है। यहां पर आज भी चीनी 27 डॉलर के लगभग कारोबार कर रही है।

संपूर्ण विश्व में महँगाई बढ़ गई है

व्यवसाय विशेषज्ञों का कहना है, कि भारत में चीनी का उत्पादन प्रभावित होने से केवल इंडिया ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में महंगाई बढ़ गई है। तकरीबन सभी देशों में चीनी की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है। हालांकि, भारत में केंद्र सरकार ने त्योहारी सीजन को देखते हुए चीनी की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए कमर कस ली है। सरकार 13 लाख टन चीनी का कोटा खुले बाजार में जारी कर सकती है।

ये भी पढ़ें: भा
रत द्वारा चीनी निर्यात पर प्रतिबन्ध से कई सारे शक्तिशाली देशों में चीनी उत्पाद हुए महंगे

निरंतर सरकार चीनी की निगरानी कर रही है

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि एग्रीमंडी के को-फाउंडर हेमंत शाह का कहना है कि विगत दो महीने से सरकार निरंतर चीनी की मॉनिटर कर रही है। सरकार समय-समय पर एक्शन भी ले रही है। सरकार का यही प्रयास है, कि दुर्गा पूजा और दिवाली जैसे त्योहार के दौरान बाजार में चीनी की सप्लाई प्रभावित न हो, जिससे कीमतें नियंत्रण में रहें।

ये भी पढ़ें:
अब जल्द ही चीनी के निर्यात में प्रतिबन्ध लगा सकती है सरकार

एक वर्ष में चीनी 48 प्रतिशत महंगी हो चुकी है

जानकारी के अनुसार, सूखे एवं कम बारिश की वजह से भारत के साथ- साथ थाईलैंड में भी चीनी के उत्पादन में गिरावट देखने को मिली है। इसके चलते चीनी की कीमतों में इजाफा हो रहा है। वहीं, ब्राजील में चीनी की बेहतरीन पैदावार हुई है। इसके बावजूद भी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चीनी की कीमत बढ़ती ही जा रही है। विगत एक हफ्ते के अदंर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चीनी 0.22 प्रतिशत महंगी हुई है। साथ ही, बीते 1 महीने में चीनी की कीमत में 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं, 1 साल में यह 48 प्रतिशत महंगी हो गई है।

श्रेणी