बॉलीवुड के ये दिग्गज ढलती उम्र में कर रहे खेती, ऑर्गेनिक खेती को दे रहे बढ़ावा

Published on: 09-Mar-2023

क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि, बॉलीवुड के जो सितारे दुनियाभर के दिलों में राज करते हैं, वो अपनी ढलती उम्र में खेती बाड़ी भी कर सकते हैं? अगर नहीं, तो आपको बता दें ये बिलकुल सच है. बॉलीवुड में खूबसूरत सितारों का भी अपना एक दौर था. उनपर फिल्माई गयी कहानियों और उनके किरदारों के लोग दीवाने हुआ करते थे. हालांकि आज की जनरेशन की जुबां पर बॉलीवुड के पुराने से पुराने दिग्गजों के गाने हैं. जो कभी पुराने नहीं हो सकते. समय बीतने के साथ साथ दौर भी बदल चुका है. कुछ सितारों की उम्र ढलने के साथ अब वो बड़े पर्दे को अलविदा कह चुके हैं. अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि, बॉलीवुड के ये सितारे लाइम लाइट में ना होकर आखिर कर क्या रहे हैं? तो आपको बता दें कि काफी सितारे अब खेती बाड़ी में जुट चुके हैं. साथ ही ऑर्गेनिक खेती (Organic Farming) को बढ़ावा भी दे रहे हैं. बीते काफी समय में ऑर्गेनिक खेती का चलन काफी बढ़ गया है. जो लोगों को काफी ज्यादा पसंद भी आ रही है. जहां आम लोगों और किसानों का रुझान फार्मिंग की ओर बढ़ चुका है, तो वहीं बॉलीवुड भी इस तरफ इंटरेस्ट दिखा रहा है. बॉलीवुड के कई दिग्गज अपनी ढ़लती उम्र या रिटायरमेंट के बाद खेती बाड़ी में अपना समय बिता रहे हैं. इन नामों में जितेन्द्र और राखी जैसे बॉलीवुड के सितारों के नाम भी शामिल हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही सितारों के बारे में बता रहे हैं, जो खेती बाड़ी का काम सम्भाल रहे हैं.

ये फ़िल्मी सितारे कर रहे खेती बाड़ी

राखी

मशहूर और बेहद खूबसूरत अदाकारा राखी एक समय में दर्शकों के दिल की धड़कन हुआ करती थीं. उनके बेमिसाल किरदार और अभिनय ने देश दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई. अगर राखी को बॉलीवुड की जान कहा जाए तो गलत नहीं होगा. राखी ने अनगिनत फिल्मों में मुख्य अभिनय निभाया और लगबग हर मेल दिग्गज एक्टर के साथ काम भी किया. राखी ज्यादातर फिल्मों में मां के किरदार में भी नजर आई हैं. जो सुपर डुपर हिट हुईं हैं. मशहूर गीतकार गुलजार की पत्नी राखी अब बॉलीवुड से अलविदा कह चुकी हैं. इस वख राखी अपने पनवेल वाली फार्म हाउस (Farmhouse) में रहती हैं, और वहीं पर रहकर खेती का काम करती हैं.

लकी अली

बॉलीवुड के मशहूर सिंगरों में लकी अली का नाम भी शामिल है. लकी अली ने एक से एक गाने गाकर लोगों को अपना फैन बना लिया. लकी अली के गाये हुए गाने लोगों कि जुबां पर आज भी हैं. हालांकि अब लकी अली बॉलीवुड में नजर नहीं आते और ना ही बॉलीवुड में काम कर रहे हैं. आजकल लकी अली ऑर्गेनिक खेती (Organic Farming) कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर अक्सर लकी अली खेती बाड़ी से जुड़े वीडियो भी शेयर करते नजर आते रहते हैं.

धर्मेंद्र

धर्मेंद्र का नाम बॉलीवुड में सबसे ऊपर है. 87 साल के धर्मेंद्र बॉलीवुड से अभी भी जुड़े हुए हैं. धर्मेंद्र की फ़िल्में और डायलोग ज्यादातर लोगों को मुंह जुबानी याद हैं. प्रकृति से धर्मेंद्र के काफी ज्यादा प्यार है. लोनावाला स्थित फार्महाउस में रहकर धर्मेंद्र अपनी खेती बाड़ी का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं. धर्मेंद्र जानवरों की देखभाल के साथ साथ ऑर्गेनिक खेती (Organic Farming) भी करते हैं. धर्मेंद्र के फार्महाउस में कई गाय हैं. धर्मेंद्र खुद ही सब्जियां उगाते हैं, और खाते भी हैं. इसलिए वो काफी फिट हैं. यहां तक उनका यह भी कहना है कि, जब तक मैं गोबर नहीं उठाता तब तक मेरे दिन की शुरुआत नहीं होती. धर्मेंद्र को इन सब कामों को करने में काफी मजा आता है.

जूही चावला

बॉलीवुड दीवा जूही चावला आजकल बड़े पर्दे पर सक्रिय नहीं हैं. उन्होंने इसके अलावा एक टीवी सीरियल भी किया है. आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स के सह मालिकों में से एक जूही चावला का भी नाम है. हालांकि इसके अलावा जूही चावला खेती का भी काम कर रही हैं. महाराष्ट्र के वाडा में जूही अपने फार्महाउस में खेती का काम कर रही हैं. बता दें जब से जूही के पिता का निधन हुआ है, तब से वह ऑर्गेनिक खेती (Organic Farming) का काम कर रही हैं.

प्रीटी जिंटा

प्रीटी जिंटा के डिंपल का हर कोई कायल है. इस खूबसूरत अदाकारा ने लाखों दिलों में अपनी जगह बेहतरीन अभिनय के जरिये बनाई है. हालांकि लंबे समय से प्रीटी जिंटा बॉलीवुड से कोसों दूर हैं. लेकिन आईपीएल में वह पंजाब किंग्स इलेवन टीम की सह मालकिन के तौर पर काम कर रही हैं. जब आईपीएल नहीं होता तो प्रीटी खेती करके अपना समय बिताती हैं. पिछले दो सालों से प्रीटी जिंटा खेती बाड़ी में लगी हुई हैं. जहां वो अपने सोशल अकाउंट पर ऑर्गेनिक खेती (Organic Farming) का वीडियो भी शेयर करती रहती हैं.

ये भी पढ़ें:
अब एक ही पौधे पर लगेंगी दो तरह की सब्जियां, पढ़िए पूरी खबर

आर माधवन

बॉलीवुड में अभी भी नजर आने वाले आर माधवन अपनी डिसेंसी के लिए जाने जाते हैं. आज भी आर माधवन के गाने लोग गुनगुनाते हुए दिख जाते हैं. बॉलीवुड में सक्रिय रहने के बाद भी आर माधवन खेती बड़ी करते हैं. उन्होंने कुछ समय पहले नारियल की खेती के लिए जमीन खरीदी थी. लेकिन अब आर माधवन आर्गेनिक खेती (Organic Farming) भी कर रहे हैं.

फैजल खान

नवाजुद्दीन सिद्दीकी को बॉलीवुड का फैजल खान भी कहा जाता है. इनके बेहतरीन अभिनय ने बड़े पर्दे में एक से एक हिट फिल्में दी हैं. हालांकि आजकल नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर खासा चर्चा में हैं. इसके अलावा उन्हें खेती बाड़ी से भी काफी प्यार है. मौका मिलने पर वह यूपी में स्थित अपने गांव मुज्जफरनगर में खेती करने चले जाते हैं.

श्रेणी