जूट का इस्तेमाल किन-किन वस्तुओं के लिए किया जाता है

By: MeriKheti
Published on: 19-Jul-2023

जूट की खेती से किसान भाइयों को जबरदस्त आमदनी हो सकती है। चलिए जानने की कोशिश करते हैं, कि जूट का इस्तेमाल किन-किन चीजों को बनाने में होता है। जूट की खेती बेहद ही मशहूर है। आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि जूट नेपाल, न्यूजीलैंड, ब्राजील, पाकिस्तान, भारत, बांगलादेश, चीन और थाईलैंड जैसे देशों में व्यापक पैमाने से उगाया जाता है। इसकी खेती किसानों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि, जूट से विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण चीजों का निर्माण किया जाता है। इसका उपयोग उन वस्तुओं को निर्मित करने में किया जाता है, जिनकी मांग बाजार में काफी अधिक है। इसके अतिरिक्त जूट से निर्मित चीजों का भाव भी ज्यादा मिलता है। आपकी जानकारी के लिए बताने वाले हैं, कि जूट का इस्तेमाल किन-किन वस्तुओं को निर्मित करने में होता है।

जूट से बनने वाली चीजों की सूची

टैक्सटाइल उत्पाद: जूट एक तरह का पट्टू होता है, जो शुष्क जल अथवा घास के रेशों से निर्मित किया जाता है। जूट के रेशों को कपड़ों के उत्पादन में इस्तेमाल किया जाता है। जूट के कपड़े, साड़ी, शर्ट, कुर्ता, पैंट, लंबी और छोटी टोपी आदि निर्मित किए जाते हैं। जूट एक सामान्य और सुगंधित वस्त्र होता है, जिसको ग्रीष्मकाल में आरामदायक माना जाता है। ये भी पढ़े: जूट की खेती से संबंधित विस्तृत जानकारी कारपेट: जूट के रेशों का इस्तेमाल कारपेट बनाने के लिए भी किया जाता है। इसको आकर्षक कारपेट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो कि घरों, ऑफिसों और बाकी जगहों की सजावट में इस्तेमाल होते हैं। इसके अतिरिक्त जूट के रेशों से जूते भी निर्मित किए जाते हैं। इनको पैरों के लिए बेहद सुरक्षित माना जाता है। जूट के बैग: जूट को बैगों के निर्माण में भी इस्तेमाल किया जाता है, जिन बैगों को निर्मित करने में इसका इस्तेमाल होता है। इसके अंतर्गत बीच बैग, राजमार्ग बैग, शॉपिंग बैग, हथियार बैग, सामग्री बैग आदि शम्मिलित हैं। जूट के बैग बाजार में काफी ज्यादा महँगा होता है। ये भी पढ़े: केंद्र ने जूट की फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया, जूट उत्पादकों को हुआ फायदा जूट के आभूषण: जूट के आभूषण आपके सौंदर्य और स्टाइल को निखारने में सहायता करते हैं। जूट से हाथी के दांत की माला, झूमर, हार, बांगड़ा, चूड़ी आदि जैसे आभूषण तैयार किए जाते हैं।

इन चीजों को बनाने में भी जूट का होता है इस्तेमाल

बतादें, कि जूट का इस्तेमाल तकिये, टेबल मैट व मल्टीपर्पस यूज, रसोई के लिए पोछा, चप्पल, वेस्ट, बेल्ट और चादर जैसे उत्पाद भी निर्मित करने में किया जाता है। इससे आप यह अनुमान लगा सकते हैं, कि जूट से किसान कितनी आमदनी कर सकते हैं।

श्रेणी