विदेशों में भी देसी ट्रैक्टर मचा रहा धूम, इतनी वृध्दि के साथ बढ़ा निर्यात - Meri Kheti

विदेशों में भी देसी ट्रैक्टर मचा रहा धूम, इतनी वृध्दि के साथ बढ़ा निर्यात

0

आज तक पूरे विश्व में भारतीय कृषि उत्पादों की मांग होती थी, परंतु फिलहाल देसी ट्रैक्टर ने भी विदेशी खेतों में अपनी सकारात्मक पहचान स्थापित की है। बतादें कि इस वर्ष देसी ट्रैक्टर का वैश्विक निर्यात में 3 गुना वृध्दि हुई है। भारत के कृषि उत्पादों की देश-विदेशों में खूब सराहना की जाती है। वो स्वाद, गुड़वत्ता, पोषण एवं रंग-रूप अन्य कहीं मुश्किल ही मिल पायेगा। लेकिन फिलहाल खाद्य पदार्थों से हटकर बात करें, तो अब कृषि उत्पादों का निर्यात हो रहा है, जिसके अंतर्गत भारतीय ट्रैक्टर आते हैं, जिसका व्यापार विश्व के सर्वोच्च उद्योगों में से एक उच्च स्थान स्थापित कर रहा है। बतादें कि भारतीय ट्रैक्टर निर्यात (Indian Tractor Export) उद्योग कुल वैश्विक उत्पादन के हिस्से का एक-तिहाई है।

ये भी पढ़ें: सोनालिका ने वित्त वर्ष’23 के 8 माह में 1 लाख ट्रैक्टर बेचे

वर्तमान में कृषि मंत्रालय द्वारा भारतीय ट्रैक्टर निर्यात के संबंधित नवीन आकड़ों पर चर्चा हुई, जिसमें चौकाने वाली बात सामने आयी है। बतादें कि वर्ष २०१३-१४ के उपरांत से ट्रैक्टर निर्यात में ३ गुना ​वृध्दि हुई है, जिसमें २ हजार करोड़ से ६ हजार करोड़ की बढ़त देखने को मिली है।

८ वर्षों में कितनी वृध्दि दर्ज हो पाई है

केंद्रीय कृषि एवं ​किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा स्वयं ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्रैक्टर के निर्यात में वृद्धि के संबंध में जानकारी दी है। हाल ही में किये गए ट्वीट में कृषि मंत्रालय का कहना है, कि विगत कुछ वर्षों में भारतीय ट्रैक्टर की वैश्विक माँग में वृद्धि हुई है। वर्ष २०१३ -१४ के उपरांत अब तक देसी ट्रैक्टर के विदेशी निर्यात में ३ गुना की बढ़त शामिल की गई है। वित्त वर्ष २०२२-२३ के अप्रैल से लेकर ​सितंबर तक ६ हजार ६२४ करोड़ के भारतीय ट्रैक्टर का निर्यात हुआ है, जो वर्ष २०१३-१४ अप्रैल से सितंबर के मध्य २ हजार २७० करोड़ रुपये था।

ये भी पढ़ें: ट्रैक्टर Tractor खरीदने पर मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी(subsidy)

कौन कौन से देशों में किया जा रहा है ट्रैक्टर का निर्यात

मीडिया खबरों की मानें तो नेपाल, अमेरिका, बांग्लादेश सहित विभिन्न देश वर्तमान में भारतीय ट्रैक्टर के पक्के ग्राहक बन चुके हैं। इन देशों द्वारा भारत से सर्वाधिक रिकॉर्ड स्तर पर ट्रैक्टर का आयात किया गया है। फरबरी २०२२ तक के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष २०१३ के उपरांत से ही देसी ट्रैक्टर के निर्यात में ७२ प्रतिशत की वृद्धि शामिल की गई है। भारतीय ट्रैक्टर के मुख्य आयातकों की कितने प्रतिशत खरीदी की गयी इसकी सूची इस प्रकार है, नेपाल (७. ३% निर्यात), बांग्लादेश (६.५% निर्यात), थाईलैंड (५.४% निर्यात) अमेरिका (२५.२% निर्यात) और श्रीलंका (५.३% निर्यात) के अतिरिक्त ब्राजील एवं तुर्की में बड़ा हिस्सा निर्यात किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More