करतार ऐग्रो ने ट्रैक्टर मार्केट में किया धमाका, तीन नये ट्रैक्टर किये लांच

0 394

1975 से किसानों के बीच कृषि उपकरण निर्माण को लेकर सबसे अधिक विश्वसनीय कंपनी करतार ऐग्रो ने हाल ही में तीन नये ट्रैक्टर लांच करके सबसे बड़ा धमाका किया है। करतार कंपनी ने तीन नये ट्रैक्टर 4036, 4536 और 5136 नामक मॉडल लांच करने के साथ ही भोपाल में लुधियाना ऐग्रो सेल्स के नाम से एक आकर्षक एवं भव्य शोरूम भी खोला है। इसके साथ ही कम्बाइन हार्वेस्टर बनाने वाली करतार कंपनी ने ट्रैक्ट्रर के क्षेत्र में अपने कदम बढ़ा दिये हैं। किसानों के बीच कंपनी की लोकप्रियता और विश्वसनीयता को देखते हुए यह माना जा रहा है कि करतार ऐग्रो किसानों के लिए किफायती और सर्वश्रेष्ठ ट्रैक्टर बनायेगी। इससे किसानों को कृषि कार्य करने में काफी सुविधाएं होंगी। ऐसा माना जाता है कि करतार ऐग्रो ट्रैक्टर के क्षेत्र में भी नया रिकार्ड बनायेगी।

कम्बाइंड हार्वेस्टर फील्ड की कंपनी ने ट्रैक्टर जगत में किया प्रवेश

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार नवम्बर के प्रथम सप्ताह में ही करतार ऐग्रो कंपनी ने 40, 47 और 51 हॉर्स पॉवर के तीन नये ट्रैक्टरों को लांच करके ट्रैक्टर जगत में जबर्दस्त धमाका किया है। नये मॉडल के लांचिंग के साथ ही भोपाल में लुधियाना ऐग्रो सेल्स के नाम से नया शोरूम का भी उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर कंपनी के वाईस पे्रसीडेंट शिवित वोहरा, शोरूम के संचालक व करतार ऐग्रो के डीलर देवेन्द्र चौकसे, विधायक रामेश्वर शर्मा, कृषि अभियांत्रिकी विभाग मध्य प्रदेश के संचालक राजीव चौधरी, ब्रांड मैनेजर अवजोत सिंह, अनूप सिन्हा, कृषि यंत्री अनिल पोरवाल, एस.पी. अहिरवार एवं भारी संख्या में किसान भाई भी उपस्थित रहे।

वाइस प्रेसीडेंट शिवित वोहरा ने  लुधियाना एग्रो सेल्स शोरू का उद्घाटन करने के बाद वहां उपस्थित सभी लोगों का आभार व्यक्त किया तथा उन्हें यह आश्वासन दिया कि कंपनी अपनी पुरानी प्रतिष्ठा के अनुरूप ही ट्रैक्टरों से भी किसानों की उत्कृष्ट सेवा करती रहेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी किसान हितों से किसी तरह कोई समझौता न तो अब तक किया है और न ही भविष्य में किसी तरह का कोई समझौता करेगी। श्री वोहरा ने कहा कि किसान और उनका हित ही हमारे लिये सर्वोपरि है।

करतार कंपनी के कृषि उपकरण किसानों की पहली पसंद हैं: शिवित वोहरा

इस अवसर पर कंपनी के वाईस प्रेसीडेंट शिवित वोहरा ने बताया कि करतार ऐग्रो के कम्बाइन्ड हार्वेस्टर और अन्य कृषि उपकरण दशकों से किसानों की पहली पसंद बने हुए हैं। इस सफलता के बाद कंपनी ने ट्रैक्टर जगत में कदम रखने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि करतार ऐग्रो कंपनी आज से 46 साल पहले यानी कि 1975 से किसानों के लिए कृषि उपकरण बना कर सेवा कर रही है। जिस तरह कंपनी किसानों की उम्मीदों पर खरा उतर रही है उसी तरह किसान भाई कंपनी के द्वारा उत्पादित कृषि यंत्रों पर पूरा भरोसा जता रहे हैं।

ट्रैक्टर के क्षेत्र में करतार ऐग्रो बनाएगी रिकार्ड: वाइए प्रेसीडेंट

उन्होंने बताया कि कंपनी ने किसानों की जरूरत को देखते हुए ट्रैक्टर के निर्माण क्षेत्र में प्रवेश किया है और उम्मीद करता हूं कि जिस तरह से करतार कंपनी के कृषि उपकरण किसानों की पहली पसंद हैं उसी तरह हमारे ये नये ट्रैक्टर भी किसानों के बीच लोकप्रिय होंगे। ट्रैक्टरों की इन  मॉडलों की नई टेक्नोलॉजी से  किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिलेगा।

नये ट्रैक्टरों की खूबियां बताईं 

उन्होंने कहा कि कंपनी ने किसानों के प्रत्येक छोटी से छोटी जरूरत एवं अधिक से अधिक सुविधा तथा किफायती ट्रैक्टर का निर्माण किया है। श्री वोहरा ने बताया कि ट्रैैक्टर के नये मॉडल करतार 4036, करतार 4536 और करतार 5136 कम डीजल खपत में बहुत अच्छा माइलेज देते हैं। इससे किसानों का लागत खर्च बहुत कम हो जायेगा तथा लाभ में वृद्धि होगी।

इस अवसर पर भोपाल में खोले गये नये शोरूम लुधियाना ऐग्रो सेल्स के संचालक व करतार कंपनी के डीलर देवेन्द्र चौकसे ने बताया कि हमारा संस्थान करतार ऐग्रो के ट्रैक्टरों की बिक्री तो करेगा ही साथ ही उनका संस्थान करतार कंपनी के कृषि यंत्रों की सर्विस की भी सुविधा प्रदान करेगी।

करतार ऐग्रो के तीन नये मॉडल

करतार 4036

करतार 4536

करतार 5136

नया मॉडल करतार 4036

कंपनी ने छोटे व मध्यम किसानों की जरूरतों को देखते हुए  करतार 4036 मॉडल को लांच किया है। डीजल की कम खपत पर बड़े-बड़े काम करने वाला ये मॉडल 40 हार्स पॉवर का है। कंपनी ने इस करतार 4036 मॉडल को सिंगल क्लच के साथ लांच किया है। इस मॉडल में करतार ऐग्रो कंपनी ने मैकेनिकल स्टीयरिंग फीचर दिया है। इसके अलावा इस मॉडल में ऐसी अनेक खूबियां हैं जो किसानों को अधिक से अधिक लाभ देंगी।

नये मॉडल करतार 4536 की खासियत है उसकी एचपी

कंपनी का यह दूसरा मॉडल करतार 4536 के नाम से आया है। इस मॉडल का नाम देखते ही भ्रम हो सकता है कि ये ट्रैक्टर 45 हॉर्स पॉवर का होगा लेकिर कंपनी ने किसानों को और अधिक सुविधाजनक ट्रैक्टर देने के इरादे से ट्रैक्टर के इस मॉडल को 47 हॉर्स पॉवर का बनाया है। कंपनी के वाइस चेयर मैन शिवित वोहरा के अनुसार ये ट्रैक्टर भले ही 47 हॉर्स पॉवर का है लेकिन ये ट्रैक्टर दूसरी कंपनियों के 50 हॉर्स पॉवर के ट्रैक्टरों के बराबर काम करेगा। कम से कम खपत में अधिक से अधिक माइलेज देगा। इस मॉडल की खूबसूरती यह है कि यह डबल क्लच में लांच किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि करतार 4536 मॉडल में पॉवर स्टेयरिंग दिया गया है।

दमदार और किफायती मॉडल है करतार 5136

करतार ऐग्रो कंपनी ने करतार 4036, करतार 4536 के साथ करतार 5136 मॉडल का भी ट्रैक्टर लांच किया है। यह ट्रैक्टर बड़ी जोत वाले किसानों के लिए है। ये ट्रैक्टर 51 हॉर्स पॉवर का है। कम डीजल में अधिक समय तक कार्य करने वाला ट्रैक्टर लम्बे समय तक बिना रुके काम करता रहता है। करतार ऐग्रो कंपनी के नये ट्रैक्टरों के मॉडल मं यह माडल सबसे अधिक हॉर्स पावरका तो है ही साथ ही इसको डबल क्लच से लैस किया गया है। इसमें पॉवर स्टेयरिंग का फीचर दिया गया है।

करतार ऐग्रो की कुछ खास बातें

1.करतार ऐग्रो 1975 से किसानों को कृषि यंत्रों की सेवाएं देती आ रही है। इस कंपनी के उत्पाद इतने भरोसेमंद होते हैं कि अधिकांश किसान इसी कंपनी के कृषि यंत्र खरीदते हैं। करतार कंपनी का मैनेजमेंट किसानों के हितों का विशेष ध्यान रखता है। कृषि संयंत्रों के निर्माण के साथ किसानों को कृषि यंत्रों की सेवा इतनी अच्छी दी जाती है कि किसान इस कंपनी के अलावा दूसरी किसी कंपनी का कृषि यंत्र लेना पसंद नहीं करता है।

2.करतार ऐग्रो ने अपने तीन नये ट्रैक्टरों को लांच करते समय किसान भाइयों की जेब का बहुत अधिक ख्याल रखा है। कंपनी ने जहां ट्रैक्टर में डीजल की खपत कम से कम हो,इसका ध्यान रखा है और किसान भाइयों को ट्रैक्टर के खरीदने में भी बचत हो इस बात का ख्याल रखा है। इसके लिए करतार ऐग्रो कंपनी ने देश के विभिन्न राज्यों में किसानों की

3.सुविधा के अनुसार ट्रैक्टर के इन तीनों मॉडलों यानी करतार 4036, करतार 4536 और करतार 5136 के दाम अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तय किये हैं। इससे सभी किसानों को अपने-अपने राज्यों में मिल रही अनेक सुविधाओं के तहत ट्रैक्टर खरीदने में आसानी होगी। साथ ही इस सुविधा से किसानों को ट्रैक्टर किफायती दाम में मिलेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

The maximum upload file size: 5 MB. You can upload: image, audio, document, interactive. Drop file here

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More