वेस्ट फूलों से घर में ही कर सकते हैं अगरबत्ती का बिजनेस 

1

देश भर में प्रति दिन लगभग १ हजार टन फूल नदियों में बहाए या फेंके जाते हैं. इन फूलों के सड़ने से हानिकारक और विषाक्त अव्यव नदियों के पानी को गंदा करते हैं और वातावरण पर भी इसका बुरा असर होता है. रोजाना बड़ी मात्र में फूल कूड़ें में भी फेकें जाते है, जो सड़कर बदबू पैदा करते हैं.

ऐसे में देश के कुछ युवाओं ने वेस्ट से बेस्ट बनाने की तरकीब निकालकर इस बदबू को खुशबु में बदल दिया है. गाँव देहात की मंदिरों से लेकर बड़े बड़े मंदिरों में बड़ी मात्र में फूल चढ़ाए जाते हैं, जो एक बार उपयोग में लाने के बाद वेस्ट  बन जाते हैं, मगर इन्हीं वेस्ट फूलों से अगरबत्ती का कारोबार शुरू किया जा सकता हैं. अगर आपके आस पास भी ऐसे वेस्ट फूल उपलब्ध हों तो शुरू कर सकते हैं, अगरबत्ती निर्माण का व्यवसाय.

ये भी पढ़ें: पेपर स्ट्रॉ की बढ़ी मांग, ग्रामीण क्षेत्रों में भी कर सकते हैं ये मुनाफे का व्यवसाय

जानते हैं वेस्ट फूलों से अगरबत्ती बनाने कि पूरी प्रक्रिया :

आवश्यक सामग्री :

वेस्ट फूलों से अगरबत्ती बनाने के लिए कुछ सामग्रियों कि जरूरत होगी जिसमे प्रमुख है वेस्ट या ताजा फूल, लकड़ी का पतला स्टिक और एक पाउडर बनाने वाली मशीन. आप पूरी तरह से स्वचालित अगरबत्ती बनाने की मशीन का प्रयोग भी कर सकते हैं.

कैसे बनाएंगे वेस्ट फूलों से अगरबत्ती ?

सबसे पहले उपयोग में ना आने वाले अर्थात वेस्ट फूलों को एकत्रित कर लें. मंदिरो में चढ़ाए गए फूलों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बड़े बड़े समारोह या उतसव में भी बड़ी मात्र में फूलों का उपयोग होता है, वहां से भी फूल एकत्रित कर सकते हैं.

• फूलों में जैविक घोल का छिड़काव कर लें. इससे हानिकारक कीटों को हटाने में मदद मिलती है.

• अब एकत्रित फूलों को छांटकर उसमें से खराब फूल, धागे या अन्य पत्तियों को हटा दें.

• अब साफ़ किये हुए फूलों में से पत्तियों को निकालकर धूप में सुखा लें.

• सूखे फूल को मशीन में डालकर उसका पावडर बना लें.

• अब पावडर को अच्छी तरह से गूँथ ले.

• अब लकड़ी की पतली स्टिक को गुंथे माल में रोल कर उसे अगरबत्ती का रूप दे दें, इस तरह अगरबत्ती बनकर तैयार हो जाएगी.

• लेकिन अगरबत्ती की बिक्री के लिए पैकेजिंग सबसे महत्वपूर्ण है, क्योकि पैकेजिंग के आधार पर ही तैयार उत्पाद की बिक्री निर्भार करती है.पैकेजिंग के लिये आकर्षक और डिजाइनदार पैकेट बनवायें. इसके निश्चित मात्र में  अगरबत्ती के पैकेटों का बंडल बनाकर बाज़ार में बिक्री के लिये भेज दें.

ये भी पढ़ें: आप खेती में स्टार्टअप शुरू करना चाहते है, तो सरकार आपकी करेगी मदद

वेस्ट फूलों से बनाई गई यह अगरबत्ती आग्रेनिक तथा इको फ्रेंडली होती है. इससे पर्यावरण को किसी प्रकार की हानी नहीं होती है. यह वेस्ट फूलों के निवारण का सबसे अच्छा उपाय है. आप इसे घर में कुटीर उद्योग केरूप में कर सकते हैं या फिर बड़े व्यवसाय का भी रूप दे सकते हैं. जिससे आप खुद के मुनाफे के साथ ही साथ अन्य लोगों के लिय रोजगार सृजन भी कर सकते हैं. वहीं वेस्ट फूलों से अगरबत्ती बनाकर जहाँ आप वेस्ट फूलों का सबसे अच्छा निवारण प्रबंधन कर सकते हैं, वही पर्यावरण को भी स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More