छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीण किसानों की समस्या का तुरंत किया समाधान

Published on: 23-Oct-2022

छत्तीसगढ़ के गांव मिसदा निवासी रवि शंकर साहू ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से अपनी समस्या को साझा करते हुए कहा कि अप्रत्याशित दुर्घटना के चलते उसने अपना पैर खो दिया था। रवि अब शारीरिक रूप से असमर्थ है, साथ ही उसने भूपेश बघेल को आर्थिक समस्याओं के बारे में भी बताया जिसके चलते उसकी आजीविका तक संकट से जूझ रही है।

भूपेश बघेल द्वारा सुनी गयी ग्रामीण किसानों की समस्याएँ

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा गुरुवार को पामगढ़ विधानसभा स्थित गाँव केरा में किसानों से बात करने के दौरान, उनकी परेशानियों के निस्तारण के लिए विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देने का कार्य किया। साथ ही गांव की ही मंजुलता टंडन नामक स्त्री द्वारा छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी की देखभाल के सन्दर्भ में भूपेश बघेल जी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में नरवा समाप्त होने की कगार पर थे। भूपेश बघेल जी की सराहनीय पहल के उपरांत भी ग्रीष्म काल में भी इनमें जल मिल सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि जैविक खादवर्मी कंपोस्ट को बढ़ावा देने से धान की उपज में काफी हद तक वृद्धि हुई एवं निश्चित रूप से चावल की गुणवत्ता में भी वृद्धि हुई है। जैविक खाद व वर्मी जमीन को उपजाऊ बनाने में बेहद उपयोगी हैं। मंजू टंडन द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के समक्ष रखे गए समस्त प्रस्तावों को भूपेश बघेल ने पूरा करने का आश्वासन दिया।

ये भी पढ़ें: वर्मीकम्पोस्ट यूनिट से हर माह लाखों कमा रहे चैनल वाले डॉक्टर साब, अब ताना नहीं, मिलती है शाबाशी

मुख्यमंत्री ने रवि शंकर शाहू की समस्या का क्या समाधान किया ?

छत्तीसगढ़ के गाँव मिसदा निवासी पीड़ित रवि शंकर साहू द्वारा भूपेश बघेल के सामने उनके साथ हुयी गंभीर दुर्घटना के सम्बन्ध में निराशा के भाव से पैर खोने की बात कही, साथ ही पैर को खोने के बाद रवि को खेती किसानी या अन्य कोई कार्य करने में असमर्थ होने की वजह से उसके जीवन यापन का कोई पर्याप्त साधन नहीं नजर आ रहा है। पूर्व में वह किराना की दुकान भी चलाता था, लेकिन आर्थिक तंगी और शारीरिक असमर्थता के चलते वह भी बंद हो चुकी है। रवि शंकर शाहू की दयनीय स्तिथि और उसकी भावुक करने वाली समस्याओं के कारण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रवि शंकर शाहू को ३ लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

इस योजना से लाखों लोगों को मिली राहत

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी को संवाद के दौरान युवा कुलदीप सिंह ने बताया कि उसने हाट बाजार चिकित्सालय की सहायता लेकर उसकी बीमारी का इलाज करवाया है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा मौजूद लोगों को डॉ. खूबचंद बघेल विशेष सहायता योजना के सन्दर्भ में बताते हुए कहा है कि इस योजना के तहत किसी भी बीमारी के उपचार हेतु ५ लाख रूपए तक की आर्थिक सहायता मिलती है। युवा कुलदीप के अपेंडेंस का इलाज भी इस योजना के तहत हुआ है, साथ ही न जाने कितने पीड़ित और रोगयुक्त मरीजों ने इस योजना से सहायता प्राप्त की है।

श्रेणी