भारत में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बेचने के लिए नियामक नोड मिलने वाली पहली कंपनी बनी एस्कॉर्ट्स

Published on: 20-Jan-2021

आने वाला कल बस इलेक्ट्रिक वाहनों का होगा, जिससे कि हम सभी को प्रदूषण की समस्या से आजादी मिल सके. इसके लिए कार निर्माताओं ने इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतार दी हैं. इसी कड़ी में स्वदेशी और अग्रणी ट्रेक्टर निर्माता भी अब बैटरी से चलने वाले ट्रेक्टर मार्किट में लाने लगे हैं. हमारे देश की ट्रेक्टर निर्माण कम्पनीज भी इस पर काम करने लगी हैं और उसमे क्वालिटी भी विश्वस्तर की देने में लगी हुई हैं.

ये भी पढ़ें:
एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर की फरवरी 2021 बिक्री में 30 फीसदी की वृद्धि

भारत की अग्रणी ट्रेक्टर निर्माता कंपनी एस्कॉर्ट ने सोमबार को बैटरी से चलने वाले ट्रैक्टरों के लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियमों के अनुपालन के लिए प्रमाणन प्राप्त किया. एस्कॉर्ट ऐसा करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है, जिसने अपने बैटरी से चलने वाले ट्रैक्टरों के लिए केंद्रीय मोटर वाहन के अनुपालन के लिए प्रमाण पत्र प्राप्त किया. 

यह प्रमाण पत्र सेंट्रल फार्म मशीनरी ट्रेनिंग एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट, बुदनी द्वारा 21-30 एचपी श्रेणी में एस्कॉर्ट्स के इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के लिए दिया गया है. इन ट्रैक्टरों पर मोटर का निर्माण किर्लोस्कर एलेक्टिकल कंपनी लिमिटेड द्वारा किया जाएगा. 

सोमबार को जारी किये गए प्रेस नोट के मुताबिक कंपनी 2019 से बैटरी चलित ट्रैक्टर्स का सफल निर्यात कर रही है तथा जल्दी ही भारत में भी इसे लॉन्च करने की योजना बना रही है. कंपनी ने 2017 में इस अवधारणा को प्रदर्शित किया था जो की पिछले साल से धरातल पर उतारा है. एस्कॉर्ट ग्रुप कृषि मशीनरी के साथ साथ रेलवे और हैवी मशीनरी में भी डील करता है.

श्रेणी