जानें दुनिया की सबसे ज्यादा तीखी मिर्चों के बारे में जिनको सारी दुनिया जानती है

By: MeriKheti
Published on: 21-Oct-2023

आज हम आपको दुनिया की सबसे तीखी चार मिर्चों के बारे में बताने जा रहा हैं, जिन्हें खा पाना बेहद मुश्किल है। इन मिर्चों ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज कराया है। बहुत सारे लोग तीखा खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। परंतु, आज हम आपको विश्व की सबसे तीखी मिर्च के संबंध में जानकारी देने जा रहे हैं। इसका सेवन करने से अच्छे-अच्छे व्यक्ति की हालत खराब हो जाती है। चलिए जानते हैं, विश्व की चार सबसे तीखी मिर्चों के विषय में।

ड्रेगन्स ब्रेथ मिर्च के विषय में जानें

ड्रेगन्स ब्रेथ मिर्च खाने में ज्यादा तीखी होती है। यह मिर्च खाने में जितनी तीखी होती है, उतनी ही फायदेमंद भी होती है। इस मिर्च का सर्वाधिक इस्तेमाल औषधियां तैयार करने के लिए होता है। ये मिर्च यूनाइटेड किंगडम में पाई जाती है। ड्रेगन्स ब्रेथ मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च भी कहा जाता है। इस मिर्च का तीखापन 2.48 मिलियन स्कॉविल इकाई तक होता है। आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि सबसे तीखी माने जाने वाली कैरोलिना पेपर्स से भी लगभग 2.2 मिलियन ज्यादा है।

ये भी पढ़ें:
विश्व की सर्वाधिक तीखी लाल मिर्च, जो केवल भारत में ही उगाई जाती है

नागा वाइपर मिर्च

नागा वाईपर मिर्च खाने में बेहद अधिक तीखी होती है। बतादें कि इसका उत्पादन सिर्फ यूनाइटेड किंगडम में की जाती है। इस मिर्च का रंग अलग भी हो सकता है, जरूरी नहीं है, कि अन्य मिर्च की भांति ही इसका रंग भी लाल ही हो।

भूत झोलकिया मर्च

बतादें, कि मिर्च को भारत की सबसे तीखी मिर्च माना जाता है। इसका नार्थ-ईस्ट में उत्पादन किया जाता है। इसको साल 2007 में विश्व की सबसे तीखी मिर्ची कहा गया था। इस मिर्च का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है। भूत झोलकिया खाने में इतनी तीखी होती है, कि इसे घोस्ट पेपर के नाम से भी जाना जाता है। इस मिर्च की खेती मणिपुर, असम और अरुणाचल प्रदेश में होती है। 

कैरोलिना रीपर मिर्च के बारे में जानें

कैरोलिना रीपर भी काफी ज्यादा तीखी मिर्च होती है। इसे वर्ष 2013 में तीखेपन के संबंध में गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स बुक में शामिल किया गया था। इसका उत्पादन मुख्यतः अमेरिका में किया जाता है। इस मिर्च को स्वीट हैबनेरो एवं नागा वाइपर मिर्च के मध्य क्रॉस करके तैयार किया जाता है। बहुत सारे मामलों में तो कैरोलिना रीपर मिर्च खाना काफी ज्यादा हानिकारक भी साबित हो सकता है।

श्रेणी