रोग व कीटों से जुड़ी समस्त समस्याओं के हल हेतु हेल्पलाइन नंबर जारी हुआ

By: MeriKheti
Published on: 05-Aug-2023

अगर आपकी फसल में लगातार कीट और रोग लगते रहते हैं। इसकी रोकथाम के लिए आप इधर से उधर चक्कर काट रहे हैं। यदि आपको इसके बावजूद भी इससे निजात नहीं मिल पाई है, तो इसी परेशानी को देखते हुए किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है। जैसा कि आप सब लोग जानते हैं, कि भारत सरकार ने संपूर्ण भारत के विभिन्न राज्यों में विभिन्न प्रकार के कीटनाशकों को बैन किया है। परंतु, हमारे भारत में अधिकांश किसानों को अब यह डर सता रहा है, कि अगर किसी कारण से उनकी फसल में कोई रोग लग जाता है, तो फिर किसान क्या करें और उसे ठीक करने के लिए वह किसके समीप जाए। ऐसे में आप घबराएं नहीं आज हम आपके इन सभी सवालों का जवाब लेकर आए हैं। किसानों को कीट और रोगों से बचाने के लिए हर संभव प्रयास करें।

बासमती एक्सपोर्ट डेवलपमेंट फाउंडेशन ने एक सरकारी हेल्पलाइन नंबर जारी

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि फसलों में लगने वाले रोगों की वजह से बासमती एक्सपोर्ट डेवलपमेंट फाउंडेशन ने एक सरकारी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। कहा जा रहा है, कि इस एक नंबर से किसानों को कीट से लेकर बाकी विभिन्न प्रकार की परेशानियों का समाधान सरलता से प्राप्त होगा। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की भी आवश्यकता नहीं है। आपको बस अपनी फसल में लगे रोग और कीटों की एक तस्वीर को खींचकर इस नंबर पर कॉल करके उन्हें भेजना होगा। यदि आप चाहें तो फसल की विडियो बनाकर भी इस नंबर पर भेज सकते हैं, जिससे कि आप समस्या से छुटकारा पा सकें।

ये भी पढ़ें:
जानिए कीट नियंत्रण और कीट प्रबंधन में क्या-क्या अंतर होते हैं

नंबर की सेवा का समय कितना है

ऊपर बताया गया नंबर किसानों के लिए व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर है। इस नंबर पर किसानों की परेशानी का जवाब सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक ही मिल पाएगा। इस दौरान किसान कॉल करके भी फसल से संबंधित समस्या पर वार्तालाप कर सकते हैं।

इन कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगा है

अगर आप इस बात से अभी तक अनभिज्ञ है, कि सरकार के द्वारा किन-किन कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगाया गया है। तो आइए इसके ऊपर भी एक नजर डाल सकते हैं। बासमती उत्पादक पंजाब ने 10 कीटनाशकों को प्रतिबंधित किया है, जिनके नाम कुछ इस तरह हैं। ट्राइसाइक्लाजोल, एसेफेट, बुप्रोफेजिन, क्लोरपाइरीफोस, हेक्साकोनाज़ोल, प्रोपिकोनाजोल, थियामेथोक्सम, प्रोफेनोफोस, इमिडाक्लोप्रिड और कार्बेन्डाजिम आदि शम्मिलित हैं।

श्रेणी