गर्मियों के दिनों में गाय, भैंस के घटते दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के अचूक उपाय

Published on: 29-Feb-2024

आने वाले दिनों में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा। भीषण गर्मी के चलते मनुष्य ही नहीं जानवर भी काफी प्रभावित होंगे। दरअसल, गर्मियों के दिनों सामान्य तौर पर खाने में अरूचि पैदा हो जाती है। ऐसा मानव और जानवर दोनों में होता है। 

पशु गर्मियों में कम चारा खाना शुरू कर देते हैं, जिसका दूध की मात्रा पर सीधा असर पड़ता है। गाय हो अथवा भैंस गर्मियों में सर्दियों के मुकाबले कम दूध देना शुरू कर देती है। इस वजह से पशुपालकों का लाभ कम होने लगता है। दुधारू मवेशियों द्वारा कम दूध देने की शिकायत को लेकर पशुपालक काफी चिंतित रहते हैं। 

अधिकांश पशुपालक अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में पशुओं को इंजेक्शन देना चालू कर देते हैं, जिससे पशुओं की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। साथ ही, दूध की क्वालिटी में भी गिरावट आ जाती है। 

ये भी पढ़ें: पशुपालन के लिए 90 फीसदी तक मिलेगा अनुदान

ऐसे में पशुपालकों को गाय का दूध बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय जिसमें घरेलू चीजों के उपयोग से तैयार की गई दवाई का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे दुग्ध उत्पादन बढ़ने के साथ-साथ पशु के स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक या प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। मुख्य बात यह है, कि यह सब चीजें आपको बड़ी सुगमता से बाजार में प्राप्त हो जाएंगी।

पशुओं को चारे में मिलाकर लहसुन खिलाएं

अगर गाय-भैंस के चारे में लहसुन का मिश्रण कर दिया जाए तो पशुओं का दूध काफी बढ़ जाता है। वैज्ञानिक प्रमाण के आधार पर ऐसा बताया जाता है, कि अगर मवेशियों को चारे में लहसुन को मिलाकर खाने के लिए दिया जाए तो वह जुगाली करते समय जो मुंह से मीथेन गैस छोड़ती हैं, वे कम छोड़ेंगी। इससे ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में काफी मदद मिलेगी। ऐसा वैज्ञानिकों का मानना है। 

ये भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन किस प्रकार से कृषि को प्रभावित करता है ?

वैज्ञानिकों के मुताबिक ग्लोबल वार्मिंग को प्रभावित करने वाली मीथेन गैस का 4 प्रतिशत हिस्सा पशुओं की जुगाली के दौरान मुंह से निकलने वाली गैसों का है। अगर पशुओं को उनके चारे में लहसुन मिलाकर खाने को दें तो वे कम मात्रा में मीथेन गैस का उत्सर्जन करेगी, जिससे ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में काफी मदद मिलेगी। 

लहसुन का काढ़ा बनाकर पशुओं को पिलाएं

पशु की डिलीवरी के 4-5 दिन के पश्चात पशु को लहसुन का काढ़ा अवश्य पिलाना चाहिए। इससे भी दूध की मात्रा काफी बढ़ जाती है। इसके लिए 125 ग्राम लहसुन, 125 ग्राम चीनी अथवा शक्कर और 2 किलो ग्राम दूध को मिलाकर पशु को दें। इससे पशु की दूध देने की क्षमता काफी बढ़ जाएगी।

जई का चारा भोजन के रूप में खिलाएं

लहसुन के अतिरिक्त पशुओं को जई का चारा भी खिलाया जा सकता है। ये भी उतना ही पोष्टिक होता है, जितना लहसुन। इसके इस्तेमाल से भी पशुओं की दूध देने की मात्राकाफी बढ़ जाती है। इसमें क्रूड प्रोटीन की मात्रा 10-12% फीसद तक होती है। जई से साइलेज भी बनाया जा सकता है, जिसको आप दीर्घ काल तक पशुओं को खिला सकते हैं।

दवा के लिए जरूरी सामग्री व उसकी मात्रा 

तारामीरा, मसूर की दाल, चने की दाल, अलसी, सौंफ, सोयाबीन, यह सभी चीजें 100 ग्राम की मात्रा में लें। मोटी इलायची के दाने 50 ग्राम, सफेद जीरा 20 ग्राम, दवा बनाने की विधि उपरोक्त सभी चीजों को देसी घी में उबालकर इसका एक किलो काढा बनाकर पशु को खिलाएं, इस दवा के सेवन से पशुओं की पाचन शक्ति काफी बढ़ेगी। इससे उन्हें भूख भी ज्यादा लगेगी। जब पशु ज्यादा खाता है, तो उसकी दूध देने की मात्रा भी काफी बढ़ जाती है।  

जीरा व सौंफ से निर्मित दवा

आधा किलो सफेद जीरा और एक किलो सौंफ को पीस कर रख लें। अब प्रतिदिन इसकी एक या दो मुट्‌ठी मात्रा आधा किलो दूध के साथ पशुओं को दें। इससे पशु के दूध देने की मात्रा काफी बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें: डेयरी पशुओं में हरे चारे का महत्व

जड़ी-बूंटियों से निर्मित दवा

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि उपरोक्त दवाओं के अतिरिक्त पशुपालक आयुर्वेदिक में इस्तेमाल में लाई जाने वाली जड़ी बूटियां जैसे- मूसली, शतावरी, भाकरा, पलाश और कम्बोजी आदि को भी मिलाकर पशुओं को दे सकते हैं।

विशेष- उपरोक्त में दिए गए घरेलू नुस्खे अथवा उपायों को अपनाने से पूर्व एक बार पशु चिकित्सक का मशवरा जरूर लें। आपको यह सलाह दी जाती है, कि किसी भी औषधि या नुस्खे का उपयोग पशु चिकित्सक की देखरेख में ही करें।  

श्रेणी