धन का पौधा कहे जाने वाले मनी प्लांट की इस प्रकार देखभाल करें ?

By: Merikheti
Published on: 27-Dec-2023

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि मनी प्लांट को भारत के अधिकांश लोग एक अच्छी आय प्रदान करने वाला पौधा मानते हैं। इस लेख में हम आपको मनी प्लांट की जानकारी देंगे। इसको अपनाकर आप पौधे को मुरझाने से कैसे रोक सकते हैं। बतादें, कि विभिन्न बार मौसमिक परिवर्तन की वजह से पौधे मुरझा जाते हैं। परंतु, बहुत बार पौधे की बिल्कुल भी देखरेख ना होने अथवा अत्यधिक देखभाल भी उसके मुरझाने की प्रमुख वजह बन सकती है। हम आज आपको जानकारी देंगे कि कैसे आप पौधे को मुरझाने की समस्या से संरक्षित कर सकते हैं। इसके अलावा भी मुरझाए हुए पौधे को एक बार पुनः तैयार कर सकते हैं। इस बात से सभी परिचित हैं, कि हाउस प्लांट्स को जल की आवश्यकता होती है। परंतु, अधिक पानी पौधे को नष्ट भी कर सकता है। बतादें, कि पौधे को कितना जल चाहिए, इसकी जानकारी उसकी मृदा से लगाई जा सकती है। यदि मृदा काफी ज्यादा सूखी है, तो पौधे की अच्छे से सिंचाई करें। अगर हल्की नमी दिखती है, तो बहुत ज्यादा पानी नहीं देना चाहिए। इसके अतिरिक्त आप एक निश्चित वक्त निर्धारित करें की कब सिंचाई करें।

पौधे के विकास के समय इन कार्यों को करना अहम   

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि जब पौधा पूर्ण रूप से सूखने लगा हो, तब उसे प्रूनिंग करना सबसे शानदार होगा। ऊपरी मृदा की गुड़ाई करने के पश्चात सूखी पत्तियों को हटा दें। इसके पश्चात गोबर की खाद इसके अंदर डालें। गोबर की खाद सूखे हुए पौधों के लिए शानदार विकल्प है। इस वक्त पौधे को लिक्विड फर्टिलाइजर से भी हानि हो सकती है। धूप हाउस प्लांट्स के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। ओवर-सनलाइट अथवा अंडर-सनलाइट के अभाव से भी विभिन्न पौधे मर जाते हैं। इस वजह से आप धूप का भी प्रमुख रूप से ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें:
यूकेलिप्टस का पौधा लगा कर किसान कर रहे हैं लाखों की कमाई; जाने कैसे लगा सकते हैं ये पौधा

पौधे के विकास के दौरान इन बातों का विशेष ध्यान रखें 

पौधे के विकास की समयावधि के दौरान पौधे को पोषक तत्वों को मिलने के लिए उर्वरकों की अहम जरूरी होती है। अगर मृदा में पोषक तत्व रहेंगे, तो पौधा बिल्कुल भी नहीं मरेगा। इस वजह से आप खाद कर सकते हैं। हाउस प्लांट्स बीमार हो सकते हैं अथवा कीड़ों से खत्म हो सकते हैं। इस वजह से समय-समय पर कीटनाशक छिड़काव करते रहें। गुलाब, गुड़हल एवं बाकी फूलों को फंगस से संरक्षित करने के लिए दवा भी उपलब्ध है। साथ ही, दवाओं अथवा कीटनाशकों को प्रत्यक्ष तौर से पौधे पर बिल्कुल भी ना डालें। 

श्रेणी