योगी सरकार की मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2024 की महत्वपूर्ण जानकारी

Published on: 30-Jan-2024

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये तक का ऋण आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जायेगा । मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2024 स्वयं-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार (Yogi Govt) की एक बहुत ही अच्छी पहल है इससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे वरन राज्य का समग्र विकास होगा।

Gramodyog Rojgar Yojana 2024 के अंतर्गत सामान्य वर्ग के लाभार्थियों हेतु 4% ब्याज पर धनराशि उपलब्ध कराई जाती है। इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के लाभार्थी जैसे – SC ST पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक विकलांग महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिकों को इस मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत संपूर्ण धन राशि पर ब्याज छूट प्रदान की जाऐगी। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं, तो वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। अब आप घर पर बैठे-बैठे इंटरनेट की मदद से बड़ी ही सुगमता से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए शामिल किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश ग्रामोद्योग रोजगार योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी 

  • योजना का नाम - मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना
  • जारी कर्ता - मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा
  • विभाग - उत्‍तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड
  • लाभार्थी - राज्य के ग्रामीण बेरोजगार युवा
  • उद्देश्य - आर्थिक सहायता प्रदान करना
  • आवेदन प्रक्रिया - ऑनलाइन
  • ऑफिसियल वेबसाइट - http://upkvib.gov.in/

ये भी पढ़ें:  हरियाणा में ऋण माफी योजना की घोषणा, जानिये किन किसानों को मिलेगी 100% छूट

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण  पत्र
  • शैक्षित योग्यता
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

जहां पर व्यवसाय शुरू करना है उस इकाई स्थान की प्रमाणित प्रमाण पत्र की कॉपी जो कि ग्राम प्रधान कार्यकारी अधिकारी द्वारा सत्यापित होनी चाहिए। 

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2024 में आवेदन कैसे करें ?

उत्तर प्रदेश के जो भी इच्छुक लाभार्थी इस Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें ।

सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

होम पेज पर आपको ग्रामोद्योग रोजगार योजना का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा।

ये भी पढ़ें:  खुशखबरी: वित्त मंत्री ने लांच किया किसान ऋण पोर्टल, अब आसानी से मिलेगा अनुदानित ऋण

इस पेज पर आपको “ऑनलाइन आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करे “का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।

इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको आधार कार्ड नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, कन्फर्म मोबाइल नंबर इत्यादि भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आपको Register के बटन पर क्लिक करना होगा।

ऑनलाइन पंजीकरण करने के पश्चात उम्मीदवार को लॉगिन करना होगा। इसके उपरांत ‘Dashboard’ में दिये गए ‘My Application’, ‘Upload Document’, ‘Final Submission’ समस्त स्टेप्स को पूर्ण करके मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पूर्ण कर लेना है।

श्रेणी