आप अपने बगीचे के अंदर इन महकते मसालों के पौधे उगाकर अपनी रसोई में उपयोग कर सकते हैं

Published on: 09-Aug-2023

आपने मसालों की खेती के विषय में तो काफी सुना होगा। परंतु, आज हम आपको इन्हीं में से कुछ चुनिन्दा मसालों को अपने बगीचे में लगाने के संबंध में बताने वाले हैं। चलिए आपको आगे इस लेख में बताऐंगे कि किन मसाला पौधों का इस्तेमाल घर के बगीचे में किया जा सकता है। आज हम आपको बागवानी के कुछ ऐसे विशेष टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके इस शौक को और भी ज्यादा बढ़ा देंगे। बिल्कुल, यदि आपको भी बागवानी का शौक है और आप भी कुछ विशेष पौधों को अपने बगीचे की शान बनाना चाहते हैं, तो आपको मसालों की दुनिया में भी एक कदम रखना चाहिए। जो आपके बगीचे को तो सुगंधित करेंगे। साथ ही, आपके स्वाद को भी खूब बढ़ाएंगे। चलिए जानते हैं, कि किन मसाला पौधों को हम अपने बगीचे में उगा सकते हैं।

मिर्च एवं शिमला मिर्च के पौधे

मिर्च हो अथवा शिमला मिर्च दोनों ही हमारे बगीचे में ऐसे मसाले का कार्य करते हैं, जो कम जगह में अधिक पैदावार देने में सक्षम होते हैं। इतना ही नहीं मिर्च ही एक ऐसा मसाला है, जो खाने को सबसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

धनिया के पौधे

यदि आप अपने बगीचे को खुशबू से महकाना चाहते हैं, तो धनिया के पौधे इस दिशा में काफी महत्वपूर्ण होते हैं। आप इस पौधे का इस्तेमाल मसाले और पत्तियों दोनों प्रकार से कर सकते हैं। आप इसे जरा सी जगह में ज्यादा मात्रा में पैदा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:
धनिया की खेती से होने वाले फायदे

सरसों के पौधे

आम तौर पर इस पौधे का इस्तेमाल हम खाने के तेल के स्वरूप में करते हैं। परंतु, इसका इस्तेमाल मसाला के तौर पर भी किया जाता है। आज हम विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट पकवानों को निर्मित करने के लिए सरसों के बीजों का इस्तेमाल करते हैं। आप मसाले के उपयोग के लिए इन्हें घर में भी पैदा कर सकते हैं। आरंभिक दिनों में यह पौधे फूलों और बाद में यह मसाले के तौर पर कार्य करते हैं।

अदरक के पौधे

अदरक एक ऐसा पौधा है, जिसके अंदर काफी ज्यादा औषधीय गुण मौजूद होते हैं। हम अदरक का इस्तेमाल सब्जी के मसाले के तौर पर करने के साथ-साथ अन्य भी विभिन्न उपयोगी कामों में भी करते हैं। यदि आप पौधों को अपने घर में लगाना पसंद करते हैं, तो आपको भी इन पौधों को एक बार अवश्य होम गार्डनिंग में शम्मिलित करना चाहिए। अगर आपके समीप ज्यादा भूमि नहीं है, तो आप इन पौधों के लिए गमले अथवा घर की छत को भी बगीचे की भाँति उपयोग में ला सकते हैं।

श्रेणी