पीएम किसान की 17वीं किस्त का लाभ लेने के लिए आवश्यक जानकारी

By: Merikheti
Published on: 17-Apr-2024

भारत के करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आगामी किस्त का बड़ी बेसब्री से बाट देख रहे हैं। सूत्रों के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जून या जुलाई में जारी होने की संभावना है।

हालांकि, इस बात की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। लेकिन, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लोकसभा चुनाव 2024 के बाद ही किसानों को 17वीं किस्त जारी कर दी जाएगी।

हालांकि, इससे पूर्व कृषकों को कुछ विशेष बातों पर खास जोर देना होगा। यदि किसान इन बातों पर ध्यान नहीं देते हैं, तो उनकी किस्त का पैसा रुक सकता है। 

ऐसे में यदि आप भी एक किसान हैं और इस योजना का मुनाफा उठाना चाहते हैं तो इस खबर में बताई गई बातों को खास ध्यान रखें।

किसान 17वीं किस्त पाने के लिए जल्द करलें ये काम

पीएम किसान योजना पर आए दिन कोई न कोई नई अपडेट आती ही रहती है। अब ऐसे में योजना से संबंधित कृषकों को हर समय अपडेट रहने की विशेष आवश्यकता है। 

अब योजना से संबंधित एक और अपडेट सामने आया है। दरअसल, सरकार ने पांच कार्यों की एक सूची जारी की है। इस पर कृषकों को विषेश ध्यान देने की आवश्यकता है। 

सरकार ने किसानों को सतर्क किया है, कि वे जल्द से जल्द इन कामों को निपटा लें। वर्ना उन्हें योजना का फायदा लेने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। किसान भाई नीचे बताए गए निम्नलिखित कार्यों को आज ही पूर्ण कर लें।

सबसे पहला काम आधार व बैंक अकाउंट सीडिंग करवाएं। दूसरा स्थायी जमीनी दस्तावेज अपलोड करें। तीसरा लाभार्थी किसान अपना नाम सही दर्ज करें। 

यह भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि की 16 वीं किस्त इस तारीख को किसानों के खाते में पहुंचेगी

चौथा किसान भाई e-KYC अवश्य करवाएं। पांचवा नए किसान फायदा उठाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर पंजीकरण करवाएं। 

पीएम किसान योजना से आप क्या समझते हैं ?

बतादें, कि किसान भाइयों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत कृषकों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है, जो कि दो-दो हजार रुपये की किस्त के तोर पर दी जाती है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी (डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर) स्कीम है, जिसका फायदा अब तक देश के करोड़ों किसानों को हांसिल हो चुका है। 

केंद्र सरकार अब तक किसानों के खाते में समकुल 15 किस्तों को हस्तांतरित कर चुकी है। वहीं, भारतभर में करोड़ों कृषकों को अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त की प्रतीक्षा है, जो इस महीने या अगले महीने जारी हो सकती है।

किसान भाई अधिक जानकारी के लिए यहां संपर्क करें

बतादें, कि इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत या समस्या आने पर किसान भाई हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या फिर 011-23381092 के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ईमेल कर pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। 

श्रेणी