पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नवीन पंजीकरण जानकारी

By: Merikheti
Published on: 23-Jan-2024

केंद्र की तरफ से किसानों को आर्थिक लाभ पहुँचाने और आय को दोगुना करने के उद्देश्य से कई सारी योजनाऐं चलाई जा रही हैं। पीएम किसान सम्मान निधि का किसान भाई सुगमता से लाभ हांसिल कर सकते हैं। योजना से संबंधित जानकारी पाने के लिए किसान भाई आधिकारिक साइट और हेल्पलाइन नंबर की सहायता ले सकते हैं। 

सरकार की तरफ से कृषकों की सहायता के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। जिन योजनाओं के माध्यम से किसान भाइयों को आर्थिक मदद के साथ-साथ, कृषि यंत्रों से संबंधित सहयोग आदि जानकारियां मिलती हैं। किसानों को खेती के समय आर्थिक तौर पर कोई दिक्कत परेशानी ना आए इसके लिए सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। इस योजना के अंतर्गत समस्त छोटे और सीमांत कृषकों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की तीन समान किस्तों में वित्तीय मदद प्रदान की जाती है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के जरिए आवेदन किया जा सकता है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसान भाई को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए किसान को अपने क्षेत्र के कृषि कार्यालय में जाना पड़ेगा।

किसान ऑनलाइन माध्यम से कैसे अप्लाई करें

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको "न्यू रजिस्ट्रेशन" टैब पर क्लिक करना है। अब किसान को अपना विवरण जैसे- नाम, पता, आधार संख्या, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज करनी होगा। इसके पश्चात किसान को एक पासवर्ड बनाना होगा और फिर "सबमिट" बटन पर क्लिक करना होगा। 

ये भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त 6 हजार से 8 हजार होने की आशंका है

किसान भाई ऑफलाइन आवेदन किस प्रकार करें

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए किसान अपने क्षेत्र के कृषि कार्यालय में जा सकते हैं। आपको आवेदन पत्र भरना होगा और जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। इनमें पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, किसान का फोटो और आधार कार्ड शामिल हैं।

श्रेणी