पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए इस आवश्यक कार्य को जरूर कर लें।

By: Merikheti
Published on: 31-Dec-2023

किसानों की आर्थिक सहायता के लिए सरकार विभिन्न योजनाएं चलाती हैं, जिनमें से एक योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी है। इस योजना के तहत सरकार किसान भाइयों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करती है। अभी तक इस योजना के तहत 15 किस्त जारी की जा चुकी हैं। अब किसान भाइयों को 16वीं किस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है।  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसान भाइयों को ये धनराशि तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। प्रत्येक किस्त पर किसानों के खातों में दो हजार रुपये हस्तांतरित किए जाते हैं, जिन्हें वह खेती के कार्यों के लिए उपयोग में ले सकें। योजना के अंतर्गत 16वीं किस्त फरवरी अथवा मार्च माह में जारी हो सकती है। इसका फायदा पाने के पाने के लिए किसान भाइयों को कुछ आवश्यक काम पूरे करने होंगे नहीं तो वह इस योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:
अब किसान ऐप से कर सकेंगे किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ई-केवाईसी प्रक्रिया
पीएम किसान योजना के लिए आवेदन पत्र भरते समय किसान भाई अपनी समस्त जरूरी डिटेल्स अच्छे से जाँच कर लें। किसान भाई आवेदन पत्र में अपना नाम, खाता संख्या आदि ढंग से पढ़ें। किसान भाई e-kyc का भी विशेष ध्यान रखें। 

इन बातों का रखें विशेष ख्याल 

  • कृषक भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • किसान 18 वर्ष से अधिक उम्र का होना चाहिए। 
  • किसान के पास एक बैंक खाता होना चाहिए। 
  • किसान भाई के पास आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक और खतौनी होनी चाहिए। 

इस तरह मिलेगी सहायता 

पीएम किसान योजना का फायदा उठाने के लिए किसान को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। किसान ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। किसानों को PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करनी होगी। किसान 155261 नंबर पर भी शिकायत कर सकते हैं। 

श्रेणी