किसान भाई 31 जनवरी से पहले ये काम जरूर करलें वर्ना अटक जाऐगी किस्त

By: Merikheti
Published on: 25-Jan-2024

यदि आपने भी पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण नहीं की है, तो आज ही इसे पूर्ण कर लें। वर्ना आपकी 16वीं किस्त अटक सकती है। सरकार ने इसके लिए आखिरी तिथि निर्धारित कर दी है। भारत के करोड़ों किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित एक बड़ा अपडेट सामने आया है। किसान भूलकर भी इसे अनदेखा न करें। क्योंकि, ऐसा करने से उनकी 16वीं किस्त की धनराशि अटक सकती है। 

दरअसल, ये अपडेट ई-केवाईसी को लेकर है। जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान योजना के लिए अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाई है। वह शीघ्रता से इसको पूर्ण करा लें। समय रहते अगर ऐसा नहीं किया तो आपकी 16वीं किस्त अटक सकती है। अब ऐसी स्थिति में किसान भाई आज ही अपनी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण कर लें।

अगर आपने यह नहीं किया तो खाता बंद हो जाऐगा 

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि जिन कृषकों ने अब तक अपनी ई- केवाईसी (How to do PM Kisan e-KYC) की प्रक्रिया संपन्न नहीं कराई है। वह जल्दी इसको पूर्ण करें। इसके लिए 31 जनवरी की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। ऐसा न करने से कृषकों के खाते में पीएम किसान की 16वीं किस्त की धनराशि नहीं आएगी। सिर्फ इतना ही नहीं, ई- केवाईसी नहीं करवाने वाले कृषकों के खाते भी निष्क्रिय हो जाऐंगे। 

पंजीकरण के लिए शिविर आयोजित करा रही सरकार 

इस योजना का फायदा अधिक से अधिक किसानों को मिल सके। इसके लिए भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ग्राम पंचायत मुख्यालय पर विशेष शिविरों का भी आयोजन किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में जिन कृषकों ने अब तक पंजीकरण नहीं कराया है। वे सीएससी या ई-मित्र की मदद से अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट से 81000 अपात्र किसानों का नाम कटा

बतादें, कि इस योजना के अंतर्गत कृषकों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। जो दो-दो हजार रुपये की किस्त में कृषकों के खाते में आते हैं। ऐसे भी किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक जमीन होती है। उन्हें ही इस योजना का फायदा दिया जाता है। ऐसे किसान जिन्होंने अब तक आधार सीडिंग और भूमि सत्यापन नहीं कराया है, उन्हें ये काम काफी शीघ्रता से निपटा लेना चाहिए। अगर 31 जनवरी तक केवाईसी पूर्ण नहीं होती है, तो उन्हें योजना के लिए अपात्र मान लिया जाऐगा।

पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य

योजना से जुड़ी ई-केवाईसी करवाने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर अथवा नजदीकी बैंक शाखा में विजिट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप घर बैठे भी पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट पर प्रदान किए गए ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें और आगे के प्रोसेस को फॉलो करते रहें। अगर आप ऑनलाइन ई-केवाईसी करवाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • ई-केवाईसी करने के लिए सर्व प्रथम पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाऐं।
  • अब इसके उपरांत होम पेज पर ई-केवाईसी पर टैप करें। 
  • यहां अब अपना आधार नंबर और बाकी जरूरी जानकारी दर्ज करें। 
  • ऐसा करते ही आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसको डालें। आपकी ई-केवाईसी पूर्ण हो जाएगी। 
  • इसके अतिरिक्त किसान सीएससी सेंटर पर जाकर ऑफलाइन भी ई-केवाईसी प्रक्रिया को संपन्न कर सकते हैं। 

श्रेणी