जानें फॉक्सग्लोव फूल की खासियत और इसके नुकसान के बारे में

Published on: 24-Oct-2023

फॉक्सग्लोव फूल जितना सुंदर नजर आता है, उससे कई गुना ज्यादा यह खतरनाक भी है। दरअसल, कोई भी इसका सेवन करता है, तो उसको अचानक से कभी भी हार्ट अटैक (Heart Attack) आ सकता है। क्योंकि, इसके अंतर्गत कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स नामक शक्तिशाली कंपाउंड होता है। फूल की खूबसूरती एवं उसकी सुगंध हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है, जिसकी वजह से बाजार में इसकी मांग काफी ज्यादा होती है। हमारे भारत में ऐसे विभिन्न प्रकार के फूलों की खेती की जाती है, जो नजर आने में अत्यंत ज्यादा सुंदर होते हैं। परंतु उसके बने उत्पाद काफी ज्यादा खतरनाक होते हैं। ऐसे ही एक फूल के विषय में आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं, जो दिखने में बेहद ही ज्यादा सुंदर है। परंतु, यह जितना सुंदर है, उतना ही हानिकारक भी है। दरअसल, हम जिस फूल की बात कर रहे हैं, उसका फूल का नाम फॉक्सग्लोव (Foxglove) है। इस फूल पर जब वैज्ञानिकों ने शोध किया तो देखा गया कि इस फूल से निर्मित उत्पादों का सेवन करने से हार्ट अटैक का संकट बढ़ जाता है। क्योंकि, इस फूल के अंदर कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स नाम का पावरफुल कंपाउंड उपस्थित होता है। बतादें, कि फॉक्सग्लोव फूल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हर्बल चिकित्सा (Herbal Medicine) में किया जाता है।

फॉक्सग्लोव फूल के अंदर विष विघमान होता

मीडिया खबरों के अनुसार, फॉक्सग्लोव फूल में कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स नाम का काफी शक्तिशाली कंपाउंड पाया जाता है। जोकि हमारे शरीर के लिए विष के समान है। इसका सेवन करने से हृदय संबंधित बीमारी भी हो सकती है। इस फूल की वजह से व्यक्ति को अचानक से हार्ट अटैक भी आ सकता है। ऐसा कहा जा रहा है, कि इस फूल से वेंट्रिकुलर फाइब्रिलेशन जैसी परिस्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।

ये भी पढ़ें:
ब्लूकॉन फूल की खेती से बुंदेलखंड के किसानों को अच्छा-खासा लाभ हो रहा है

यह फूल कब काम आता है

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि इस फूल की सबसे बड़ी विशेषता यह है, कि यह उस समय उपयोग किया जाता है, जब समस्त प्रकार की औषधियां काम करना बंद कर देती हैं। ऐसी स्थिति में इस फूल के पौधे से बनी दवा का सेवन कराया जाता है, ताकि वह बच सकें। बतादें, कि शोध में पाया गया है, कि यह फूल हार्ट की मांसपेशियों पर सीधे कार्य करता है। किसी आदमी का ह्रदय कार्य करना बंद कर देता है, तो ऐसे में फॉक्सग्लोव फूल संजीवनी का भी कार्य करता है। यह मानव के संपूर्ण शरीर में ब्लड पंप करता है।

ये भी पढ़ें:
लैंटाना के फूल को अपने घर गमले में लगाकर आर्थिक तंगी दूर करें

किस वजह से ना करें फॉक्सग्लोव फूल का सेवन

बतादें, कि हार्ट फेलियर रोगियों के लिए तो यह फॉक्सग्लोव फूल बेहद सहायक है। लेकिन, उधर यदि अन्य कोई व्यक्ति गलती से भी इस फूल के पौधे को अपने मुंह में रख लेता है, तो उसे तुरंत अपने आसपास के चिकित्सक को दिखाना चाहिए। अन्यथा वो इस जहरीले पौधे से अपनी जान तक को गवा सकता है। इसका सेवन करने से व्यक्ति को उल्टी, चक्कर आना, मतली, त्वचा में जलन, सिरदर्द, दस्त, धुंधलापन दिखना पेशाब से जुड़ी दिक्कत परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

श्रेणी