PM किसान योजना की किस्त पाने के लिए ज़रूरी हैं ये दस्तावेज अपलोड करना

Published on: 01-Feb-2023

किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। इसके तहत अभी तक 12 केस ट्रांसफर की जा चुकी हैं। आने वाले समय में किसान 13 वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है, कि 18 फरवरी तक यह किस्त किसानों के खाते में जमा कर दी जाएगी। इस योजना को शुरू हुए लगभग 50 महीने होने जा रहे हैं और इस बीच इस योजना में कई तरह के छोटे और बड़े बदलाव किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13 वीं किस्त की अवधि दिसंबर 2022 से मार्च 2023 तक है। इस बीच कभी-भी किसानों को 2,000 रुपये मिल सकते हैं। अगर किसान चाहते हैं, कि उन्हें यह किस सही समय पर मिल जाए तो उन्हें कुछ दस्तावेज अपडेट करवाने होंगे। वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा जो इस तरह से हैं।

राशन कार्ड अपडेट करें

पीएम किसान योजना के तहत 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों को ₹6000 की सहायता राशि दी जा रही है। अब इस योजना के तहत किसानों के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। जो भी नए किसान स्कीम से जुड़ना चाहते हैं, वह अपना राशन कार्ड अपलोड करना बिल्कुल ना भूलें। क्योंकि नई लिस्ट राशन कार्ड के आधार पर ही दी जाएगी।

ई-केवाईसी

पीएम किसान की सम्मान निधि पाने के लिए सिर्फ आधार कार्ड, पैन कार्ड या राशन कार्ड लगाने से काम नहीं चलने वाला। अब से ई-केवाईसी यानी बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य हो गया है। ये भी देखें: पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त 6 हजार से 8 हजार होने की आशंका है बहुत से किसान ईकेवाईसी नहीं करवा पाए हैं, जिसके कारण उन्हें 12वीं किस्त भी नहीं मिल पाई हैं। यदि आपको भी 12 वीं किस्त नहीं मिली है। तो ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरा करने के बाद 12वीं और 13वीं किस्त का पैसा एक साथ मिल जाएगा। अधिक जानकारी के लिए pmkisan.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र/ सीएससी सेंटर पर भी विजिट कर सकते हैं।

भूआलेखों का सत्यापन

11 वीं किस्त के बाद से ही पीएम किसान योजना मैं कुछ तरह की गड़बड़ देखी गई थी। ऐसा मामला सामने आया कि, एक ही परिवार के 2 सदस्य इस योजना के तहत लाभ ले रहे थे। इसके अलावा कुछ समृद्ध किसान भी इस योजना से जुड़े हुए थे। जो इसके नियमों के सख्त खिलाफ है। इस तरह के मामलों को रोकने के लिए कृषि मंत्रालय ने भूआलेखों का सत्यापन यानी की लैंड रिकॉर्ड (Land Record) का भी पूरी तरह से वेरिफिकेशन (Verification) करना अनिवार्य कर दिया है। अब किसान को अपने नाम पर खेत का खतरा, खतौनी, बी-1, रकबा आदि के कागजों की जांच और जमीन का फिजिकल वेरिफिकेशन (Physical Verification) करवाना होगा। इसके लिए अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय में जल्द से जल्द संपर्क कर सकते हैं। ये भी देखें: इस बार 17 अक्टूबर को आएगी पीएम किसान की 12वीं क़िस्त, हुए ये बड़े बदलाव

दस्तावेजों की पुनः जांच करें

इस योजना के तहत किस्त में देरी तभी आती है। जब किसानों का विवरण (Detail) अच्छी तरह से ना दी गई हो या फिर गलत दी गई हो। यह किसानों की जिम्मेदारी है, कि आवेदन भरने के दौरान वह अपना सही आधार नंबर, सही मोबाइल नंबर, सही बैंक खाता संख्या, सही पैन कार्ड नंबर और अपना पता भी सही दर्ज करवाएं। यदि इनमें से किसी भी दस्तावेज में बदलाव हो रहा है, तो अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को pmkisan.gov.in पर दर्ज करके सारी जानकारी अपडेट कर दें। ताकि अगली-पिछली किस्त खाते में पहुंच जाए।

अपना स्टेटस चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त आपके खाते में आएगी भी या नहीं, ये जानना बेहद आवश्यक है। कहीं किसान इंतजार में बैठे रहें और किस्त खाते में पहुंचे ही ना, इसलिए अपने लाभार्थी स्टेटस की जांच करते रहें।
  • सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • Farmers Corner के सेक्शन में जाएं।
  • Beneficiary List पर क्लिक करें।
  • अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को चुनें।
  • Get Report पर क्लिक करते ही रिपोर्ट खुल जाएंगी। यहां अपना नाम चेक करें।
  • यदि आपकी किस्त के Status के आगे 'Rft Signed By State' लिखा हुआ है। तो जल्द ही आपके बैंक खाते में सम्मान निधि का पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।

श्रेणी