इस राज्य में धान की खेती के लिए 80 फीसद अनुदान पर बीज मुहैय्या करा रही राज्य सरकार

Published on: 24-Apr-2023

किसानों की उन्नति एवं प्रगति के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है बिहार सरकार की तरफ से किसानों के लिए सहूलियत प्रदान की गई है। राज्य के किसान भाइयों को 50 से 80 प्रतिशत तक के अनुदान पर धान का बीज मुहैय्या कराया जा रहा है। किसान भाइयों को सस्ती दर पर बीज प्राप्त हो जाएगा। धान हो या गेहूं समस्त फसलों की खेती को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से कवायद की जा रही है। बिहार राज्य के अंतर्गत भी लाखों की तादात में किसान खेती-किसानी से जुड़े हैं। राज्य सरकार का प्रयास कोशिश यही रहता है, कि किसान भाइयों को अनुदानित दर पर बीज प्राप्त हो सके। प्रत्येक किसान अच्छी गुणवत्ता का बीज हांसिल कर सके। अब धान की पैदावार को लेकर बिहार सरकार द्वारा किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है। किसानों को बीज अच्छे-खासे अनुदान पर उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य सरकार ने बताया है, कि किसान निर्धारित समय सीमा तक पंजीकरण करवाके धान का बीज प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार सरकार 80 प्रतिशत अनुदान प्रदान कर रही है

बिहार सरकार की तरफ से मधेपुरा जनपद में धान की खेती को बढ़ावा देने के लिए बीज पर मोटा अनुदान दिया जा रहा है। बिहार सरकार अच्छी गुणवत्ता के बीज 50 से 80 प्रतिशत अनुदान पर मुहैय्या करा रही है। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है, कि अनुदान पर बीज देने को लेकर कृषकों को जागरूक किया जा रहा है। किसान भाइयों को 3 किस्मों के बीजों पर अनुदान प्रदान किया जाएगा। ये भी पढ़े: इस राज्य सरकार ने की घोषणा, अब धान की खेती करने वालों को मिलेंगे 30 हजार रुपये

पंजीकरण की प्रक्रिया 30 मई तक ही हो पाएगी

कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है, कि अनुदान पर बीज प्राप्त करने के लिए किसानों का पंजीकरण होना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए किसानों को अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण कराने की आखिरी तारीख 30 मई है। इसके उपरांत आवेदन मंजूर नहीं किए जाएंगे। इसके पश्चात विभागीय स्तर से आवेदकों का सत्यापन सुनिश्चित कराया जाएगा। जो किसान असलियत में पात्र हैं, उनको 15 मई से बीज बाटने की प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी।

इस तरह अनुदान प्राप्त हो रहा है

कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है, कि मुख्यमंत्री तीव्र बीज उत्थान योजना के अंतर्गत धान के बीज पर 80 प्रतिशत तक अनुदान प्रदान किया जाएगा। वहीं, बीज वितरण योजना के अंतर्गत किसान को 50 फीसद अनुदान मुहैय्या कराया जाएगा। मधेपुरा जनपद में होने वाली सर्वाधिक धान की खेती संकर धान पर 50 फीसद तक अनुदान मिलेगा। बतादें, कि बिहार राज्य धान की खेती के लिए काफी मशूहर है। परंतु, विगत वर्ष बारिश कम होने की वजह से धान के उत्पादन रकबे में 4.32 लाख हेक्टेयर तक गिरावट दर्ज हुई है।

श्रेणी